शिवपुरी मैं भी खुलेगा रोटरी क्लब का आई हॉस्पिटल

रोटरी क्लब देशभर में 50 आई हॉस्पिटल खोलेगा। जिसमें राजस्थान में 2 अस्पताल किशनगढ़, जोधपुर में शुरू होंगे। वहीं मध्यप्रदेश शिवपुरी, गुजरात भुज में यह हॉस्पिटल खोले जाएंगे और फिर इनके अच्छे  परिणामों के बाद इन्हीं अस्पतालों को मल्टीस्पेशलिस्ट अस्पताल में बदल दिया जाएगा। इस अस्पताल में गरीबों को निशुल्क और अन्य लोगों को कम से कम भुगतान पर उपचार सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
यह जानकारी रावतभाटा (राजस्थान) में रोटरी क्लब 3050 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रत्नेश कश्यप ने पत्रकारों से बात करते हुए कही। डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अणु रोटरी क्लब के ऑफिशियल विजिट पर रावतभाटा आए थे। उन्होंने बताया कि रोटरी के गिफ्ट ऑफ लाइफ अभियान के तहत पाकिस्तान के 750 ब'चों का हृदय ऑपरेशन कराया जा चुका है। जो दोनों देशों के लिए एक मिसाल बना है।
 

6 क्षेत्रों में कार्य करेगा रोटरी क्लब :

 रोटरी क्लब ने तय किया है कि वह साक्षरता, मां, शिशु की स्वास्थ्य रक्षा, शुद्ध पेयजल, नैतिक मूल्य, स्वास्थ्य एवं भूख एवं विश्व मैत्री पर अपना फोकस रखेगा। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब मानवता की सेवा का महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। अकेले कोटा के आसपास 18 हजार 500 यूनिट ब्लड, 1हजार 80 ऑपरेशन कैंप, 29 हजार 500 लोगों के मोतियाबिंद के ऑपरेशन किए जा चुके हैं।
 

212 देश जुड़े हैं रोटरी क्लब से

उन्होंने बताया कि हालही में भूटान भी रोटरी क्लब से जुड़ गया है। जिससे रोटरी क्लब के 212 सदस्य हो गए हंै। विश्व में कुल 34 हजार क्लब हंै। जिसमें 12 लाख सदस्य हैं।
 

स्कूलों में बनेंगे 20 हजार सुविधाघर

देशभर के सरकारी स्कूलों में सुविधाओं की कमी है। देशभर के 4 लाख स्कूलों में टॉयलेट की कमी है। इस असुविधा के कारण बालिका स्कूलों में खासी परेशानी होती है। जिसके बाद यह निर्णय लिया कि रोटरी क्लब क्रमबद्ध तरीके से सुविधा उपलब्ध कराएगा। एनडी टीवी और कोकाकोला फाउंडेशन स्वयंसेवी संस्था के साथ मिलकर रोटरी क्लब 20 हजार स्कूलों में यह सुविधा उपलब्ध कराएगा। इसमें राजस्थान में 1 हजार स्कूलों को चुना गया है।