शिवपुरी में बिन मौसम आए आंधी तूफान ने किया जन-जीवन अस्त-व्यस्त

शिवपुरी-गर्मी की शुरूआत में अचानक आए आंधी तूफान पूरी तरह से जन-जीवन अस्त व्यस्त कर दिया। यूं तो इसकी शुरूआत बुधवार की शाम से ही हो गई थी। जहां ठण्डी हवाऐं किसी बड़े खतरे का अंदेश दे रही थी लेकिन  समय गुजारता गया और गुरूवार की शाम को अचानक अंधड़-तूफान के साथ जोरदार बारिश ने सभी नागरिकोंं को असमंजस में डाल दिया। एक ओर जहां आंधी-तूफान ने गरीब परिवारों के घरोंदों को हवा में उड़ा दिया तो वहीं कई जगह आकस्मिक रूप से गिरी बिजली ने भी लाखों रूपये के नुकसान का कहर ढाया। इस तरह देखा जाए तो बिना मौसम आई आंधी-तूफान और बारिशन ने सब कुछ उलट-पुलट कर रख दिया।

यहां बता दें कि गर्मी के मौसम का सामना कर रहे लोगों के ऊपर गुरूवार की शाम औ रात बड़ी महंगी बीती। शिवपुरी में अचानक देर शाम आई आंधी से जहां कई गरीब लोगों के लकड़ी व झाड़ फूंक से बनी टपरिया उड़ गई तो वहीं बाजार में दुकानें जल्दी बंद हो गई। लगभग एक- से दो घंटे तक चले आंधी-तूफान में कई जगह पेड़ गिरे तो कई जगह हवा के कहर से लोग अपने को बचाते नजर आए । 
 
इसी बीच हवा के साथ जोरदार बारिश के बीच कुछ जगह ओले गिरने की खबरें भी मिली। मौसम को देखतें हुए प्रतीत हो रहा था कि कहीं अन्य प्रदेशों में बारिश हुई है इसलिए शिवपुरी में ठण्डी हवाऐं चल रही है लेकिन यह हवाऐं भीषण रूप ले लेंगी। इसकी कदापि कल्पना नहीं की थी। शाम को आंधी तूफान चलने के बाद म.प्र.विद्युत मण्डल द्वारा संपूर्ण जिले भर की बिजली गुल कर दी गई ताकि किसी प्रकार की अनहोना ना हो। बिजली ना आने का यह क्रम अगले दिन शुक्रवार को भी जारी रहा और देर दोपहर बिजली आ सकी। 
 
साथ ही आंधी, बारिश के साथ-साथ आकाशीय बिजली के कहर से भी कई जगह भारी नुकसान हुआ। वहीं कई जगह आयोजित कार्यक्रमों में इस बारिश ने परेशानियां खड़ी कर दी। स्थानीय बड़े हनुमान मंदिर पर आयोजित श्री नवकुण्डात्मक यज्ञ एवं श्रीराम कथा का पाण्डाल पूरी तरह से हवा में उड़ गया एवं टूट गया लेकिन ईश्वरी भक्ति के लिए किए जा रहे यज्ञ की यज्ञशाला का यह आंधी तूफान कुछ ने बिगाड़ सके। शहर में कोर्ट रोड पर स्थित दो दुकानें अभिनव इंटरप्राईजेज एवं मोबाईल पॉईन्ट पर आकाशीय बिजली गिरी और यहां लाखों रूपये का नुकसान बताया गया। कुल मिलाकर गुरूवार की देर शाम हुई आंधी, बारिश, तूफान और आकाशीय बिजली के कहर ने लेागों के जन-जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया।

आकाशीय बिजली का भयावह रूप दिखा

 
 बीते गुरूवार को जिस प्रकार से आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली अपना कहर दिखा रही थी उससे अनुमान लगाया जा रहा था कि निश्चित रूप से शहर में या ग्रामीण क्षेत्र में कहीं कोई बड़ी जनहानि हो सकती है। ग्रामीण क्षेत्रों में आंधी तूफान से कई ग्रामों की झोंपडिय़ा हवा में उड़ गई तो वहीं शहर में कोर्ट रोड पर स्थित मोबाईल पॉईन्ट के संचालक फिरोज खान की दुकान पर अचानक आकाशीय बिजली गिरी। 
 
 ईश्वरीय कृपा ही रही कि यहां कुछ लोग बारिश व आंधी तूफान से बचने के लिए यहां रूके हुए थे लेकिन यह आकाशीय बिजली सीधी दुकान की शटर पर गिरी और अचानक दुकान से धुंंआ उठने लगा। यहां रूके हुए दीपेन्द्र सक्सैना और जॉली बत्रा ने साक्षात इस भयावह  स्थिति को अपनी आंखों के सामने देखा। यह बिजली गिरते ही यहां अफरा-तफरी मच गई और लोग दूर भाग गए। इस आकाशीय बिजली से फिरोज खान की दुकान में रखे कम्प्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर एवं दुकान का फर्नीचर सहित लगभग 2 लाख रूपये का नुकसान बताया गया है। वहीं मोबाईल पॉईन्ट की दुकान से सटी हुई एक और दुकान अभिनव इण्टरप्राईजेज पर भी इस आकाशीय बिजली के कुछ छींटे पड़े। जहां इस दुकान में भी कम्प्यूटर, कांच, प्रिंटर सहित अन्य सामान क्षतिग्रस्त हो गया। इस दुकान में भी लगभग 1 लाख रूपये का नुकसान होना अनुमानित बताया गया है।

इनका कहना है- 
दीपेन्द्र सक्सैना
मैं तो इस भयवाह स्थिति को देखकर अचंभित रह गया कि अचानक बिजली आई और शटर पर गिजरी जिसे देखकर मेरे होश उड़ गेए। भगवान का शुक्र हे कि मुझे और यहां रूके अन्य लोगों को कुछ नहीं अन्यथा किसी बड़े हादसे से इंकार नहीं किया जा सकता था।
दीपेन्द्र सक्सैना 
संचालक
अभिनव इण्टरप्राईजेज, कोर्ट रोड, शिवपुरी

 
 
 
 
जॉली बत्रा
 मैं तो दुकान बंद करके बारिश के रूकने का इंतजार कर रहा था कि तभी अचानक आकाश से बिजली चमकी और सीधी मोबाईल पॉईन्ट की दुकान में लगी शटर पर जाकर गिरी जिससे यहां जोरदार धमका हुआ, धीरे-धीरे इस दुकान से धुंंआ उठने लगा तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दी गई लेकिन समय रहते धुंआ तो बंद हो गया पर दुकान में रखा सामान टूट-फूट गया।
 
जॉली बत्रा 
संचालक
बत्रा इंटरप्राईजेज कोर्ट रोड, शिवपुरी