Posts

Showing posts from December 4, 2012

शहर में विद्युत परियोजनाऐं चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट

राजू (ग्वाल) यादव/ शिवपुरी/ शिवपुरी जिले के दूर दराज के गांव में बिजली पहुंचाने और बिजली लाईनों को दुरूस्त करने के लिए केन्द्र सरकार की मदद से मध्य प्रदेश में शुरू की गई विद्युत से जुड़ी कई योजनाओं की स्थिति खराब है। राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना, आरएपीडीआरपी योजना और फीडर सेपरेशन योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है। शिवपुरी जिले में इन तीनों योजनाओं के अंतर्गत करीब 170 करोड़ के बजट से काम कराया जा रहा है मगर इस योजना में विद्युत विभाग के अधिकारियों और ठेकेदारों ने सेंध लगा दी है। शिवपुरी जिले में इन तीनों ही विद्युत योजनाओं में जमकर भ्रष्टाचार हो रहा है। योजना की गति  काफी धीमी है और अभी योजना के पूरे होने में कई साल लगेंगे।

इस सप्ताह हो जाएगी जिलाध्यक्ष की घोषणा

ललित मुदगल/ शिवपुरी- भाजपा के शिवपुरी जिलाध्यक्ष को लेकर पिछले कई दिनों से चल रही खींचतान इस सप्ताह सुलटने के आसार है। शिवपुरी भाजपा जिलाध्यक्ष की घोषणा भोपाल से इस सप्ताह हो सकती है। भोपाल से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि संगठनात्मक चुनावों को लेकर पूरे प्रदेश में 41 भाजपा जिलाध्यक्षों की घोषणा हो चुकी है और 50 फीसदी निर्वाचन के हिसाब से जिलाध्यक्ष का कोटा पूरा हो चुका है और जल्द ही प्रदेशाध्यक्ष का निर्वाचन भी पूरा होना है। सूत्र बताते हैं कि 15-16 दिसम्बर तक प्रदेशाध्यक्ष का चुनाव करा लिया जाएगा और प्रदेशाध्यक्ष के चुनाव से पहले ही शिवपुरी के भाजपा जिलाध्यक्ष की घोषणा के आसार बन रहे है।

33 केव्ही विद्युत उपकेन्द्र का निर्माण कार्य पूर्ण

शिवपुरी-जिले के पिछोर क्षेत्र में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अथक परिश्रम का परिणाम है कि अब पिछोर क्षेत्र में विद्युत उपकेन्द्र 33/11 के.व्ही. की पूर्णता के साथ ही यहां बिजली की कोई समस्या नहीं रहेगी। जिले के पिछोर क्षेत्र के अनेकों ग्रामों में बिजली की समुचित व्यवस्था के लिए यहां 33/11 के.व्ही. विद्युत उपकेन्द्र का निर्माण किया गया है।

संविदा शिक्षकों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी

शिवपुरी- संविदा शिक्षकों द्वारा दो सूत्रीय मांगों को लेकर की जा रही तीन दिवसीय हड़ताल का आज दूसरा दिन है और सभी संविदा शिक्षक कलेक्ट्रेट के सामने बैठे हुए हैं। उनकी मांगे हैं कि सभी संविदा शिक्षकों को समान कार्य, समान वेतन व शिक्षा विभाग में सविलियन किया जाए।

ट्रक लूटकाण्ड का पर्दाफाश, फायनेंस ना चुका पाने के कारण रची थी वारदात

शिवपुरी-बीते दो दिन पूर्व जिले के नरवर क्षेत्र में घटित हुई ट्रक लूटकाण्ड के मामले को पुलिस ने सुलझा लिया है। इस लूट को लेकर पुलिस के प्रयास निरंतर जारी थे जिसका परिणाम यह हुआ कि घटना के दो दिन के भीतर ही पुलिस ने पूरे मामले से पर्दा उठाकर आरोपियों को धर दबोचा। इस लूट काण्ड को फायनेंस की किश्तें ना चुका पाने के कारण अंजाम दिया गया। पुलिस ने आरोपियों को दबोचकर मामला विवेचना में ले लिया है।

दो वृद्ध आचार संहिता का उल्लंघन करते पकड़े

शिवपुरी-जिले के पिछोर थाना क्षेत्र में मायापुर के रहने वाले दो वृद्धों को पिछोर कस्बे में बंदूक सहित पकड़ लिया। दोनों वृद्ध अपनी बंदूक का लायसेंस रिन्यू करवाने के लिए आए हुए थे। लेकिन मण्डी चुनाव के चलते लगी आचार संहित के बाद दोनों अपनी बंदूकों को लेकर घूम रहे थे तभी पुलिस ने इन्हें पकड़ लिया और इनके विरूद्ध आचार संहिता का उल्लंघन करने का मामला दर्ज कर लिया।

