शहर में डाका डालने आए चार डाकू गिरफ्तार


शिवपुरी-गुरूवार की देरशाम फिजीकल पुलिस को एक बड़ी सफलता उस समय हाथ लगी जब किसी बड़ी डकैती को डालने की नीयत से पांच बदमाश योजना बना रहे थे। तभी पुलिस को मुखबिर से इस घटना के बारे में सूचना मिली। जिस पर तुरंत फिजीकल चौकी प्रभारी ने इस मामले से पुलिस अधीक्षक को अवगत कराते हुए थाना कोतवाली व फिजीकल पुलिस बल को लेकर एसपी के मार्गदर्शन में अचानक कार्यवाही करते हुए छत्री रोड पर भूतिया पुलिया से चार बदमाशों को दबोचने में सफलता हासिल की है।
जिन बदमाशों को पकड़ा गया है इन बदमाशों से पिस्टल, सब्बल, दो छुरी सहित 8-10 राउण्ड जिन्दा कारतूस बरामद किए गए। दबिश के दौरान चार बदमाशों को पकड़ा गया जबकि एक अज्ञात बदमाश मौके से भाग निकला। पुलिस ने बदमाशों के विरूद्घ विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्घ करते हुए मामले की विवेचना शुरू कर दी है साथ ही आरोपियों से गहन पूछताछ जारी है कि वह बदमाश किस जगह डकैती डालने की योजना बना रहे है फिलहाल को अभी कुछ जानकारी हासिल नहीं हो सकी है लेकिन आरोपियों से हवालात में पूछताछ जारी है।

जानकारी के अनुसार फिजीकल पुलिस थाना प्रभारी सुरेश बाबू शर्मा को मुखबिर के द्वारा सूचना मिली कि  शहर के छत्री रोड के निकट कुछ अज्ञात बदमाश किसी बड़ी डकैती डालने की फिराक में है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए श्री शर्मा ने तुरंत इस सूचना से पुलिस अधीक्षक आर.पी.सिंह को अवगत कराया। जिस पर एक बड़े गैंग को पकडऩे के लिए पुलिस थाना कोतवाली टी.आई.दिलीप यादव व फिजीकल प्रभारी सुरेश बाबू शर्मा और एएसआई गंभीर सिंह कुशवाह ने पुलिस टीम ले जाकर बताए गए स्थान पर दबिश देने के लिए योजना बनाई और मौके पर पहुंचकर अचानक धावा बोला। जिसमें पुलिस ने मौके से चार बदमाशों को पकड़ा वहीं एक बदमाश अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा।

पुलिस इन बदमाशों को गाड़ी में बिठाकर पूछताछ के लिए पुलिस कोतवाली लेकर आई। जहां पुलिस को इन बदमाशों के बारे में जानकारी मिली कि यह बदमाश शिवपुरी शहर में किसी बड़ी डकैती को अंजाम देने की फिराक में थे लेकिन समय रहते मुखबिर की सूचना पर इन बदमाशों को धर दबोचा। पकड़े गए बदमाशों में बलवीर पुत्र करन सिंह रावत उम्र 34 वर्ष निवासी ग्राम लोहादेवी, प्रेमदास पुत्र दामोदर बैरागी उम्र 24 वर्ष निवासी ग्राम लालगढ़, धर्मवीर पुत्र किशन लाल रावत उम्र 27 वर्ष निवासी ग्राम रायश्री एवं जितेन्द्र पुत्र भागीरथ बैरागी उम्र 35 वर्ष निवासी मनियर शामिल है। पुलिस ने इन बदमाशों से भारी मात्रा में घातक हथियार भी बरामद किए है जिसमें 9 एम.एम.पिस्टल दो,  दो छुरी, एक सब्बल व 8-10 जिन्दा कारतूस बरामद किए गए।

पुलिस ने आरोपी बदमाशों के साथ मय हथियारों की गिरफ्तारी के बाद आरोपियों पर धारा 399,400,402 आईपीसी 25/27 व आम्र्स एक्ट 11/13 एमपीडीपी के एक्ट के तहत कायमी की गई है। इन आरोपियों को पकडऩे में पुलिस थाना कोतवाली के टी.आई.दिलीप सिंह यादव, फिजीकल चौकी प्रभारी सुरेश बाबू शर्मा, एएसआई गंभीर सिंह कुशवाह, सुरेन्द्र सिंह, एम.एल.मौर्य, कमलेश तिवारी, महेश दीवान जी, प्रवीण सेथिया, चन्द्रभान सिंह, रामकुमार तोमर, सुनील जाट, जशरथ सिंह, विनोद छारी, जसवंत सिंह की महत्वपूर्ण भूमिका रही जिन्होंने सोझी-समझी रणनीति के तहत आरोपियों को वारदात करने से पहले ही दबोच लिया।

पूर्व ग्रापं सचिव है बलवीर सिंह रावत

यहां बताना होगा कि पुलिस ने करौंदी के निकट जिन चार बदमाशों को पकड़ा है उनमें बलवीर सिंह रावत नाम का शख्स ग्राम पंचायत लाल गढ़ का पूर्व सचिव है। तत्समय सचिव रहते हुए भी बलवीर सिंह रावत ने पंचायत में लाखों रूपये के कार्यो को कागजो में कर लाखों रूपये की राशि हड़प ली थी। तब भी धोखाधड़ी सहित कई मामले बलवीर सिंह रावत के विरूद्घ पुलिस थाने में पंजीबद्घ हुए थे। इस घटना से एक बार फिर से बलवीर सिंह के कारनामों की पोल खुलती नजर आ रही है। जहां इस बार तो यह अपने साथियों के साथ किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे लेकिन समय रहते ही इन्हें पुलिस ने दबोच लिया और इनका भण्डा फोड़ हो गया।