लेखक जाहिद खान लाड़ली मीडिया अवार्ड 2011-12 से सम्मानित

शिवपुरी-बीते दिवस 13 दिसम्बर को लखनऊ में लेखक, पत्रकार जाहिद खान को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 'लाड़ली मीडिया अवार्ड 2011-12Ó से नवाजा। जिसके तहत जाहिद खान को प्रषस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। पॉपुलेषन फस्र्ट, सहयोग एवं यूनाइटेड नेशन पापुलेशन फंड की ओर से जेंडर संवेदनषीलता पर हर साल दिए जाने वाले इस सम्मान के लिए उत्तर भारत के 22 पत्रकारों व 2 संगठनों को चुना गया था।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में संगीत नाटक अकादमी के संत गाडगे सभागार में आयोजित एक गरिमामय सम्मान समारोह में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इन सभी चयनित पत्रकारों को सम्मानित किया। लेखक जाहिद खान को उनके  लेख 'लड़की होने की सजाÓ (कौमी फरमान, मुंबई) के लिए बेस्ट आर्टिकल हिंदी अवार्ड दिया गया। 

खान ने अपने लेख में बताया था कि किस तरह अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी में महिला कॉलेज की छात्राओं को लिंग आधारित भेदभाव का सामना करना पड़ता है और उन्हें यूनीवर्सिटी के केन्द्रीय पुस्तकालय में जाने पर पाबंदी है। लाड़ली मीडिया अवार्ड के लिए उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और दिल्ली से लगभग 480 प्रवष्ठियां पहुंचीं थीं, जिनमें से निर्णायकों ने 24 को चुना। सबसे ज्यादा प्रवष्ठियां 300 मध्य प्रदेष से थीं। 

समारोह में लाड़ली की राष्ट्रीय समन्वयक डॉली ठाकुर, पॉपुलेषन फस्र्ट की निदेषक शारदा एएल व एक्जिक्यूटिव ट्रस्टी एसवी सिस्टा समेत बड़ी तादाद में शहर के मीडियाकर्मी, लेखक, पत्रकार, कलाकार और समाजसेवी आदि मौजूद थे। गौरतलब है कि लाड़ली मीडिया अवार्ड अखबारों, समाचार चैनलों, न्यूज पोर्टल, पत्रिकाओं, ब्लॉग, वेबसाईट आदि के जरिए लैंगिक संवेदनशीलता व समानता के पक्ष में आवाज उठाने वाले मीडियाकर्मियों को दिया जाता है।