विवाह सम्मेलन का मंच बना राजनीति का अखाड़ा

शिवपुरी. भटनावर कस्बे में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में अतिथि के रूप में पधारे कांग्रेस नेताओं ने इस पवित्र मंच को राजनीति का अखाड़ा बना दिया। वक्ताओं ने श्री सिंधिया की तारीफ के कसीदे काढ़े और कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से श्री सिंधिया को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने की मांग कर डाली। हद तो तब हुई जब इस संदर्भ में बातचीत मुख्य अतिथि एनपी शर्मा ने अपने संबोधन में शुरू की और अन्य आमंत्रित अतिथियों बृजकिशोर त्रिवेदी, अखिल शर्मा, विजय शर्मा और विनोद धाकड़ ने भी उनके सुर में सुर मिला दिए। लेकिन इसकी तीखी प्रतिक्रिया हुई और सामाजिक समारोह में राजनीति की बात करने पर कांग्रेस नेता आलोचना के शिकार बने।

हुआ यह कि अक्षय तृतीया के अवसर पर पूरे जिले में विवाह समारोह की धूम थी। अनेक स्थानों पर सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किए गए थे, लेकिन भटनावर में गोस्वामी समाज द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन इस मायने में विचित्र रहा कि इसमें मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद कांग्रेस नेता एनपी शर्मा ने भरे मंच से सामाजिक विकास के मुद्दे पर बात करते-करते केन्द्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री पद का उम्मीद्वार घोषित करने की कांग्रेस आलाकमान से मांग कर दी।  

इस समारोह में 22 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे जिन्हें पंचायत के पदाधिकारियों और भटनावर के गोपाल त्रिवेदी आदि ने अपनी-अपनी सामथ्र्य में दहेज का सामान मुहैया कराया। भटनावर में गिरी समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में वर-वधुओं और अतिथियों के मनोरंजन के लिए महाराष्ट्र से आई नटों की एक पार्टी ने एक से एक बढ़कर शानदार कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इनमें विशेष सराहना उन आइटम पर मिली जिनमें कलाकार द्वारा 5 किलो का पत्थर अपनी आंख की पलक से उठाया गया वहीं दूसरे कलाकार ने विपरीत दिशा में खड़ी दो मोटरसाइकिल सवारों को अपने बाहूबल से हिलने भी नहीं दिया।

 टीव्ही के कार्यक्रम शाबाश इंडिया में इन्हीं कलाकारों ने अपनी रोमांचक और चमत्कारिक प्रस्तुतियां दी थीं। सामूहिक विवाह सम्मेलन के मुख्य अतिथि एनपी शर्मा ने दहेज और फिजूल खर्ची रोकने हेतु ऐसे सम्मेलनों को साथर्क बताया और कहा कि इससे सामाजिक समरसता बढ़ती है और आपसी भाईचारे तथा प्रेम का भी विकास होता है। उन्होंने कहा कि कोई भी समाज तभी विकास कर सकता है जब वह सामूहिक एकता के साथ एक दूसरे के सुख-दुख को महसूस कर आगे बढ़ते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ कांग्रेस नेता बृजकिशोर त्रिवेदी ने सामूहिक विवाह सम्मेलन के आयोजन के लिए भटनावर पंचायत की सराहना की और इसके लिए सरपंच नारायण गोस्वामी को धन्यवाद दिया। 

उन्होंने कहा कि इसी तरह भटनावर पंचायत समाज के गरीब और पिछड़े वर्गों को आगे बढ़ाने का कार्य करे। विशिष्ट अतिथि के रुप में अपने विचार व्यक्त करेते हुए अखिल शर्मा ने विवाहित जोड़ों के सुखमय भविष्य की कामना करते हुए कहा कि हमें समाज की मजबूती के लिए गरीब कमजोर और पिछड़े वर्ग को आगे बढ़ाने का कार्य करते रहना चाहिए। लेकिन विशिष्ट अतिथि विनोद धाकड़ एडवोकेट ने अपनी ओर से सुझाव दिया कि सामूहिक विवाह सम्मेलनों में शामिल होने वालों को हीनता की ग्रंथि महसूस न हो इसके लिए आवश्यक है कि संपन्न वर्ग भी सामूहिक विवाह सम्मेलन में अपने पुत्र और पुत्रियों के विवाह संपन्न कराए। 

युवक कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष विजय शर्मा ने कहा कि समाज के विकास के लिए आवश्यक है कि प्रदेश का विकास भी हो और प्रदेश के विकास के लिए यह जरुरी है कि पात्र व्यक्ति के हाथों में नेतृत्व की बागडोर सौंपी जाए। उन्होंने कहा कि इस समय देश और प्रदेश की आशाओं के केन्द्र ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं जिनके दामन पर भ्रष्टाचार का एक भी दाग नहीं है और विकास कार्यों में वह बढ़चढ़कर रुचि लेते हैं। श्री शर्मा ने श्री सिंधिया को मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित करने की मुख्य अतिथि एनपी शर्मा की मांग का पुरजोर समर्थन तालियों की गडग़ड़ाहट के साथ किया। कार्यक्रम का स्तरीय संचालन सुरेन्द्र त्रिवेदी ने किया।