जल्द ही नई जिम्मेदारी नजर आऐंगें नरेन्द्र बिरथरे और गणेश गौतम

राजू (ग्वाल) यादव/शिवपुरी-भाजपा में प्रदेशाध्यक्ष की बागडोर नरेन्द्र सिंह तोमर के हाथ में आने के बाद शिवपुरी के कुछ पुराने नेताओं के भी दिन फिरने के आसार नजर आने लगे है। भाजपा छोड़कर गए और पुन: भाजपा में लौटे नरेन्द्र बिरथरे और गणेश गौतम के दिन फिरने के आसार दिख रहे हैं।

भाजपा से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि नरेन्द्र बिरथरे और गणेश गौतम को आने वाले दिनों में भाजपा में नई जिम्मेदारी मिल सकती है। सन् 2013 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए शिवपुरी में भाजपा इन दोनों नेताओं का उपयोग करना चाहती है इसी लिहाज से आने वाले समय में नरेन्द्र बिरथरे और गणेश गौतम का उपयोग पार्टी हित में हो सकता है।  

बताया जाता है कि सोमवार को भोपाल में पूर्व विधायक नरेन्द्र बिरथरे ने पार्टी के नए प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर से उनके प्रोफेसर कॉलोनी स्थित निवास पर जाकर प्रदेशाध्यक्ष बनने की बधाई के साथ-साथ शिवपुरी की राजनीति को लेकर भी चर्चा की है। सूत्र बताते हैं कि इस मुलाकात के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि बिरथरे का भाजपा में नए सिरे से कोई उपयोग हो सकता है। नरेन्द्र बिरथरे पोहरी से विधायक रह चुके हैं और शिवपुरी में भाजपा के जिलाध्यक्ष भी रहे हैं। इसके अलावा पोहरी से विधायक रहते हुए नरेन्द्र बिरथरे ने एक पहचान स्थापित की थी। 

पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री उमा भारती के करीबी माने जाने वाले नरेन्द्र बिरथरे ने उमा भारती के साथ भाजपा छोड़कर भारतीय जनशक्ति का दामन थाम लिया था। गत दिनों उमा भारती की वापिसी के बाद नरेन्द्र बिरथरे भी भाजपा में लौट आए है। नरेन्द्र बिरथरे के अलावा शिवपुरी की राजनीति में अपना अच्छा खासा वर्चस्व रखने वाले पूर्व विधायक गणेश गौतम के भी दिन फिरने के आसार है। सन् 2007 में हुए विधानसभा उप चुनाव में गणेश गौतम ने कांग्रेस को छोड़कर भाजपा का दामन थामा था और नरेन्द्र सिंह तोमर के प्रदेशाध्यक्ष कार्यकाल में गणेश गौतम शिवपुरी उप चुनाव लड़े। तब से ही गणेश गौतम के नरेन्द्र सिंह तोमर से खासे अच्छे संबंध है। 

बीच में गणेश गौतम के साथ कुछ ऐसे राजनैतिक ड्रामे हुए जिसके कारण उन्हें राजनैतिक रूप से नुकसान उठाना पड़ा। भारतीय जनशक्ति के टिकिट पर सन् 2008 में शिवपुरी से चुनाव लडऩे वाले गणेश गौतम उमा भारती की भाजपा में वापिसी के बाद वह भी भाजपा में आ गए और पिछले कई दिनों से भाजपा के कार्यक्रमों में गणेश गौतम की उपस्थिति देखी जा रही है। नरेन्द्र सिंह तोमर के पुन: प्रदेशाध्यक्ष बनने से गणेश गौतम की वजनदारी बढऩे के आसार है।
 

संगठन में मिल सकती है जगह


भोपाल से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि नरेन्द्र बिरथरे और गणेश गौतम को भाजपा संगठन में जगह मिलने की संभावना है। इन दोनों नेताओं को जनाधार व तेज तर्रार जनप्रतिनिधि माना जाता है। इनकी इसी खूबियों के चलते भाजपा में इन्हें कोई नया काम मिलने के आसार है। खबर है कि नरेन्द्र बिरथरे को संगठन में काम में लिया जा सकता है जबकि गणेश गौतम को भी शिवपुरी के लिहाज से संगठन में जगह दिए जाने के आसार है। नरेन्द्र बिरथरे की भाजपा में वापिसी के बाद तत्कालीन प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा ने प्रदेश कार्य समिति में बतौर सदस्य शामिल किया था। अब नरेन्द्र बिरथरे को संगठन में क्या जगह मिलेगी यह देखने वाली बात होगी?
 

इनकी वजनदारी से बढ़ेगी गुटबाजी


भाजपा में पहले से ही कई गुट है जिनमें यशोधरा राजे समर्थक नेता ओमप्रकाश शर्मा गुरू, ओमप्रकाश खटीक, प्रहलाद भारती, माखन लाल राठौर, अनुराग अष्ठाना, अशोक खण्डेलवाल, शैलेन्द्र गुप्ता आदि अपना प्रभाव शिवपुरी में जमाए हुए है दूसरी ओर नरेन्द्र सिंह तोमर से जुड़े हुए नेता रणवीर रावत, देवेन्द्र जैन, सुशील रघुवंशी, जितेन्द्र जैन गोटू, अजय खेमरिया, जगराम यादव, मुकेश गोयल, ओमी जैन आदि हैं जो प्रमुख माने जाते है। अब नरेन्द्र बिरथरे और गणेश गौतम की वजनदारी बढऩे के बाद भाजपा में नए गुटीय समीकरण बनेंगें जिससे गुटबाजी और बढ़ेगी।