जीएम के तेवर से घटिया निर्माण करने वाले सड़क ठेकेदार टैंशन में

शिवपुरी-शिवपुरी जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत परियोजना क्रियान्वयन इकाई-2 के कार्य क्षेत्र में आने वाले कुछ गांवों में घटिया सड़क निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदार इन दिनों टैंशन में है। घटिया सड़क निर्माण करने वाले ठेकेदारों पर कार्यवाही व इनसे वसूली की प्रक्रिया प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना इकाई-2 के महाप्रबंधक एम.के.गोयल ने तेज कर दी है।

महाप्रबंधक एम.के.गोयल की इस कार्यवाही से ठेकेदारों में हड़कंप का माहौल देखा जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि इकाई 2 के अंतर्गत शिवपुरी, पोहरी, सुभाषपुरा, नरवर व करैरा में कुछ ठेकेदारों ने पूर्व में घटिया सड़कें डाली और टेण्डर की शर्तों के अनुसार सड़क निर्माण नहीं किया। मामला सामने आने के बाद महाप्रबंधक एम.के.गोयल ने निर्माण कार्य में संलग्न ठेकेदारों को नोटिस थमाते हुए कार्यवाही शुरू कर दी।

सूत्रों का कहना है कि आधा दर्जन ठेकेदारों पर कार्यवाही की गई है। इस कार्यवाही में कांग्रेस के एक पूर्व मंत्री का नजदीकी ठेकेदार पवन जैन की फर्म और भाजपा के एक राष्ट्रीय नेता से जुड़े दिनेश गुप्ता और एक अन्य ठेकेदार आजाद जैन की फर्म को नोटिस थमाए गए है। बताया जाता है कि पवन जैन और दिनेश गुप्ता से जुड़ी निर्माण फर्मों ने कम दरों पर काम लिया और निर्धारित शर्तों के अनुसार सड़कों का निर्माण नहीं किया। यह मामला जब जी.एम.एम.के.गोयल के समक्ष आया तो उन्होनें इन ठेकेदारों को सही क्वालिटी अनुसार कार्य करने की हिदायत दी। संबंधित ठेकेदारों ने इस हिदायत के बाद भी काम नहीं किया और कई जगह जहां सड़कें डाली गई थी वहां से सड़कें उखड़ गई। इसके अलावा सही ढंग के डामर का उपयोग भी सड़क निर्माण में नहीं किया। 


नोटिस के बाद हड़कंप


इकाई-2 के जीएम एम.के.गोयल द्वारा ठेकेदारों को थमाए गए नोटिस के बाद हड़कंप का माहौल है और निर्माण में लगे ठेकेदार टैंशन में देखे जा रहे है। इस टेंशन के कारण एम.के.गोयल की शिकायत लेकर सभी ठेकेदार पिछले दिनों भोपाल में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सीईओ से मिलने पहुंचे और यहां पर जीएम की शिकायत की मगर सीईओ ने जीएम का ही पक्ष लेकर ठेकेदारों को हड़काते हुए खाली हाथ वापिस लौटा दिया। सूत्र बताते हैं कि जब से इकाई-2 में महाप्रबंधक एम.के.गोयल की आमद हुई है तब से इन ठेकेदारों में हड़कंप का माहौल है। 


वसूली की प्रक्रिया में तेजी


प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में घटिया काम करने वाले ठेकेदारों को नोटिस देकर उनसे वसूली की प्रक्रिया को अंजाम दिया जा रहा है। बताया जाता है कि पोहरी,बैराढ़,करैरा,नरवर और शिवपुरी ग्रामीण में कुछ ठेेकेदारों ने कम दरों पर निर्माण कार्य लेकर घटिया काम को अंजाम दिया। जिससे सड़कें कई जगह से उखड़ गई। जीएम एम.के.गोयल ने इस मामले में चार फर्मों को नोटिस दिए है और इनकी धरोहर राशि जब्त करने की प्रक्रिया चल रही है।