शराबियों ने भड़काया साम्प्रदायिक तनाव

शिवपुरी-सिरसौद थाने के ग्राम खौरघार में 14 मई की रात साप्रदायिक सौहार्द बिगड़ते-बिगड़ते बचा। यहां दो अलग संप्रदाय के लोग आपस में उलझ पडे और यदि ऐन वक्त पर पुलिस न आती तो बात काबू से बाहर हो सकती थी।
जानकारी के अनुसार ग्राम निवासरत वफाती पुत्र रमजान खां सोमवार की देर रात 9 बजे नमाज पढ़कर वापिस अपने घर लौट रहा था तभी रास्ते में कंबर सिंह रावत के मकान की छत पर कुछ लोग शराब पी रहे थे उन्होंने बफाती के साथ गाली गलौंच कर दी जिस पर वह अपने साथियों सहित कंवर के घर पर आ पहुंचा। शराब के नशे में की गई गाली गलौंच से शुरू हुआ यह झगड़ा देखते ही देखते बढ़ और झगड़े ने सामप्रदायिक रंग अख्तियार कर लिया।

पुलिस को जब इस मामले की जानकारी लगी तो सिरसौद थाना प्रभारी सुरेश नागर ने सक्रियता दिखाते हुए मय दलबल के घटना स्थल पर पहुंचे तथा दोनों पक्षों के दर्जन भर आरोपियों को गिर तार कर उन्हें धारा 151 में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में असलम खां, सरदार खां, बारे खां, रहमान खां, खैरे खां, बफाती खां के अलावा अरविंद रावत, धर्मेन्द्र रावत, कल्याण रावत, राजकुमार रावत शामिल हैं।

घड़ी का कांच बदलवाने आए थे, गोली मारकर चले गए
शिवपुरी। जिले के दिनारा के बाजार में स्थित बस स्टैंड के समीप गत दिवस दिन दहाड़े एक घड़ीसाज को गोली मारकर घायल कर दिया गया है। हमलाबर बाइक पर सवार होकर आए थे और उनकी संख्या चार बताई जा रही है।

युवकों ने गोली मारने से पहले राघवेन्द्र तथा उसके छोटे भाई मोहन की जमकर मारपीट की थी और बाद में फायर झोंक दिए। इनमें से एक फायर राघवेन्द्र के पैर में लगा है जबकि दूसरे फायर के निशान दुकान में बन गए हैं। उत्तर प्रदेश इलाके के बताए जा रहे सभी हमलावर हमला करने के बाद घटना स्थल से फरार हो गए। घायल युवक को झांसी इलाज के लिए ले जाया गया है जहां उसका इलाज किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार 25 वर्षीय राघवेन्द्र पुत्र अनिल शर्मा निवासी दिनारा रोजाना की तरह दोपहर 3 बजे अपनी दुकान पर बैठा था। उसी समय चार अज्ञात युवक एक बाइक पर सवार होकर उसकी दुकान पर घड़ी का कांच बदलवाने आए। बताया जाता है कि उसी दौरान किसी बात पर विवाद हो गया और बात हद से ज्यादा बढ़ गई।

घायल राघवेन्द्र के भाई मोहन ने बताया कि तब चारों युवकों ने एक राय होकर भाई और उसे जमकर धुना बाद में फायर झोंक दिए जिसमें उसका भाई घायल हो गया। इस घटना के बाद समूचे दिनारा इलाके में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया है और व्यापारियों के मन में सुरक्षा को लेकर सवाल उठ खड़े हुए हैं।

इस मामले को लेकर पुलिस कार्रवाई में जुट गई थी। घटना के बाद से आरोपी मौके से भाग खड़े हुए। जिनकी तलाश पुलिस कर रही है चूंकि हमलावर झांसी की ओर भागे है तो ऐसा प्रतीत होता है कि बदमाश झांसी के हो इसके लिए झांसी पुलिस से भी संपर्क किया जा रहा है।