कैदियों ने भी किया क्रांतिकारी तात्या को याद

शिवपुरी-शहर में वीर शहीद तात्याटोपे के बलिदान दिवस पर विशाल नगर रैली का आयोजन किया गया। जहां नगर के विभिन्न मार्गों से होती हुई यह रैली तात्याटोपे प्रांगण पहुंची। जहां प्रात: 9:00 बजे जिलाधीश जॉन किंग्सली ने ध्वजारोहण किया तत्पश्चात राष्टरगान का गायन हुआ। यह रैली जेलर व्ही.एस.मौर्य के तत्वाधान में उपजेल परिसर शिवपुरी से शुरू हुई।  
एसडीएम अशोक कम्ठान ने सर्वप्रथम उपजेल में बैरक नंं.4 जहां वीर तात्याटोपे रहे थे वहां जाकर पुष्प अर्पित किए और उन पुष्पों व मशाल यात्रा को लेकर नगर के विभिन्न क्षेत्रों से यह रैली गुजरी। एसडीएम श्री कम्ठान द्वारा इस रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं व शिक्षक-शिक्षिकाऐं, महिला बाल विकास विभाग के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत आशा कार्यकर्ताऐं भी पहुंची। 

अमर शहीद वीर तात्याटोपे का बलिदान दिवस शिवपुरी में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस बलिदान दिवस पर स्वराज संस्थान संचालनालय व जिला प्रशासन के सहयोग से तात्याटोपे मेला स्थल को बड़े ही आकर्षक ढंग से सजाया गया है। वैसे तो 13 अपै्रल से इस आयोजन की शुरूआत हुई लेकिन 18 अपै्रल से 20 अप्रैल तक इस बलिदान दिवस को शासन एवं स्वराज संस्थान संचालनालय के सहयोग से आयोजित किया गया है। इस तीन दिवसीय आयोजन में शहीदों के बलिदान से सुसज्जित प्रदर्शनी भी मेला स्थल पर लगाई गई है।
 
वहीं  उपजेल के जेलर व्ही.एस.मौर्य के मार्गदर्शन में उपजेल में बंद कैदियों को भी शहीदों के जीवन पर आधारित बनाए गए चित्रों को भी प्रदर्शनी में लगाया गया। कैदियों के अथक मेहनत से कॉपी, कलम व तख्तियां शहीदों के बलिदान को दर्शा रही है। इस मेले की शुरूआत आज उपजेल से विशाल रैली के रूप में हुई। जहां स्कूली बच्चों के साथ-साथ महिला बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी एवं शिक्षक-शिक्षिकाऐं  भी मौजूद रही। इस रैली एसडीएम अशोक कम्ठान ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जो नगर के अस्पताल चौराहा, कष्टïमगेट, निचला बाजार, सदर बाजार होते हुए माधवचौक से कोर्ट रोड, अस्पताल चौराहा होते हुई तात्याटोपे परिसर पहुंची। जहां सर्वप्रथम कलेक्टर जॉन किंग्सली ने ध्वजारोहण कर 11 तोपों की सलामी के माध्यम से जवानों ने गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस अवसर पर अमर शहीद तात्याटोपे  के बलिदान दिवस को कलेक्टर ने अपने उद्बोधन से छात्र-छात्राओं व उपस्थितजनों को प्रेरकीय उद्बोधन दिए तत्पश्चात मेले में लगी प्रदर्शिनियों का अवलोकन उपस्थितजनों द्वारा किया गया। मेले में विभिन्न विभागों की लाभप्रद योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई वहीं इसके लाभ एवं हानि सहित योजनाओं का किस प्रकार से क्रियान्वयन किया जाए। इस संबंधम में भी उचित दिशा निर्देश दिए गए है।

आधा दर्जन स्कूली बच्चों ने निकाली रैली

अमर शहीद तात्याटोपे के बलिदान दिवस पर निकाली गई रैली में लगभग आधा दर्जन शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। जिसमें शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय पुरानी शिवपुरी, कन्या मा.वि.आदर्श नगर, विन्नी मैमोरियल स्कूल, गुरूनानक स्कूल राघवेन्द्र नगर, रन्गढ़ रैनवो स्कूल छत्री रोड, बाल शिक्षा निकेतन स्कूल के सैकड़ों छात्र-छात्राऐं हाथो में ध्वज व तख्तियां लेकर अमर शहीद को अपनी श्रद्घांजलि अर्पित कर रहे थे। इस अवसर पर इन विद्यालयों के शिक्षकों ने भी रैली में भाग लिया। जो पूरे समय रैली में साथ-साथ रहे और छात्र-छात्राओं को अमर शहीद तात्याटोपे के बलिदान से प्रेरणा लेने का आह़्वान किया।

तात्यटोपे बलिदान दिवस पर फुटबॉल मैच का आयोजन

शहर के फिजीकल कॉलेज प्रांगण में गत दिवस अमर शहीद वीर तात्याटोपे के बलिदान दिवस पर फुटबॉल मैच का आयोजन किया गया। जहां कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जेलर व्ही.एस.मौर्य रहे वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता योजना अधिकारी सी.बी.पाण्डे ने की। विशिष्टï अतिथि करैरा बैंक मैनेजर त्रिलोचन जोशी मौजूद रहे। इस अवसर पर  7ए साईड फिजीकल एवं लीजेन्ट क्लब के बीच होने वाले मैच के खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जेलर व्ही.एस.मौर्य ने कहा कि देश के वीर सिपाहियों के बलिदान को हमें भुलाना नहीं चाहिए और उनकी स्मृति में आयोजित खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों से शहर का गौरव बढ़ता है फुटबॉल मैच का आयोजन तात्याटोपे बलिदान दिवस पर एक सराहनीय प्रयास है इस तरह के आयोजन होते रहना चाहिए। कार्यक्रम में अन्य अतिथिगणों ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर फिजीकल स्टाफ, जगदीश मकवाना, दीपक राय, ओपी शर्मा, महेश शर्मा, टी.पी.शर्मा, घनश्याम जाटव, सलामत खान, मनोज लिठौरिया आदि सहित अनेक संख्या में खिलाड़ी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य विजय भार्गव ने जबकि आभार प्रदर्शन महेश शर्मा ने किया।