Posts

Showing posts from April 3, 2012

कलेक्टर का फरमान: निजी ट्यूबवैल खोदना मत, हम पानी देंगे नहीं

शिवपुरी। जलसंकट का पर्यायवाची बन चुकी शिवपुरी को कलेक्टर ने जलअभाव ग्रस्त घोषित कर दिया है और साथ ही यह फरमान भी जारी किया है कि कोई भी व्यक्ति निजी स्तर पर पेयजल की व्यवस्था हेतु नलकूप का खनन नहीं कर सकता। यह दण्डनीय होगा। मजेदार तो यह है कि प्रतिबंध लगाने में तत्परता बरतने वाले कलेक्टर महोदय ने यह व्यवस्था नहीं बनाई कि लोगों को पेयजल मिलेगा कैसे। सनद रहे कि शिवपुरी में सरकारी टेंकरों से पानी लेने के लिए पिछले वर्षों में कई खून खराबे और हत्याएं तक हो चुकीं हैं। देखिये क्या लिखा के कलेक्टर के फरमान मैं :-

मण्डी सचिव जमानत पर रिहा, दो अभी भी जेल में

शिवपुरी. विगत दो दिन पूर्व जिले के करैरा क्षेत्र में कृषि मण्डी के बाहर चल रही समानंतर खरीदी को बंद कराने पर मण्डी सचिव की मारपीट व अवैध हथियार बरामदगी के मामले में जेल गए मण्डी सचिव एवं अन्य आरोपियों की अवैध हथियार एवं मारपीट के मामले में जमानत हो गई। धारा 110 के तहत जमानत न होने पर एक पार्षद एवं अन्य अभी जेल मे है। रिहा हुए मण्डी कर्मचारी कल बुधवार को आगामी की रणनीति पर प्रेसवार्ता करेंगे।

भागवत के भण्डारे में दलित को गोली मारी, छाती पर बंदूक तान बोले राजीनामा कर

शिवपुरी-सिरसौद थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम सिकरावदा में विगत 30 मार्च को भागवत के भण्डारे के दौरान दो पक्षों के विवाद में चली गोली से घायल हुए युवक की मुश्किलें अब बढ़ती जा रहीं हैं। गंभीर रूप से घायल युवक व उसके परिजनों को आरोपी पक्ष द्वारा राजीनामा करने के लिए दवाब बनाया जा रहा है। इसी दौरान बीती रात अस्पताल में पहुंचे आरोपी रमेश रावत ने घायल महेश को राजीनामा न करने पर छाती में गोली मारने व गांव में न रह पाने की धमकी दी हैं। इसकी शिकायत भी फरियादी ने पुलिस को कर दी हैं। लेकिन लगातार मिल रहीं धमकियों से दलित परिवार डरा सहमा हुआ है।

शराब ठेकेदारों की गिरफ्त में पोहरी के थानेदार

Image
संतोष कुमार शर्मा पोहरी-इन दिनों पोहरी पुलिस के थाना प्रभारी को केवल कच्ची शराब बेचने वाले ही नजर आ रहे हैं जबकि ठेकेदार के द्वारा गांव-गांव में खोली गई अवैध कलारियों की ओर उनकी नजर नहीं जा पा रही है जिसके पीछे का रहस्य किसी से छुपा नहीं हैं। थाना प्रभारी के द्वारा आये दिन कच्ची शराब बेचने वालों को पकड कर उनके खिलाफ आबकारी एक्ट की कार्यवाही कर दी जाती है। परंतु ठेकेदार चाहे मंदिर के सामने शराब बेचे, ड्राई डे के दिन शराब बेचे, गांव-गांव में शराब बेचे यह पोहरी थाना प्रभारी और अनुविभाग के आला अधिकारियों को नजर नहीं आता।

पुरानी शिवपुरी में कुएं पर कब्जा

शिवपुरी. शहर के पुरानी शिवपुरी वार्ड नंबर 22 में एक कुएं पर कुछ दबंगों ने कब्जा जमा लिया है। मोहल्लेवासियों का आरोप है कि यह कुएं सार्वजनिक है और उस पर अतिक्रामकों के द्वारा बॉउण्ड्रीबाल करके कब्जाने की कोशिश की जा  रही है। नागरिकों ने कुएं पर कब्जे को लेकर कलक्टर एवं नगरपालिका शिवपुरी को अधिकारियों को लिखित में शिकायत की है।

