Posts

Showing posts from May 1, 2012

महाविद्यालयों में अतिथि विद्वानों के लिए ऑन-लाइन आवेदन

शासकीय महाविद्यालयों में रिक्त पदों पर कार्य करने के लिए अतिथि विद्वानों की आमंत्रण प्रक्रिया एक मई से प्रारंभ हो गयी है। आवेदक 15 मई तक ऑन-लाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन में दर्ज जानकारियों का मूल दस्तावेजों से सत्यापन करवाने के लिए सभी शासकीय महाविद्यालयों को जिम्मेदारी दी गयी है।

सरकारी कागजों में उलझा किसानों का 25 करोड़, 130000 क्विंटल गेंहू पड़ा है खुले में

सेन्ट्रल डेस्क हरदा में एसएमएस के जरिए किसानों को लम्बी कतारों से बचाकर रिकार्ड स्थापित करने वाले आईएएस जॉन किंग्सली शिवपुरी में सफल होते दिखाई नहीं दे रहे हैं। यहां किसानों की लम्बी कतारें, मंडियों में अव्यवस्थाएं, हम्मलों की चालबाजियां, व्यापारियों के गुणाभाग और मैदानी सरकारी अमले की लापरवाही ने हालात गंभीर बना दिए हैं। किसानों को लम्बा इंतजार तो करना ही पड़ रहा है, साथ ही अपनी बारी आने पर रिश्वत स्वरूप प्रति क्विंटल 10 किलो गेंहू भी देना पड़ रहा है। इसके इतर सरकारी अमले की हालत यह है कि जो गेंहू खरीद लिया है, अभी तक उसे भी सुरक्षित नहीं किया जा सका है। जिले भर में पूरा 1 लाख 30 हजार क्विंटल गेंहू खुले आसमान के नीचे पड़ा है, और किसानों का करीब 25 करोड़ रुपए का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है। बेचारे अन्नदाता इंतजार में हैं, कब हुकुम की नजरे इनायत हो और खाते में पैसा आए। यह हम नहीं कह रहे सरकारी कागज बयां कर रहे है। देखिए जिला प्रशासन ने अपनी पीठ थपथपाते हुए जो प्रेसनोट जारी किया, क्या लिखा है उसमें और क्या क्या मायने निकलते हैं इसके :-

बिकने से पहले ही जल गई 10 लाख की फसल

शिवपुरी. शहर 15 कि.मी. दूर स्थित कोटा गांव में आज दोपहर 12 बजे बिकने के इंतजार में कटी पड़ी गेंहू की फसल में आग लग जाने से लगभग 32 बीघा खेत की फसल जल कर नष्ट हो गया। पुलिस ने आगजनी का प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

मंडियों में मच रहा हाहाकार, कांग्रेस को 4 मई का इंतजार

शिवपुरी। यहां किसान त्राहि-त्राहि कर रहा है, मंडियों में हाहाकार मच रहा है और वहां कांग्रेसी 4 मई का इंतजार कर रहे हैं। पता नहीं किसने मुहूर्त निकाला कि किसानों के दर्द तभी दूर होंगे जब 4 मई को धरना दोगे, तब तक किसान मरता है तो मरता रहे। आप खुद देखिए कांग्रेस का प्रेसनोट, क्या बोल रही है कांग्रेस:-

वो नाराज था भगवान से, तोड़ डालीं मंदिर की मूर्तियां

शिवपुरी- जिले के  पिछोर में आज उस समय तनाव की स्थिति निर्मित हो गई जब स्थानीय मोती सागर तालाब स्थित जलेश्वर मन्दिर की मूर्तियां टूटने की घटना सामने आई। जब प्रात: श्रद्धालु मंदिर में पूजा करने वाले पहुचे तो वहाँ भगवान की मूर्तीयां छिन्नभिन्न अवस्था में देख लोगो में आक्रोश फैल गया और देखते ही देखते वहाँ लोगो का हुजूम इकटठा हो गया मां पार्वती,गणेश, कार्तिकेय नंन्दीश्वर की मूर्तियां तोडने वाले को गिरफतार करने की मांग लोग करने लगे। इसकी सूचना शीघ्र ही पुलिस को दी गई।

