अवैध उत्खनन की शिकायत मिलते ही प्रभावी कार्रवाई शुरू की जाए: गृहमंत्री

सेंट्रल डेस्क
गृहमंत्री उमाशंकर गुप्ता ने खनिजों के अवैध उत्खनन पर संयुक्त कार्रवाई को जरूरी बताया है। उन्होंने इस उद्देश्य से खनिज, राजस्व और पुलिस की टीम बनाने के निर्देश दिये। गृह मंत्री ने कहा कि इस बारे में शिकायत मिलते ही तत्काल यह संयुक्त और प्रभावी कार्रवाई शुरू की जाए। कार्रवाई की जद में ग्रामीण सड़कों पर ओव्हर लोडिंग करने वाली गाड़ियाँ भी शामिल की जायेंगी।
जिले के प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने अधिकारियों से यह भी कहा कि योजनाओं और विकास की जानकारी जन-प्रतिनिधियों को जरूर दें और जरूरत पड़े तो उन्हें स्थल-अवलोकन भी करवायें। उनके सुझावों पर गंभीरता से और जल्द अमल भी हो। बैठक में साल 2012-13 में विभिन्न योजनाओं के संचालन का अनुमोदन किया गया। अधूरे निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिये गये और इस संबंध में सरकारी जमीन जल्द उपलब्ध करवाने को कहा गया।

श्री गुप्ता ने पेयजल आपूर्ति पर सतत नजर रखने के लिये उप-यंत्रियों को अपने क्षेत्र में सरपंचों और ग्राम-सचिवों के सतत सम्पर्क में रहने और हेण्ड-पम्पों की ताजा स्थिति जानने को कहा। इसी तरह गेहूँ उपार्जन की निरंतर समीक्षा के लिये अधिकारियों की टीमें बनाकर खरीदी केन्द्रों पर हो रही कार्रवाई की रोज रिपोर्टिंग करने के निर्देश भी दिये। श्री गुप्ता ने पिछले दिनों जिला प्रशासन द्वारा बाहर से परिवहन कर जिले में गेहूँ बेचने की कोशिश नाकाम किये जाने की सराहना की।

बैठक में क्षेत्रीय विधायकों श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति, श्रीमती साधना स्थापक और श्री सुनील जैन ने भी विकास कार्यों के संबंध में सुझाव दिये।