Posts

Showing posts from April 13, 2012

शिवपुरी में बिन मौसम आए आंधी तूफान ने किया जन-जीवन अस्त-व्यस्त

Image
शिवपुरी-गर्मी की शुरूआत में अचानक आए आंधी तूफान पूरी तरह से जन-जीवन अस्त व्यस्त कर दिया। यूं तो इसकी शुरूआत बुधवार की शाम से ही हो गई थी। जहां ठण्डी हवाऐं किसी बड़े खतरे का अंदेश दे रही थी लेकिन  समय गुजारता गया और गुरूवार की शाम को अचानक अंधड़-तूफान के साथ जोरदार बारिश ने सभी नागरिकोंं को असमंजस में डाल दिया। एक ओर जहां आंधी-तूफान ने गरीब परिवारों के घरोंदों को हवा में उड़ा दिया तो वहीं कई जगह आकस्मिक रूप से गिरी बिजली ने भी लाखों रूपये के नुकसान का कहर ढाया। इस तरह देखा जाए तो बिना मौसम आई आंधी-तूफान और बारिशन ने सब कुछ उलट-पुलट कर रख दिया।

पति खेत से लौटा तो पत्नि की लाश झूलती मिली

शिवपुरी। गोवर्धन थाना अंतर्गत एक नवविवाहिता की लाश उसी के घर में फंदे पर झूलती हुई मिली। पुलिस अभी तक मृत्यु के कारणों का पता नहीं लगा पाई है। यह भी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह आत्महत्या है या हत्या।

फर्जी दस्तावेज लगाकर नौकरी पाने वाले को सीईओ का संरक्षण

शिवपुरी। बीते सन् 2010 में जिले के पोहरी क्षेत्र में एक महिला संविदा शिक्षिका ने फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से फर्जी भर्ती के मामले को लेकर न्यायालय द्वारा भी गहन पड़ताल करने के बाद संबंधित शिक्षिका के विरूद्ध धारा 420 एवं 474 का मामला पंजीबद्ध कराते हुए कार्यवाही के आदेश जिला पंचायत शिवपुरी, जनपद पंचायत पोहरी एवं पुलिस थाना पोहरी को दिए गए, लेकिन तब से लेकर आज दिनांक तक माननीय न्यायालय के आदेश की अव्हेलना इन्हीं संबंधित विभागों के अधिकारियों ने की है। इस मामले में कुछ प्रलोभन जैसी बातें भी सामने आ रही है जिससे फर्जी रूप से नियुक्त संविदा शिक्षिका को अभयदान दिया जा रहा है। ऐसे में यदि कोई कार्यवाही नहीं होती है तो इन अधिकारियों के विरूद्ध भी कार्यवाही किया जाना आवश्यक है।

शौच के लिए जा रही नवविवाहिता से बलात्कार का प्रयास

शिवपुरी। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम कछौआ में एक युवती के साथ गांव के ही दबंग व्यक्ति ने अश£ील हरकत कर दी। इस बात की शिकायत उसने पिछोर थाना जाकर की। जिस पर से पुलिस ने आरोपी के खिलाफ छेडख़ानी का प्रकरण दर्ज कर मामला संज्ञान में ले लिया है।

प्रो.सरोज कुमार के सम्मान में काव्यगोष्ठी सम्पन्न

Image
शिवपुरी -इन्दौर के प्रख्यात साहित्यकार और कवि प्रो.सरोज कुमार ने शिवपुरी प्रवास पर स्थानीय मंगलम लॉज में अपने सम्मान में आयोजित कविगोष्ठी में कहा कि वर्तमान समय में कतिपय कवि और श्रोता विदूषकों में कविता और कविता में विदूषकों की तलाश करते हैं जो गलत है। ऐसे ही कवियों और श्रोताओं के कारण कवि सम्मेलनों का स्तर निरंतर गिरावट आती जा रही है। आज स्वनाम धन्य कवि मंचों पर कविता कम और चुटकुले अधिक सुनाते हैं और आयोजकों से लाखों रू.पये मानदेय के रूप में ऐंठ ले जाते हैं। शायद इस लिये आज कविता केवल गोष्ठियों की वस्तु बन कर रह गई है। आपने कहा कि शहर में गोष्ठियों का आयोजन लगातार होते रहनाा चाहिये तभी कविता जीवित रह सकेगी।

