दिनारा से श्रद्धा सतीश फौजी जीती तो बदरवास से शीलवीर ने परचम लहराया

शिवपुरी-जैसा कि विदित था कि कृषि उपज मण्डी समिति के चुनावी मुकाबले में इस बार संघर्ष देखने को मिलेगा और हुआ भी यहां एक ओर जहां दिनारा क्षेत्र में जिला पंचायत सदस्य सतीश यादव फौजी ने अपने किसान नेता महेन्द्र शर्मा और बड़े भाई रहीस यादव के साथ दिनारा क्षेत्र के वार्ड नं.9 से चुनाव चिह्न गमला पर अपनी पत्नि श्रीमती श्रद्धा यादव को लेकर चुनाव मैदान में थे
तो इन्होनें क्षेत्रवासियों व कृषक भाईयों के बीच अच्छी खासी पैठ बनाई जिसका परिणाम यह हुआ कि गुरूवार को हुए कृषि उपज मण्डी समिति के वार्ड नं.9 से श्रीमती श्रद्धा सतीश यादव फौजी ने विजयी परचम फहराते हुए अपने प्रतिद्वंदी रामू यादव को करारी शिकस्त देकर 254 मतों से विजयश्री प्राप्त की।

यहां श्रद्धा सतीश फौजी को 1476 मत मिले जबकि प्रतिद्वंदी रामू यादव को 1218 मत हासिल हुए यहां तीसरे स्थान पर हरिशंकर पाल रहे। इसी प्रकार बदरवास क्षेत्र में शीलबीर सिंह यादव ने कृषका भाईयों व क्षेत्र में अपने वर्चस्व की जंग में विजयश्री कड़े कांटे की टक्कर में विजय पाई। यहां शीलवीर सिंह यादव ने अपने प्रतिद्वंदी के साथ मुकाबला करते हुए महज 4 मतों से पटखनी देकर कृषि उपज मण्डी समिति का चुनाव जीता। कृषि उपज मण्डी समिति के शिवपुरी शहर में वार्ड क्रमांक 8 से कृषक नेता के रूप में उभरे कैलाश कुशवाह ने अच्छी खासी पैठ बनाकर अपने सभी प्रतिद्वंदीयों को हराकर विजयश्री पाई। 

यहां कैलाश कुशवाह चौधरी बर्तन वाले के नाम से जाने जाते है जिन्होंने क्षेत्र में कांग्रेस नेता रामकुमार शर्मा, बुद्धराम आदिवासी सहित अन्य प्रतिद्वंदीयों को हराया और विजय पाई। यहां बता दें कि वार्ड क्रमांक 8 में भाजपा और कांग्रेस के कई बड़े नेता यहां अपने-अपने आदिवासी प्रत्याशियों को विजयी बनाने के लिए लॉबिंग कर रहे थे जबकि कांग्रेस के तो प्रवक्ता रामकुमार शर्मा स्वयं चुनाव मैदान में थे लेकिन यहां कैलाश कुशवाज ने स्वयं के जनाधार पर विजयश्री प्राप्त की।

जिले में 50 प्रतिशत मतदान का अनुमान


शिवपुरी- मंडी निर्वाचन 2012 के अंतर्गत आज जिले की 11 मंडियों के 112 वार्डों में मतदान शांति पूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। मतदान निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 635 मतदान केन्द्रों पर प्रात: 7 बजे से प्रारंभ हुआ जो निर्वाध रूप से अपरान्ह 3 बजे तक जारी रहा। प्रारंभिक अनुमान के अनुसार जिले में 50 प्रतिशत कृषक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। 

मतदान के शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के लिए  जिलाधीश आर.के.जैन, पुलिस अधीक्षक आर.पी.सिंह के साथ-साथ 55 जोनल, 19 सैक्टर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस की 97 मोबाइल टीम लगातार जिले में भ्रमण करती रही। जिलाधीश आर.के.जैन व पुलिस अधीक्षक आर.पी.सिंह ने पुलिस बल के साथ प्रात: 8 बजे से लगातार शिवपुरी सिरसौद, कोलारस, करैरा, पिछोर मंडी क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का दौरा किया तथा मतदान कर्मियों मतदाताओं से लगातार संपर्क और चर्चा जारी रखी। 