आदिवासियों की बस्ती में डाका डालने वाले पकड़े गए

शिवपुरी-आदिवासियों के घरों में लूट पाट करने वाले लुटेरों को पुलिस ने भारी मसक्कत के बाद दबोच लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना छर्च के गांव सिंकदपुरा एवं चक्क दौरानी के आदिवासियों के घरों में घुसकर 17 मार्च एवं सात जनवरी की रात्रि को अज्ञात हथियार बंद बदमाशों ने लूटपाट करते हुए चांदी के जेबर एवं नगदी रूपयों को लेकर भाग खड़े हुए।

पास के खेतों में पड़ी मिली उसकी लाश

शिवपुरी-देहात थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली कटमई कॉलोनी में एक युवक की संदिग्धि परिस्थितियों में लाश पड़ी मिलने की सूचना से सनसनी फैल गई। पुलिस ने तुरंत लाश को उठाकर उसका पीएम कराकर लाश परिजनों के सुपुर्द कर दी। वहीं हम्माल मोल्ला निवासी एक व्यक्ति जहरीली बस्तु का सेवन कर लिया जिससे उसकी मौत हो गई।

शादी में गए थे, घर में चोरी हो गई

शिवपुरी- जिले के बैराड़ ठप्पे के ग्राम कालामढ़ में बीती रात्री को अज्ञात चोरों ने एक सूने घर को निशाना बनाते हुए जेबर सहित नगदी रूपए ले जाने में सफल हुए हैं। पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर अज्ञात चोरों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।

एनसीसी योगेश को बेस्ट कैडिट अवार्ड

शिवपुरी- शासकीय एसएमएस महाविद्यालय में अध्ययनरत 35 म.प्र. वटालियन एनसीसी के ए कंपनी के छात्र ने दिल्ली में पहुंचकर अपनी प्रतिभा का अच्छा प्रदर्शन करके शिवपुरी शहर व अपनी वटालियन का नाम रोशन किया। इसी के चलते उसे सेकेण्ड बेस्ट कैडिट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

रिशिका ने दी 14 निर्धन कन्याओं को शुभ विदाई, कहा सदा सुखी रहो

Image
शिवपुरी- मध्यप्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज ङ्क्षसह चौहान की जन हितैशी एवं जन कल्याण कारी योजना है कन्यादान योजना इस योजना के तहत मध्यप्रदेश के तमाम गरीब वर वधूयें दाम्पत्य सूत्र में बंध अपना सफल जीवन जी रही है।

हंगामा करने वाले पार्षदों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग

Image
शिवपुरी-पिछले दिनों एक उपयंत्री के स्थानांतरण को लेकर नगर पालिका परिषद में हंगामा खड़ा कर सीएमओ पर दवाब बनाने वाले कुछ पार्षदों के खिलाफ पुलिस कार्यवाही करने की मांग को लेकर कांग्रेसी पार्षदों ने जिलाधीश जॉनकिंग्सली को एक ज्ञापन सौंपा।

शिवपुरी जिले में प्रशासन ने लिस्टेड किए झोलाछाप डॉक्टर

Image
अशोक सम्राट शिवपुरी-बीते लंबे समय से जिले भर में झोलाछाप चिकित्सकों के शिकार हुए मासूमों की मौत के बाद अब जिला प्रशासन हरकत में आया है। क्योंकि शहर ही नहीं बल्कि जिले भर के विभिन्न क्षेत्रों में सैकड़ों की तादात में झोलाछाप बेरोकटोक अपनी दुकान संचालित किए है लेकिन अब प्रशासन ने अपनी पैनी नजर इन चिकित्सकों पर गढ़ा दी है। जहां इन चिकित्सकों की फर्जी व डिग्रीधारी चिकित्सकों की सूची हमें मिली है। इस सूची को निकलवालने के लिए सूचना का अधिकार के तहत आवेदन लगाया गया जिसके परिणामस्वरूप इन चिकित्सकों की सूची इस प्रकार है- जिसके मुताबिक शिवपुरी नगर में कुल 103 चिकित्सक है जिनमे से 31 एम.बी.बी.एस., 18 बी.ए.एम.एस., 13 बी.एच.एम.एस. व 4 बी.डी.एस एवं 1 चिकित्सक फिजियोथैरेपिस्ट है इसके बाद जो शेष बचे लगभग 34 चिकित्सक झोलाछापों की श्रेणी में आते है।

