परीक्षा में पास कराने के नाम पर छात्रा को बुलाया होटल में

शिवपुरी।  बोर्ड परीक्षाओं पास होने के लिए पालकों का दबाब विद्यार्थियों पर कितना होता है और इसके लिए वे किस स्तर तक समझौते करने के लिए तैयार हो जाते हैं, इसका जीता जागत उदाहरण बुधवार को देखने को मिला जब देहली होटल के एक कमरे से एक छात्रा को दो युवकों के साथ पुलिस ने छापामार कार्रवाई कर हिरासत में लिया।
शहर के बीचोंबीच पुलिस सहायता केन्द्र के ठीक सामने बने इस आलीशान होटल में बुधवार को अचानक हलचल देखने को मिली। पुलिस टीम धड़धड़ाती हुई अंदर गई और एक युवती सहित दो युवकों को पकड़कर बाहर ले आई, लेकिन बाद में मानवीय पहलू को ध्यान में रखते हुए कोई कार्रवाई नहीं की गई।

इस मामले के पीछे जो कहानी सुनाई दी उसके अनुसार पकड़ी की युवती ने बोर्ड परीक्षा दी थी और उसका एक पेपर बिगड़ गया था। उस पर पास होने के लिए पालकों का दबाव इतना अधिक था कि वो इसके लिए किसी भी प्रकार का समझौता करने के लिए तैयार थी। इसी का फायदा उठाते हुए भोपाल के दो युवकों ने उसे देहली होटल में मिलने के लिए बुलाया। मंशा बहुत स्पष्ट थी कि पास कराने के एवज में ये युवक छात्रा से सेक्सुल रिलेशन बनाना चाहते हैं। इसके बाद शायद कोई फिल्म भी बनाई जाती, और उसे जिन्दगी भर ब्लेक मेल करने का प्लान भी होता, लेकिन इससे पहले कि कुछ हो पाता पुलिस को इसकी भनक लग गई और पुलिस टीम ने छापामार कार्रवाई कर तीनों को दबोच लिया।

छात्रा के पालकों के आग्रह पर इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई और आरोपी युवकों को भी छोड़ दिया गया, लेकिन यह घटना एक बड़ा सवाल अपने पीछे छोड़ गई।

क्या विद्यार्थियों पर पास होने के लिए इतना दबाव बनाया जाना चाहिए कि वे केवल पास होने के लिए किसी भी स्तर का समझौता करने के लिए तैयार हो जाएं।
यह एक छात्रा थी जिसका शारीरिक शोषण किया जा सकता था, शायद कई छात्र भी होंगे जो केवल पास होने के लिए रिश्वत की जुगाड़ में जुटे होंगे। शायद वे चोरी या लूट भी करें।

देखिए इस घटना से जुड़े दो वीडियो