लक्ष्मी प्लाजा में आग, 20 लाख स्वाहा

शिवपुरी। शहर में आगजनी की घटनाओं में लगातार इजाफा होता जा रहा है। अभी कुछ दिनों पूर्व ही कोर्ट रोड पर दुर्गा प्रिंटिंग पे्रस में शार्ट सर्किट के कारण लग लगी। जिससे दुकान में रखों लाखों का सामान सहित प्रेस की बड़ी-बड़ी मशीनें भी आग की भेंट चढ़ गई। इसी तरह की आगजनी घटना एक बार फिर से शहरों के बीचों बीच गोयल मेडीकल के सामने हुई।
 
जहां देर रात्रि शार्टसर्किट से आग भड़क गई और यहां स्थित लक्ष्मी प्लाजा इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान में रखा इलेक्ट्रॉनिक का सामान सहित लाखों रूपये का फर्नीचर आग से जलकर राख हो गया। जब आग लगने की घटना स्थानीय लोगों ने देखी तो रात के 3 बजे से लोगों ने आग को बुझाने का प्रयास  किया और फायर बिग्रेड को भी सूचित कर दिया लेकिन जब जक फायर बिग्रेड आती तब तक पूरा सामान आग में जलकर राख हो चुका था। इस आगजनी की घटना में लगभग 20 लाख रूपये का नुकसान होना बताया गया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर के बीचों बीच स्थित लक्ष्मी प्लाजा इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान के संचालक उमेश गोयल ने बीती रविवार को अवकाश होने के कारण दुकान नहीं खोली और शाम को भी अच्छी तरह से दुकान के ताले व अन्य जगह तलाशी ली और रात में परिवार सहित सो गए। तभी रात को 1-3 बजे के बीच अचानक धुंआ उठता गया और धीरे-धीरे धुऐं से आग की लपटें निकलने लगी। जिससे आसपास के क्षेत्रवासियों की नींद खुली और वह लक्ष्मी प्लाजा में लगी आग को देखकर भौंचक्के रह गए। 

तभी स्थानीय निवासियों व दुकान मालिक उमेश गोयल ने भी परिजनों के साथ पानी की बाल्टियों से आग को बुझाने का प्रयास किया। कुछ लोगों ने फायर बिग्रेड को भी रात 3 बजे आगजन की घटना के बाद ही सूचित कर दिया लेकिन फायर बिग्रेड लगभग 1 घंटे लेट आई। जिससे आग चहुंओर फैल गई और इस आग में रखा टी.व्ही., फ्रिज, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेब ओवन सहित लगभग 5 लाख रूपये का फर्नीचर  आग में जलकर राख हो गया। स्थानीय निवासियों ने बाल्टियों और टबों में भर-भरकर पानी फेंका वहीं फायर बिग्रेड की लेजम भी केवल 30 फिट की होने के कारण अंदर दुकानों में लग रही आग तक पानी नहीं पहुंचा सकी। जिससे इस आग ने भीषण रूप से ले लिया। दुकान संचालक के मुताबिक लगभग 20 लाख रूपये का सामान इस आगजनी में राख हो गया। पुलिस ने मामला विवेचना में ले लिया है।

फिर फायर बिग्रेड की लापरवाही हुई उजागर

शहर में बढ़ रही आगजनी की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए यूं तो फायर बिग्रेड मौजूद है लेकिन यहां फायर बिग्रेड की लचर व्यवस्था ऐसी है कि कहीं भी आगजनी की घटना घट जाए। जब तक फायर बिग्रेड वहां पहुंचेगी तब तक वहां आग इतना भीषण रूप ले लेती है कि पूरा सामान ही आग की भेंट चढ़ जाता है। इसी प्रकार की घटना दुर्गा प्रिंटिंग प्रेस पर घटित हुई और अब इसी प्रकार घटना लक्ष्मी प्लाजा में भी। जहां दोनों ही स्थानों पर फायर बिग्रेड देरी से पहुंची तब तक यहां लाखों रूपये का नुकसान हो चुका था। ऐसे में नगर पालिका को चाहिए कि वह फायर बिग्रेड व्यवस्था को दुरूस्त कराए ताकि इस तरह की आगजनी की घटनाओं पर तुंरत रोक लगाई जाए सकी और आग पर काबू पाया जाए। यदि फायर बिग्रेड की व्यवस्थाओं में सुधार नहीं हुआ तो आगामी समय में और भी इस तरह की घटनाऐं सामने आ सकती है। जिसमें लाखों रूपये का नुकसान होना भी तय है।