अगले वर्ष श्योपुर मे भी लगेगा शहीद तात्याटोपे मेला

शिवपुरी-अमर शहीद वीर तात्याटोपे की समाधि मेला प्रांगण में 1976 से लगाया जा रहा है। आज शहीद दिवस पर शिवपुरी जेल की बैरिक नं.4 पर भारत मिलन न्यास द्वारा शिवपुरी की 16 लाख जनता की ओर से श्रद्धा सुमन अर्पित उप अधीक्षक जेल को चढ़ाने के लिए दिए गए। इस अवसर पर 1857 के शहीद बड़े कुंवर बड़ौदा के वंशज पृथ्वीराज सिंह एवं करणराज सिंह उपस्थित थे।


अधीक्षक जेल व्ही.एस.मौर्य के पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद जेल में बंद 200 कैदियों ने 185 पुष्प उन्हें यह कहते हुए दिए कि बंदी होने की विवशता के कारण हमारी ओर से श्रद्धा यात्रा कर शहीद तात्याटोपे की समाधि पर मुख्य अतिथि कलेक्टर जॉन किंग्सली के करकमलों  द्वारा भेंट कराने का कष्ट करें।

श्रद्धा यात्रा एसडीओ राजस्व के नेतृत्व में चलती हुई शहीद तात्याटोपे के फांसी स्थल हाथीखाना, फांसी की सजा सुनाने का स्थल कोर्ट मार्शल कोठी, जय स्तम्भ पर पृथ्वीराज सिंह एवं करण सिंह द्वारा पुष्पंाजलि अर्पित करते हुए श्रद्धा यात्रा समाधि पर पहुंची। वहंा गणेशराम झा बिग्रेडियर गौस मोहम्मद के आमंत्रण पर राष्ट्र ध्वजारोहण मुख्य अतिथि जॉन किंग्सली कलेक्टर शिवपुरी ने किया। बं
 
दियों द्वारा प्रदत्त पुष्प ले चलकर आयी श्रीमती मायासिंह, श्रीमती लता चौधरी एवं श्रीमती शारदा दुबे से श्रद्धासुमन कलेक्टर महोदय ने समाधि पर पुष्पंाजलि अर्पित की। मंच पर अन्य अतिथियों के साथ पृथ्वीराज सिंह एवं करण सिंह को भारत मिलन न्यास की कोषाध्यक्ष श्रीमती दर्शना वशिष्ठ ने स्मृति चिह्न के रूप में शहीद तात्याटोपे की प्रतिमा भेंट की। शहीद तात्याटोपे मेला से उत्साहित होकर संस्थान के महानिदेशक व्ही.एस.मौर्य, पृथ्वीराज सिंह एवं करण सिंह ने बताया कि अगले वर्ष श्योपुर-बड़ौदा एवं कराहल एवं विजयपुर जनपदों में 13 से 18 अप्रैल को शहीद मेले लगवाऐंगे।