ANM कार्यकर्ताओं ने किया दो घंटे CMHO कार्यालय का घेराव

शिवपुरी-मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जिला स्वास्थ्य समिति की अनुमोदना पर आज लगभग 57 एएनएम संविदा महिला कार्यकर्ताओं को कारण बताओ नोटिस के साथ सेवा समाप्ति का आदेश सीएमएचओ विभाग द्वारा दिए गए। महिला एएनएम कार्यकर्ताओं ने इस आदेश का विरोध करते हुए शुक्रवार को सीएमएचओ कार्यालय का घेराव कर अपनी इस सेवा समाप्ति का विरोध किया और यह आदेश वापस न होने पर सीएमएचओ का दो घंटे तक घेराव कर हंगामा मचाया।


इन एएनएम कार्यकर्ताओं का आरोप था कि मलेरिया अधिकारी अल्का त्रिवेदी द्वारा बिना किसी कारण के हमें हटाया गया है और हम सभी इसका विरोध करते है क्योंकि संयुक्त संचालक के आदेश पर हमें यह नियुक्ति मिली थी और इस तरह हमें हटाया जाना उचित नहीं है इसलिए हमारी नियुक्ति वैध की जाए अन्यथा आन्दोलन किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा प्रीती आर्य उप स्वास्थ्य केन्द्र गढ़ विकासखण्ड कोलारस संविदा ए.एन.एम. कार्यकर्ता सहित अन्य सुनीता तिवारी खनियाधाना, लक्ष्मी तिवारी कोलारस, विनोदकुमार पाल कोलारस, इन्दु मिश्रा सतनबाड़ा, रंजना सिंह करैरा, रेखा शर्मा सतनबाड़ा, रमा पाल नरवर, राजरानी नरवर, रविता सिंह करैरा, पत्रिकाकली पोहरी, राजाबेटी राय दुलारा, रायश्री कुशवाह नरवर, पार्वती माथुर नरवर, सोनी दोहरे नरवर, कमला अहिरवार पिछोर, नगीना बानो पिछोर, मधुबाला दोहरे खोड़, सरोज करैरा, सुमन लोधी पिछोर आदि सहित कुल 57 संविदा एएनएम कार्यकर्ताओं को विभाग द्वारा आदेश जारी कर इनकी सेवा समाप्ति का पत्र इन्हें थमा दिया गया। 
 
यहां विभाग ने जो कारण बताए उसके अनुसार बताया गया कि यह संविदा एएनएम कार्यकर्ता मुख्यालय पर निवास नहीं करती, राष्ट्रीय कार्यक्रमों में इनकी उपलब्धि संतोषजनक नहीं है, टीकाकरण कार्य एवं अन्य योजनाओं में इनकी रूचि ना होना, एनआरएचएम के पत्र क्रमांक/एनआरएचएम/एच.आर/2012/2316 भोपाल दिनांक 14 फरवरी द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार इन्हें पात्रता नहीं माना गया। जिला स्वास्थ्य समिति की अनुमोदना से हटाई गई इन एएनएम कार्यकर्ताओं को जब यह आदेश मिला तो उनके होश उड़ गए और यह सभी महिलाऐं शुक्रवार को कलेक्टर जॉन किंग्सली के पास अपनी समस्या लेकर पहुंची जहां इन एएनएम कार्यकर्ताओं से संवेदना बरतने की बजाए कलेक्टर झल्लाए और इन्हें वहां से भागने को कह दिया। 
 
कलेक्टर का यह रूख देख एएनएम कार्यकर्ताओं ने अपनी पीड़ा सीएमएचओ कार्यालय का घेराव कर व्यक्त की। जहां इन महिलाओं ने दो घंटे तक सीएमएचओ को घेरे रखा। इन एएनएम महिलाओं का आरोप है कि  मलेरिया अधिकारी अल्का त्रिवेदी द्वारा इन्हें बिना कारण के नोटिस दिया गया जबकि यह सभी महिलाऐं मुख्यालय पर अपनी डय़ूटी करती है इसकी पुष्टि क्षेत्रीय सरपंच की अनुशंसा भी करती है ऐसे में कैसे इन्हें पद से हटाया। इसका जबाब तो स्वयं सीएमएचओ भी ना दे सके। वहीं इन महिलाओं ने बताया कि हमने एएनएम का प्रशिक्षण प्रायवेट कॉलेज से किया है जबकि हमारे साथ की अन्य महिलाऐं भी अभी कार्यरत है जिनकी नियुक्ति हमारे साथ की गई थी वह अभी डय़ूटी कर रही है चूंकि वह शासकीय कॉलेज से कोर्स करके आई तो उन्हें नहीं हटाया गया। यह सरासर गलत है। महिलाओं ने सीएमएचओ कार्यालय का घेराव कर चेतावनी दी है कि यदि हमारी समस्या निराकरण नहीं हुई तो आन्दोलन किया जाएगा। वहीं बताया गया है कि 30 मई तक एएनएम कार्यकर्ताओं के संयुक्त संचालक से चर्चा उपरांत आगामी कार्यवाही की जाएगी।