अवैध आतिशबाजी फैक्ट्री में विस्फोट, एक की मौत, आधा दर्जन घायल

शिवपुरी- जिले के विभिन्न क्षेत्रों में आए दिन अवैध रूप से हो रहे कार्यों को रोकने के लिए पुलिस के कारगर कदम सहायक साबित हीं हो रहे यही कारण है कि कहीं अवैध रूप से पेट्रोल की बिक्री वाले स्थान पर आग लग रही है तो कहीं अवैध आतिशबाजी की दुकान पर विस्फोट हो रहे है। शह में भी इस तरह की कई घटनाऐं घटित हो चुकी है फिर भी इन अवैध कार्यों पर रोक नहीं लग सकी जिसका परिणाम है कि एक बार फिर से अवैध रूप से बनाई जा रही आतिशबाजी की फैक्ट्री में विस्फोट हुआ और इस हादसे में एक नाबालिग मजदूर बालक की मौत जबकि आधा दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।  
घटना जिले के सिरसौद क्षेत्र की है जहां घटना के तुरंत बाद  पुलिस द्वारा घटना में घायलों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भर्ती कराया गया है जहां अधिक घायलों को ग्वालियर रैफर किया गया है। पुलिस ने मामला पंजीबद्ध करते हुए विवेचना में ले लिया है। घायलों में फैक्ट्री मालिक की पत्नी सहित तीन महिलाएं शामिल हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सिरसौद गांव के बाहर फहीद खान एक घर में अवैध रूप से आतिशबाजी बनाने का कारोबार संचालित करता है। वर्तमान में सहालग के चलते यहां पटाखे सहित अन्य आतिशबाजी निर्माण का कार्य चल रहा था। शनिवार की दोपहर अचानक आतिशबाजी में जबरदस्त विस्फोट हुआ जिससे मकान के परखच्चे उड़ गए। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि उसकी आवाज सिरसौद सहित आसपास के क्षेत्र में सुनाई दी। जिस समय यह हादसा घटित हुआ इस अवैध फैक्ट्री में तकरीबन आधा दर्जन से अधिक लोग कार्य कर रहे थे। 
 
घायल सभी लोगों को तत्काल जिला चिकित्सालय लाया गया जहां अर्जुन जाटव उम्र 13 वर्ष ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया जबकि सलमान 21 वर्ष, बिट्टू खान उम्र 12 वर्ष, सुमायला खान उम्र 12 वर्ष, शवनम खान उम्र 22 वर्ष एवं फैक्ट्री संचालक की पत्नी सकीना खान उम्र 45 वर्ष गंभीर रूप से घायल हो गईं। घायलों को ग्वालियर रैफर किया गया है। जिनमें मासूम बच्चों की हालत नाजुक बताई जा रही है। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।