पत्रकारों हितों की मांगो के संदर्भ में दिया सांकेतिक धरना किया उपवास

Image
शिवपुरी. लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ पत्रकारों के हितों को ध्यान में रखते हुए आज वर्किग जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ म.प्र. पत्रकार संगठन के बैनर तले विभिन्न पत्रकर हितैषी मांगों को लेकर धरना, प्रदर्शन एवं पत्रकार साथियों द्वारा उपवास रखा गया। इस धरना प्रदर्शन के पश्चात पत्रकारों की विभिन्न मांगों के संदर्भ में एक ज्ञापन भी कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम सौंपा गया। इन योजनाओं में पत्रकारों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने, पत्रकारों को भू-खण्ड आवंटन, पत्रकारों की लंबित मांगों के त्वरित निराकरण सहित अन्य प्रमुख मांगें शामिल है। जिन्हें प्रदेश सरकार से शीघ्र पूरा करने के लिए पत्रकार संगठन प्रतिबद्घ है। यहां बता दें कि संपूर्ण प्रदेश भर में इस तरह का आयोजन किया गया जिससे पत्रकारों की यह मांगें शीघ्र पूर्ण कराई जाए।

सड़क निर्माण में बाधक बनेगा अतिक्रमण

शिवपुरी. शहर में इन दिनों अतिक्रमणकारियों के हौंसले बुलंद है इस ओर जिला प्रशासन का भी ध्यान नहीं है जिसके चलते आए दिन अतिक्रमणकारी शहर की सुंदरता को बिगाड़ रहे है। कुछ ऐसा ही हो रहा है एसपी बंगले के ठीक आगे जहां लोगों ने धीरे-धीरे करके अतिक्रमण की चौखट को इस कदर पार किया है कि अब तो मुख्य सड़क भी इनके घर-आंगन में शामिल होती नजर आ रही है। इस रोड़ की हालत भी इतनी खस्ता है कि यहां से निकलने वाले राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस रोड पर तो अब खुदाई का काम भी शुरू होने लगा है जिससे सड़क को बिना अनुमति खोदकर पूरे मार्ग को ही अवरूद्घ किया जा रहा है। इस ओर जिला प्रशासन से शीघ्र कार्यवाही की दरकार है।

गाँव-गाँव में डोंडी पिटवायें, एक-एक दाना गेहूँ खरीदा जायेगा: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के गाँव-गाँव में डोंडी पिटवाकर ऐलान किया जाय कि किसानों का एक-एक दाना गेहूँ खरीदा जायेगा। किसी भी दुष्प्रचार से विचलित हुए बगैर धैर्य बनाये रखें। उन्होंने कहा कि किसान बिचौलियों से बचें। जो किसान पंजीयन से रह गये थे आज से लेकर तीन मई तक पंजीयन कर उनका भी गेहूँ खरीदा जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ वीडियों कान्फ्रेंसिग के जरिये प्रदेश के कलेक्टर और कमिश्नर को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम भी मौजूद थे।

हर पंचायत में पशुपालक संघ गठित होंगे

प्रदेश में हर पंचायत में पशुपालक संघ गठित किये जायेंगे और पशुओं की देशी नस्ल को प्रोत्साहन देने के लिये वत्स-पालन प्रोत्साहन योजना लागू की जायेगी। गोपाल पुरस्कार योजना का विस्तार ग्राम-स्तर तक किया जायेगा। यह जानकारी मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा ली गयी पशुपालन विभाग की समीक्षा बैठक में दी गयी। बैठक में पशुपालन एवं मत्स्य-पालन मंत्री श्री अजय विश्नोई और मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम भी उपस्थित थे।