जिलाधीश एवं पुलिस अधीक्षक ने करैरा मंडी क्षेत्र के बी.आर.सी. भवन केन्द्र क्रमांक 68, कृषि उपज मंडी प्रांगण में बने मतदान केन्द्र क्रंमाक 73, बी.आर.सी कलस्टर केन्द्र काली पहाड़ी, शा.क.उ.मा.विद्यालय दिनारा मतदान केन्द्र क्रमांक 45, प्राथमिक विद्यालय करैरा कमरूआ, प्राथमिक विद्यालय आवास, शा.मा.वि. अलगी, शासकीय प्राथमिक विद्यालय दावरदेही सहित अन्य केन्द्रों का भ्रमण किया। 

उन्होंने झांसी-कोटा हाइवे पर संदिग्ध अवस्था में घूम रही स्कारपियों वाहन में से जिसमें गड़वड़ी फैलाने के उद्धेश्य से रखे गये 25-26 डंडे जप्त किए। मतदाताओं को लेकर जाने वाले एक ऑटो को भी जप्त कराया गया। इसके अलावा दोनों अधिकारियों द्वारा कृषि उपज मंडी पिछोर के भी कई केन्द्रों का दौरा किया। जिले में आमतौर पर सभी स्थानों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ है। मतदाताओं द्वारा अपने पहचान पत्रों का भी भरपूर उपयोग किया गया।
जिले में  प्रात: 7 बजे से प्रांरभ होने वाले मतदान की गति धीमी रही। प्रथम दो घण्टे जिले में लगभग 12 से 15 प्रतिशत मतदाताओं द्वारा ही अपने मताधिकार का उपयोग किया गया। इसके बाद मतदान की गति में तेजी महसूस की गई, कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लाईने भी नजर आई। मतदान करने वालों में युवाओं के साथ-साथ वृद्धजन ने भी पूरी भागीदारी दर्ज कराई है। जिले में औसतन रूप से 50 प्रतिशत मतदान का अनुमान है। मतदान केन्द्रों पर मतगणना का कार्य भी शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया गया। मतगणना उपरांत 21 दिसम्बर को टेवूलेशन का कार्य कराया जावेगा।

मगरौनी में कमला बाई निर्विरोध मण्डी अध्यक्ष


शिवपुरी/नरवर- जिले के नरवर क्षेत्रांतर्गत आने वाली कृषि उपज मण्डी समिति मगरौनी जो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट थी यहां करैरा विधायक रमेश खटीक समर्थित श्रीमती कमला बाई आदिवासी ने वार्ड नं.1 निजामपुर से विजयश्री प्राप्त करते हुए निर्विरोध मण्डी अध्यक्ष बनने का गौरव हासिल किया है। 

यहां अन्य वार्डों में हुए चुनावों की स्थिति में विजयी उम्मीदवारों में वार्ड क्रं.2 मगरौनी से दशरथ सिंह गुर्जर निर्विरोध, वार्ड क्रं.3 ठाटी से अनीता सिकरवार, वार्ड क्रं.4 हथेढ़ा जसवंत बाथम, वार्ड क्रं.5 सीहोर राजपाल सिंह गुर्जर, वार्ड नं.6 जैतपुर से नरोत्तम सिंह ठाकुर, वार्ड क्रं.7 खुमान सिंह कुशवाह, वार्ड क्रं.8 थरखेड़ा से सीमा गणेश वाल्मीकि पत्रकार, वार्ड कं्र.चकरामपुर से पंक्षीराम बराहर, वार्ड नं.10 ग्वालिया ज्ञानी बघेल, वार्ड क्रं.11 व्यापारी वार्ड से प्रमोद भार्गव, वार्ड क्रं.12 हम्माल तुलावटी से मानिकचंद घोसी विजयी हुए है। 

यहां बता दें कि करैरा विधायक रमेश खटीक ने मगरौनी मण्डी अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार कमला बाई के लिए क्षेत्र में अच्छा खासा जनसंपर्क कर जनाधार बढ़ाया जिसका परिणाम यह हुआ कि क्षेत्रवासियों के असीम आत्मीय स्नेह मतदान के रूप में उन्हें देखने को मिला इसके साथ ही अब मगरौनी मण्डी में विधायक रमेश खटीक की समर्थित श्रीमती कमला बाई पद भार संभालेगी जो किसान हितों को ध्यान में रखते हुए उन्हें कई योजनाओं का लाभ दिलाऐंगी तो वहीं कई योजनाऐं कृषक हितैषी चलाकर कृषकों को विकास की अग्रिम पंक्ति में लाकर खड़ा करने का भरसक प्रयास करेंगी। इस कार्य में क्षेत्रीय विधायक रमेश खटीक का सहयोग भी उन्हें हमेशा मिलेगा ऐसी संभावना है।