जगन्नाथपुरी हेतु तीर्थ यात्रा: आवेदन की अंतिम तिथि 4 जनवरी

शिवपुरी-मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत शिवपुरी जिले के तीर्थ यात्रियों को जगन्नाथपुरी की यात्रा हेतु आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 4 जनवरी है। यात्रा 11 जनवरी को रवाना होगी ऐसे बुजुर्ग जो धनाभाव के कारण जो तीर्थ यात्रा पर नहीं जा पाते है और वे तीर्थ यात्री 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हो तथा आयकरदाता ना हो। इस योजना में सम्मिलित हो सकते है।

कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि जिले के तीर्थ यात्रियों को रवाना करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने बताया कि तीर्थ यात्रियों को प्रथम जथ्था 11 जनवरी 2013 को शिवपुरी से जगन्नाथपुरी के लिए प्रस्थान करेंगा, जिसमें गुना व अशोकनगर के तीर्थ यात्री भी सम्मिलित होगें। उन्होंने बताया कि प्रथम जत्थें में शिवपुरी जिले के 442 यात्री जा सकेगें।

प्रथम यात्रा के लिए आवेदन पत्र निर्धारित प्रपत्र में अपने अपने क्षेत्र की जनपद पंचायत व तहसील कार्यालय में 4 जनवरी 2013 तक जमा कराऐं जा सकेगें। उन्होंने बताया कि निर्धारित संख्या से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर यात्रियों का चयन कम्प्यूटराईड लाटरी प्रणाली से किया जावेगा। इसमें 10 प्रतिशत की प्रतिक्षा सूची भी तैयार की जावेगी, चयनित हितग्राही ना आने पर प्रतिक्षा सूची के क्रमानुसार चयन किया जावेगा। यह यात्रा 16 जनवरी 2013 को वापस आऐंगी।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 31 जनवरी को रामेश्वर धाम की यात्रा हेतु 340 तीर्थ यात्रियों का चयन किया जावेगा। इसके लिए आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में 15 जनवरी 2013 तक जमा कराऐं जा सकेगें। यह यात्रा 5 फरवरी को वापस लोटेगी। आवेदन एक या एक से अधिक स्थान के लिए यात्रा हेतु आवेदन प्रस्तुत कर सकता है। 

परन्तु वह केवल एक ही स्थान की यात्रा कर सकेगा यदि लाटरी में एक से अधिक स्थानों की यात्रा हेतु आवेदन का चयन होता है तब जिस स्थान की यात्रा में उसका नाम चयन सूची में ऊपर है उस स्थान के लिए उसे चयनित समझा जावेगा। यदि किसी व्यक्ति का चयन किसी यात्रा के लिए हो जाता है और यदि उसके पश्चात् आयोजित होने वाली यात्रा की चयन सूची में भी उसका नाम है तब बाद वाली चयन सूची से उसका नाम हटा दिया जावेगा।