साल का सबसे बड़ा शादी सहालग आज


शिवपुरी-शादी के अटूट बंधन में बंधने में जा रहे सैकड़ों युवक-युवतियों के लिए वर्ष का सबसे बड़ा शादी सहालग आज 24 मार्च अक्षय तृतीय को है। जहां शहर ही नहीं बल्कि संपूर्ण देश भर में विभिन्न स्थानों पर हजारों-लाखों की संख्या में विवाह मुहूर्त संपन्न होंगे। शिवपुरी शहर में ही लगभग दर्जन भर कई समाजों के सामूहिक विवाह सम्मेलन भी आयोजित हो रहे है। ऐसे में चहुंओर शादी समारोह की धूम मची रहेगी। इसके लिए व्यवस्थापक गली-गली मोहल्लो में घूमकर अपनी व्यवस्थाओं को पूर्ण करने में जुटे हुए है। शादी समारोह में शामिल होने के लिए जहां वाहनों की कमी पड़ गई तो वहीं कई जगह आयोजन करने के लिए लोग इधर-उधर से घूमकर सामग्री जुटाने में लगे है।
यहां बता दें कि वैसे तो शादी विवाह के मुहूर्त पंडितों द्वारा सुझाए जाते है लेकिन वर्ष में दो बार ही ऐसे मुहूर्त होते है जहां पंडितों के बिना सुझाए ही विवाह संपन्न किए जा सकते है। ऐसे में अब आज 24 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन सभी मुर्हूत शुभ माने जाते है। इस अवसर का लाभ हर कोई लेना चाहता है। अक्षय तृतीय पर शहर में ही दर्जन भर कई समाजों के सामूहिक विवाह सम्मेलन भी आयोजित होने जा रहे है। 

शहर के मंशापूर्ण मंदिर, चिंताहरण मंदिर, मानस भवन, गांधी पार्क, ठकुरपुरा, कत्थामिल के सामने आदि सहित कई जगह  सामूहिक विवाह सम्मेलन में सैकड़ों युवक-युवती विवाह बंधन में बंधेंगे। शादी के लिए टैंट, लाईट,बर्तन, बैण्डबाजे, शामियाना, हलवाई आदि की व्यवस्था करने के लिए काफी जद्दोजहद से संघर्ष कर रहे है। क्योंकि  इन सम्मेलनों के साथ-साथ कई जगह शादी समारोह भी आयोजित है ऐसे में इन सभी की आवश्यकताऐं पूरी करना मुश्किल है जिसके लिए कई जगह तो बाहर से यह सारी व्यवस्थाऐं जुटाई गई है। 

यहां बताना होगा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ भी इन सामूहिक विवाह सम्मेलन में दिया जाएगा जिसके लिए आयोजन समितियों द्वारा पंजीयन व अन्य कागजी कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है। ऐसे में एक सामूहिक अपील भी की गई है कि किसी भी तरह से बाल-विवाह इन सम्मेलनों में संपन्न ना कराए जाए अन्यथा ऐसा करने वालों के विरूद्घ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। स्वयं प्रदेश के मुख्यमंत्री इस मामले को लेकर संवेदनशील है।