शिवपुरी में कालाबाजारी के लिए करोड़ों का गुटखा स्टॉक

Image
राजू(ग्वाल)यादव शिवपुरी-मध्य प्रदेश शासन द्वारा 1 अप्रैल से तम्बाकू गुटखा पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाये जाने का ऐलान किया है। इसके बावजूद  शिवपुरी में गुटखा व्यापारियों द्वारा करोड़ों रूपये के तम्बाकू गुटखों का स्टाक कर कर लिया गया है। शहर के छोटे दुकानदारों को यह प्रतिबंधित गुटखा दोगुने कीमत में बेचा जा रहा है एवं प्रशासन ने अभी तक इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।

दुखद दुर्घटना, महिला की मौत

शिवपुरी- शहर से करीब दस कि.मी. दूर शिवपुरी झांसी मार्ग पर एक आटो पलट जाने से आज उसमें सवार एक महिला की मौत हो गई और आधा दर्जन लोग घायल हो गए। ऑटो में बैठे हुए लोग बांकड़े हनुमान मंदिर पर दर्शन के लिए जा रहे थे तभी यह वाहन सामने से आ रही एक मोटर साईकिल से अपनी भिडंत बचाने के लिए पलट गया।

स्कूल के आसपास धारा 144 लागू

शिवपुरी. माध्यमिक शिक्षा मण्डल म.प्र.भोपाल द्वारा वर्ष 2012 की कक्षा 10वीं एवं 12वंी की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य जिला मुख्यालय पर शा.उत्कृष्ट उ.मा.विद्यालय क्र. 1 शिवपुरी में मूल्यांकन केन्द्र पर शुरू हो गया है । मूल्यांकन केन्द्र पर अवांछनीय व्यक्ति प्रवेश न करें। इसको देखते हुए मूल्यांकन केन्द्र की सीमा में धारा 144 लागू की गई है।

रस्साकसी प्रतियोगिता में शिवपुरी ने जीती 2 लाख की राशि

Image
शिवपुरी- खेल एवं युवक कल्याण विभाग द्वारा राज्य स्तरीय युवा अभियान में रस्सा कसी प्रतियोगिता प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी सीहोर जिले में विगत दिनों आयोजित की गई। जिसमें मध्यप्रदेश के संभागों से आई हुई रस्साकसी टीमों के प्रतिभागियों ने जोर आजमाईस की। पुल ए में शिवपुरी ने पहले इंदौर को, फिर सागर को, फिर विदिशा को हराते हुए फाइनल में प्रवेश किया।

नपाध्यक्षा ने किया 8 लाख 64 हजार की सीसी0 रोड का लोकार्पण

Image
शिवपुरी-शिवपुरी बेहतर आवागमन में मार्गो की भूमिका महत्वपूर्ण होती है इसलिये मैने अपने कार्यकाल में अधिक से अधिक सडक निर्माण कार्य करने का लक्ष्य रखा है। शहर के 39 वार्डो में सडक निर्माण किए जा रहे है। किसी भी अच्छे कार्य को हाथ में लेने के बाद उसे बेहतर ढंग से पूर्ण करने में समय अवश्य लगता है लेकिन सभी का सहयोग मिलता रहे तो बडे से बडे लक्ष्य को पूर्ण किया जा सकता है।

पूर्व सचिव का चैक बाउन्स, तीन माह की सजा

शिवपुरी-जिला न्यायालय के न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी आरएम भगवती ने लालगढ़ के पूर्व सचिव बलबीर सिंह पुत्र कैलाश सिंह रावत को एक चैक बाउन्स होने के मामले में धारा 138 निगोसीयेबिल इन्ट्रूमेंट एक्ट के अपराध के लिए तीन माह के सश्रम कारावास एवं 20 हजार रूपए दण्ड से दण्डित किया है। जुर्माने के व्यक्ति क्रम में दो माह का प्रथक से कारावास भुगताने के आदेश दिए हैं।

किसान मोर्चा ने विरोध दर्ज करा रोक दी ट्रेन

Image
शिवपुरी. केन्द्र सरकार की मनमानी पूर्ण नीतियों के चलते आज किसान दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है ऐसे में उसकी सुनवाई नहीं हो रही है एक ओर जहां वह खाद-बिजली और पानी के लिए जद्दोजहद कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर उसे अपने ही परिवार को चलाने के लिए अन्न उगाना भी मुश्किल सा प्रतीत हो रहा है। केन्द्र के द्वारा मिलने वाली सुविधाओं का लाभ आज तक किसानों को नहीं मिल पा रहा यही कारण कि आज किसानों को रेल रोकने जैसा कदम उठाना पड़ा अगर यही हाल रहा है किसान मोर्चा आगामी समय में और भी कई आन्दोलन छोडऩे को बाध्य होगी। केन्द्र सरकार को किसानों की पीड़ा को समझना चाहिए।