अलग-अलग दुर्घटनाओं में दो की मौत

शिवपुरी। जिले के सिरसौद थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम खोईया में बीती रात्रि महिला की गांव के ही एक कुएं में संदिग्ध परिस्थितियों में लाश मिलने से मामला गरमा गया है। पुलिस ने चौकीदार की रिपोर्ट पर से घटनास्थल का मौका मुआयना कर लाश को कुएं से निकलवाकर पीएम कराकर मर्ग कायम कर लिया है। वहीं एक दूसरे मामले में कत्थामिल के सामने एक  लाश गड्ढे में पड़ी मिली पुलिस ने इस मामले में भी मर्ग कायम कर लिया है।

IAS transfer list 13 april 2012

Image
भोपाल. मुख्य सचिव अवनि वैश्य ने जाते-जाते बड़ा प्रशासनिक फेरबदल कर दिया। हालांकि इस फेरबदल में आने वाले मुख्य सचिव आर परशुराम की झलक नजर आ रही है। मुख्यमंत्री ने अपनी टीम को और मजबूत किया है। मनोज श्रीवास्तव को मुख्यमंत्री का प्रमुख सचिव बनाया गया है, जबकि मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव दीपक खांडेकर को जबलपुर संभाग की कमान सौंपी गई है। बहुप्रतीक्षित तबादला सूची में एसीएस आर परशुराम की झलक स्पष्ट नजर आ रही है। मुख्य सचिव कार्यालय में ओएसडी आर परशुराम राज्य के अगले मुख्य सचिव हैं। प्रशासनिक फेरबदल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आर परशुराम को एकदम फ्री रखा है। हालांकि अभी ये कृषि उत्पादन आयुक्त पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं, अब यह जिम्मेदारी भी उद्यानिकी विभाग के प्रमुख सचिव एमएम उपाध्याय को दे दी गई है।

भारत के अलावा 9 देशों में पढ़ी जातीं हैं शिवपुरी की खबरें

Image
सेन्ट्रल डेस्क शिवपुरी शहर की खबरों को देश और दुनिया भर तक एक साथ पहुंचाने वाली न्यूज बेवसाइट शिवपुरी.दभास्कर.कॉम को भारत के अलावा 9 देशों में भी पढ़ा जाता है। इसका दूसरा अर्थ यह है कि इन 9 देशों में शिवपुरी के मूलनिवासी रहते हैं और वो आज भी अपनी शिवपुरी को प्यार करते हैं। सनद रहे कि भारत के तमाम शहरों में रह गए शिवपुरीवासी शिवपुरी.दभास्कर.कॉम के नियमित पाठक बन चुके हैं, जबकि शिवपुरी में रहने वाला प्रत्येक वह व्यक्ति जो इन्टरनेट की दुनिया को समझता है न केवल इसका नियमित पाठक है बल्कि ऐसे लोग जो यूआरएल तक टाइप नहीं कर पाते, वे भी फेसबुक के माध्यम से जुड़े हुए हैं।

क्या शिवपुरी के सेक्स वर्कर्स भी देंगे फ्री सेक्स के लिए धरना

Image
वैसे तो समय समय पर भारत में वेश्याएं अपने अधिकारों की मांग करती आ रही हैं, लेकिन इसबार 14 अप्रैल को दिल्ली के जंतर मंतर पर सेक्सुअल फ्रीडम की मांग को लेकर बहुत बड़ा प्रदर्शन होने वाला है, वो भी सन्नी लियोन की अगुआई में। इस प्रदर्शन में वेश्याएं, पॉर्नस्टार और वेश्यालय के मालिक भाग लेने वाले हैं। हालांकि यह अभी तक पता नहीं चल पाया है कि शिवपुरी के सेक्सवर्कर इस धरने में शामिल होंगे या नहीं।