दहेज में नहीं मिली अपाचे तो तोड़ दिया रिश्ता

शिवपुरी-वर्तमान समय में दहेज लोभियों के बढ़ते हौंसलों को रोकने का साहस यदाकदा ही किसी में होता है और जो ऐसा करते है उन्हें समाज में गलत तरीके से देखा जाता है जबकि वह भविष्य में अच्छा संदेश व नवयुवकों को प्रेरणा देता है कि दहेज की प्रथा को बंद करे लेकिन जब कोई ऐसा नहीं कर पाता तो कुछ ऐसे लोग भी इस दुनिया में है जो दहेज पिपासुओं की तरह दहेज लोभी है

 ऐसा ही एक मामला घोसीपुरा क्षेत्र में देखने में आया जहां दहेज में अपाचे बाईक दूल्हे को नहीं दिए जाने की बात कही तो उसका रिश्ता ही तोड़ दिया गया और उसी दूल्हे ने दूसरी जगह शादी कर ली लेकिन पीडि़त परिवार ने अपनी आवाज बुलंद की और उसके खिलाफ दहेज अधिनियम के तहत कार्यवाही की। यहां पीडि़त युवती के भाई ने पुलिस में शिकायत की तो पुलिस ने आरोपी युवक सहित उसके माता पिता के विरूद्ध धारा 498ए 3/4 दहेज अधिनियम का मामला दर्ज कर लिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शौकत खां पुत्र चांद खां उम्र 32 वर्ष निवासी कमलागंज ने अपनी बहन गुल्लो खां की शगाई पूरे रीतिरिवाज के साथ कमलागंज में रहने वाले आबिद खां से नवंबर 2011 में की गई थी और शादी में देने वाले दहेज की भी बात पक्की हुई थी। लेकिन शगाई तय होने के कुछ दिनों बाद आबिद की मां मेहरो बानो पिता मुन्ना खां की नियत बदल गई और उनके मन में लोभ आ गया। 

इसके बाद उन्होंने गुल्लो के भाई से दहेज में अपाचे गाड़ी देने की जिद करने लगे। लेकिन शौकत ने गाड़ी न देने की बात कही तो उन्होंने शगाई तोड़ दी और आबिद का संबंध दूसरी तय कर उसकी शादी करा दी। इसके बाद गुल्लो सदमे में आ गई अपनी बहन की शादी टूटने से व्यथित शौकत ने उसकी शिकायत कोतवाली में कर दी। जिस पर पुलिस ने तीनों आरोपियों के विरूद्ध मामला दर्ज कर लिया।