शिवपुरी में हाईटेक रिश्वतखोरी: 1000 दो, तत्काल एसएमएस लो

शिवपुरी. एक ओर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा चौहान कृषको को समय पर गेहॅंू तुलाई के लिए उपार्जन केन्द्र व गेहॅंू खरीद केन्द्र स्थापित किए गए है। दूसरी ओर वहीं शिवपुरी के ग्राम कोटा व घसारई के किसानों से सेवा सहकारी संस्था कोटा द्वारा इन दिनों प्रति ट्रॉली 1000 रूपये की रिश्वत भ्रष्टïाचार के रूप में ली जा रही है।

जहां यह डाका कोई और नहीं बल्कि स्वयं कम्प्यूटर ऑपरेटर द्वारा डाला जा रहा है जो पैसे देने वालो किसानों को एसएमएस की सुविधा के साथ जल्दी केन्द्र पर बुला लेते है और जो अवैध रूप से वसूली के रूप में पैसा दे रहे है उनकी तुलाई पहले की जा रही है। इस तरह कोटा व घसारई केन्द्र पर गेहॅंू तुलाई में भ्रष्टïाचार को लेकर यहां के किसान लामबंद्घ हो गए है और जिला प्रशासन से इस ओर शीघ्र कार्यवाही की मांग की है अन्यथा किसी बड़े आन्दोलन को किसान अंजाम देने से पीछे नहीं हटेंगे। यह बात एक प्रेसवार्ता के दौरान कांग्रेस नेता अजयराज शर्मा ने किसानों की पीड़ा को देखते हुए कही।

कांग्रेस नेता जिला संगठन मंत्री अजयराज शर्मा ने ग्राम कोटा व घसारई के कृषकों मंजीत सिंह, आकाशदीप सिंह, लालाराम धाकड़, सुखदेव सिंह, सेवा सिंह, बल्देव सिंह, नवल सिंह, मिन्की शर्मा, सरदार महेन्दर सिंह, सरदार भोला सिंह, मलकीत सिंह के साथ प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि ग्राम कोटा व घसारई के किसानों से सेवा सहकारी संस्था कोटा द्वारा प्रति ट्रॉली पर 1000 रूपये रिश्वत के रूप में मांगकर सरेआम कम्प्यूटर ऑपरेटर लाखन सिंह कोटया द्वारा भ्रष्टïाचार फैलाया जा रहा है। कांग्रेगस नेता अजयराज शर्मा व ग्रामीणों ने कम्प्यूटर ऑपरेटर पर आरोप लगाए कि वह मनमर्जी से काम करने मे लगा हुआ है जहां सरेआम रिश्वत मांग कर जो कृषक पैसा दे रहे है उनकी तुलाई तो हो रही है और दूसरी जो किसान अपना पहले पंजीयन करा चुके है उन्हें एसएमएस तक नहीं किए जा रहे और जब उनका नंबर आता है तब भी उनकी तुलाई नहीं हो रही। 

ऐसे कृषकों में मंजीत सिंह एवं स्वर्ण सिंह शामिल है जिनके 15 एवं 20 अप्रैल को पंजीयन किया गया और 174 व 176 पर इनका नंबर आया परन्तु यहां इनके नंबर आने के बाद इनकी उपज की तौल नहीं की गई। यहां कम्प्यूटर ऑपरेटर लाखन सिंह कोटिया व अशोक ओझा मिलीभगत कर कृषकों का शोषण कर रहे है। प्रेसवार्ता में कृषकों व अजयराज शर्मा ने बताया कि ग्राम कोटा व घसारई पर ऐसी हालत में कभी विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है ऐसे में इसकी जबाबदारी जिला प्रशासन की होगी। कृषको ने कम्प्यूटर ऑपरेटर लाखन सिंह कोटिया व अशोक ओझा को तत्काल इन केन्द्रों से हटाने की मांग की है। इस संबंध में कलेक्टर को भी एक शिकायत जनसुनवाई मे की परन्तु कोई कार्यवाही अब तक नहीं हुई। अब यदि प्रशासन द्वारा यहां सही रूप से गेहॅंू खरीदी नहीं हुई और कम्प्यूटर ऑपरेटरों को नहीं हटाया गया तो कृषक आन्दोलन करने को बाध्य होंगे।