छापा मारने निकले सीएम, प्रशासनिक हाईअलर्ट, शिवपुरी सतर्क

सीएम के छापामार अभियान के शुरू होते ही मध्यप्रदेश भर में अघोषित प्रशासनिक हाईअलर्ट जारी हो गया। आज दिन भर प्रदेश भर के आईएएस, आईपीएस केवल यही चर्चा करते रहे कि सीएम कहां पहुंचे, कहां के लिए रवाना हुए। शाम जब खंडवा में हुई तो ग्वालियर संभाग के अधिकारियों से राहत की सांस ली, लेकिन तत्काल सभी विभागाध्यक्षों को मैदान में तैनात रहने के टेलीफोनिक आदेश जारी कर दिए गए। शिवपुरी की तमाम मंडियां कलेक्टर की सीधी निगरानी में आ गईं।
सूत्र बता रहे हैं कि कलेक्टर की ओर से गोपनीय निर्देश जारी हो गए हैं जिसमें अधिकारियों से चौकस रहने को कहा गया है। मंडिया में कल सुबह से ही साफ सफाई शुरू कर दी जाएगी। हर संभव तैयारी यह की जा रही है कि यदि सीएम आ भी जाएं तो उन्हें रामराज्य ही रामराज्य दिखाई दे।

अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया गया है कि अपनी पसंद के किसान और किसान नेताओं के संपर्क में रहें एवं प्रशिक्षित कर दें कि यदि सीएम आएं तो उन्हें चारों ओर से घेर लें। उनके सवालों के जबाव दें और उन्हें बताएं कि जिले में शांति ही शांति है। कोई शिकायत ही नहीं है।

पुलिस विभाग भी सतर्क हो गया है। मैदानों में तैनात सिपाहियों को आदेशित कर दिया गया है। कल सुबह से वो चोर, उचक्कों के अलावा आसमान पर भी नजर रखेंगे। क्या पता कब सीएम का हेलीकॉप्टर मंडराता दिख जाए। जो सबसे पहले एसपी को बताएगा उसके नंबर बढ़ जाएंगे।

एक दिन के मुख्यमंत्री वाली फिल्म नायक से प्रभावित मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह हमेशा यह कोशिश करते रहते हैं कि वो जनता के बीच हीरो बने रहें। इसी के चलते उन्होंने छापामार छानबीन की रणनीति पर काम करना शुरू किया। शुक्रवार को अचानक वो भोपाल की करोंद मंडी पहुंच गए, किसानों से मिले, अधिकारियों से पूछताछ की और आगे बढ़ गए।

आगे बढ़े का अर्थ राजधानी से ही बाहर निकल गए। सीधे पहुंचे होशंगाबाद के सिवनीमालवा में, वहां छानबीन के बाद बिना कुछ बोले फिर आगे बढ़ गए और जा पहुंचे हरदा। हरदा में भी गए, मिले, पूछा, सुना और चल दिए। शाम होते होते खबर आई खंडवा पहुंच गए हैं। यहां से उन्होंने वीडिया कान्फरेंसिंग के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।
लव्वोलुआब यह कि छापामार छानबीन पर निकले तो भी अलग अंदाज में। मौके पर कोई फैसला नहीं। बस छानबीन हुई। सीएम की इस छानबीन से हड़बड़ाए मध्यप्रदेश के प्रशासनिक अधिकारियों ने हाईअलर्ट घोषित कर दिया। सारे आईएएस, आईपीएस एक दूसरे से कनेक्ट हो गए। कहां पहुंचे, कब पहुंचे, कब निकले, कहां की ओर रवाना हुए। शुक्रवार को दिन भर यही चलता रहा। सुना है यह हाईअलर्ट अगले तीन चार दिन और चलने वाला है।

क्या भरा था सीएम के सूटकेसों में

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह शुक्रवार को जब छापामार छानबीन के लिए निकले तो उनके साथ ज्यादा कुछ नहीं था, लेकिन दो बड़े बड़े सूटकेस थे। कई लोग समझ नहीं पाए कि आखिर इन सूटकेसों में क्या भरा है। चर्चा तो चर्चा है, चल निकली लेकिन सवाल यह था कि लौटते वक्त लाते तो.... जाते वक्त सूटकेस लेकर जाने का क्या। बाद में पता चला उसमें कपड़े भरकर ले गए हैं, ताकि एकाध सप्ताह गुजर जाए। कम से कम तीन दिनी आयोजन तो है ही मध्यप्रदेश में शिवराज की छापामार छानबीन।