आर्यिका विनम्रमति माताजी का हुआ शिवपुरी से विहार, सेसई में करेंगी साधना

शिवपुरी/-चार माह की साधना के दौरान यहां के श्रावकों ने कई धार्मिक क्रियाएं आयोजित की हैं। जिनसे जीवन को श्रेष्ठ बनाने का संदेश उन्होंने ग्रहण किया है। अब इस संदेश को ग्रहण करते हुए हमेशा के लिए चारित्रवान बनने और धर्म साधना में रत रहने की आवश्यकता है तब कहीं जाकर हम अपनी आत्मा का कल्याण कर सकते हैं। यह विचार आर्यिका विनम्रमति माताजी ने चन्द्रप्रभु जैन मंदिर पर आयोजित धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने शिवपुरी से पदविहार भी किया। जिसे देश श्रावकों की आंखों से अश्रुधारा बह निकली। वर्तमान में आर्यिका विनम्रमाता सेसई अतिशय क्षेत्र पर धर्म साधना करेंगी।

चैकिंग के दौरान 51 गायों से भरा ट्रक पकड़ा

शिवपुरी/बदरवास- जिले के बदरवास क्षेत्र में मंगलवार की सुबह चैकिंग अभियान के दौरान एक ट्रक पकड़ा गया। इस ट्रक की जब खानातलाशी तो ट्रक के अंदर 51 गायें पाई गई। जिस पर तुरंत पुलिस ने वाहन में सवार 7 युवकों को पकड़कर इनके विरूद्ध गौवंश् वध निषेध अधिनियम के तहत कार्यवाही की है। यहां बताना होगा कि पुलिस ने इस कार्यवाही को मुखबिर की सूचना पर अंजाम दिया जहां बताया गया कि एक ट्रक में गायें भरकर कटने के लिए जा रही है। जिस पर बदरवास पुलिस सतर्क हुई और थाने के सामने अलसुबह से ही वाहनों का चैकिंग अभियान शुरू कर दिया। जिसमें यह ट्रक पकड़ा गया।

मंडी निर्वाचन में दुर्घटना पर डेढ़ लाख रूपयें तक मदद देगा मंडी बोर्ड

शिवपुरी - मंडी निर्वाचन कार्य में संलग्न अधिकारी/कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान किसी भी दुर्घटना के स्थाई अशक्तता आ जाने पर मंडी बोर्ड द्वारा डेढ़ लाख रूपयें तक क्षतिपूर्ति राशि प्रदान करेगा। कलेक्टर आर.के.जैन ने बताया कि राज्य मंडी बोर्ड द्वारा निर्वाचन कार्य में संलग्न कर्मचारियों को भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या के सामना करने की स्थिति में अनुग्रह राशि देने का निर्णय लिया गया है।

निविदा आमंत्रण सूचना

कार्यालय, नगर पंचायत परिषद कोलारस जिला शिवपुरी क्रं.न.पं./1298/2012दिनांक 24.11.12 निविदा आमंत्रण सूचना 
म.प्र.लोक निर्माण विभाग में सक्षम श्रेणी में पंजीकृत ठेकेदारों से निम्नांकित कार्यों हेतु नवीन एस.ओ.आर. 10 मई 2012 के आधार पर मोहरबंद निविदायों 13.12.12 को आमंत्रित की जाती है निविदा प्रपत्र कार्यालयीन समय में दिनांक 12.12.12 को प्राप्त किये जा सकते है। निविदा प्रपत्र दिनांक 14.12.12 को दोप: 3:30 बजे ठेकेदारों या उनके प्रतिनिधि के समक्ष खोली जायेंगी। 
क्रमांक. 1.कार्य का नाम: वार्ड क्रं.13/14 में रज्जनगली/धर्मशाला के पास/एवं गौड मंदिर के पास सी.सी.ब्ल्ॉाक रोड एवं नाली निर्माणअनु.लागत: 4.45 लाखअमानत राशि: 8900प्रपत्र का मूल्य: 500/-श्रेणी नवीन सी
शर्ते :- 1.कटी पिटी निविदा मान्य नहीं होगी। 2.निविदा मान्य या अमान्य करने का अधिकार परिषद को होगा। 3.मुहरबंद निविदा के साथ एफ.डी.आर. या नगद/रसीद प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

श्रीमती निशा शिवहरे अध्यक्ष नगर पंचायत कोलारस  
रमेश भार्गव मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पंचायत कोलारस