Posts

Showing posts from March 12, 2012

बताइए उन्हें ये गर्ल्स कॉलेज है, रेडलाइट एरिया नहीं

Image
यूं तो महिला दिवस के अवसर पर देश भर में कई कार्यक्रम हुए आयोजक और प्रायोजकों की चर्चा भी हुई लेकिन शिवपुरी में जो हुआ वह कम से कम चर्चा के योग्य तो है ही। आप खुद देखिए

प्रसव होने के बाद पहुंची जननी एक्सप्रेस, नवजात की मौत, माँ गंभीर

शिवपुरी. मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली जननी सुरक्षा योजना का शिवपुरी जिले में स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों एवं जननी के ठेकेदार की मिलीभगत के चलते जमकर पलीता लगाया जा रहा है। यहंा पर खुले में प्रसव आम बात हो गई है। बीते रोज जननी एक्सप्रेस के कर्ताधर्ताओं की हीलाहवाली के चलते एक नवजात शिशु की मौत हो गई। जिसमें जननी एक्सप्रेस चालक द्वारा प्रसूता को प्रसव उपरांत जिला चिकित्सालय न लाने के चलते प्रसूता और उसके बच्चे की हालत बिगड़ गई जिसमें बच्चे की मौत हो गई एवं उसकी माँ को गंभीर हालत के चलते जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

शादी में शामिल होने निकले छात्र की हत्या

शिवपुरी. कोतवाली थानान्र्तगत भारत गैस ऐजेंसी के गोदाम के निकट सोमवार की सुबह एक युवक की लाश पड़ी मिली। युवक के शरीर में कई गंभीर चोटे है जिससे आशंका जताई जा रही है कि संभवत: उसकी हत्या कर लाश फेंक दी गई है। फिलहाल पुलिस ने मामला विवेचना में ले लिया है।

वो शादी से लौट रहा था, लठैतों ने लूट लिया

शिवपुरी. जिले के सतनवाड़ा क्षेत्रान्र्तगत बीते रोज चार बदमाशों ने हथियारों की नोंक पर एक युवक का रास्ता रोककर उसके साथ लूटपाट की घटना को अंजाम देने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने लुटेरों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण पंजीवद्ध कर इनकी तलाश शुरू कर दी है।

कलेक्टर साहब, सांठगांठ करने वाले अधिकारी के खिलाफ FIR करो

Image
शिवपुरी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अव्हेलना और जिले भर के झोलाछाप चिकित्सकों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग करने के लिए राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन समिति संगठन शिवपुरी के तत्वाधान में प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन अपर कलेक्टर सुनील शर्मा को सौंपा गया। इस ज्ञापन के माध्यम से राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन समिति ने मांग की है कि शीघ्र अतिशीघ्र झोलाछाप चिकित्सकों के विरूद्ध कार्यवाही कर मामले पंजबीद्ध किए जाए साथ ही सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अव्हेलना व इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के विरूद्ध भी धारा 304 ए की कार्यवाही की मांग की गई है।

सरकारी खर्चे पर चल रहे प्रायवेट स्कूलों के मास्टरों ने मांगा बकाया वेतन

शिवपुरी. शिवपुरी के एवं ग्वालियर के 82 शिक्षकों ने हाईकोर्ट एवं सुप्रीम कोर्ट से पांचवों वेतनमान का केस जीतने के बाद सरकार 10 वर्ष की लम्बी लड़ाई लडऩे के बाद सन् 2000 से मार्च 2009 के एरियर का भुगतान तो ले लिया पर सरकार ने 2000 से 2009 तक ना तो इनकी कोई वेतनवृद्धि दी और ना ही महंगाई भत्ता दिया गया। जबकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश में स्पष्ट दिया है कि इन शिक्षको को पांचवें वेतन के समस्त लाभ दिये जावे।

आईपीएस नरेन्द्र की हत्या के विरोध में कांग्रेस का बंद मंगलवार को

Image
शिवपुरी. मुरैना क्षेत्र के होनहार जांबाज आईपीएस नरेन्द्र की मौत को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। एक ओर जहां कांग्रेस भाजपा पर निशाना साध रही है तो वहीं भाजपा भी अपना बचाव पक्ष रखते हुए इसे एक हादसा करार दे रही है। नरेन्द्र की मौत को लेकर प्रदेश सरकार की नीतियों व नरेन्द्र कुमार की मौत सीबीआई जांच को लेकर प्रदेश बंद का आह्वान किया गया है। इस बंद को लेकर कांग्रेस पार्टी ने माईक से एनाउंस कर सभी नगरवासियों से सहयोग की अपेक्षा की है। कांग्रेस पार्टी ने नरेन्द्र कुमार की मौत को लेकर सीबीआई जांच की मांग कर रही है।

ग्वाल समाज का प्रतिभा एवं परिचय सम्मेलन 18 को

शिवपुरी. ग्वाल समाज का प्रतिभा सम्मान समारोह एवं परिचय सम्मेलन का आयोजन आगामी 18 मार्च 2012 को स्थानी श्री यादव भवन इटारसी जिला होशंगाबाद पर किया जा रहा है। इस आयोजन में ग्वाल समाज की वह प्रतिभाऐं सम्मानित होंगी जिन्होंने समाज का नाम रोशन किया है। शिवपुरी में भी कई ऐसी प्रतिभा मौजूद है जिनसे ग्वाल समाज गौरान्वित होता है ऐसी प्रतिभाओं में इस आयोजन में भागीदारी के लिए दर्जनों प्रतिभागियों ने प्रतिभा सम्मान एवं परिचय सम्मेलन में भाग लेने के लिए पंजीयन कराया है। ग्वाल समाज के सभी ग्वाल बन्धुओं से आग्रह है कि वह आयोजन समारोह में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर भाग लेकर आयोजन को सफल बनाऐं।

यहां तो पूरे कुऐं में घुल गई भांग

संजीव पुरोहित शिवपुरी-जिले के पिछोर व खनियाधाना क्षेत्र में इन दिनों हालात बिगड़ते ढर्रे पर है। क्योंकि यहां आम जनमानस अपराधों के गर्त में फंसता जा रहा है। इन्हें निकालने के यहां ऐसे कोई प्रयास नहीं किए जा रहे जिससे वह अच्छी खासी जिंदगी बसर कर सके। क्षेत्र में आए दिन अवैध उत्खनन, बैंकों से मिल रहे नकली नोट , अवैध रूप से हो रही गैस रिफ्लिंग का काम, नियम कानूनों को ताक पर रखकर संचालित हो रहे ओवरलोड वाहन, छोटे-छोटे बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ों की मटियामेट करता सट्टा और दिन प्रतिदिन बढ़ता काईम ग्राफ यहां थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते कुछ दिनों पर गौर करें तो यहां दो मासूमों की मौत ने भी क्षेत्र की व्यवस्थाओं की पोल खोलकर रख दी है क्योंकि ये दो मासूम बड़े भोले थे जो महज एक छोटी सी फटकार के कारण असमय ही मौत के शिकार हो गए। यूं तो पुलिस ने इस मामले में गुत्थी सुलझा ली है परन्तु डबरा-टीला में दो सहेलियों ने फंासी लगाकर की आत्महत्या का मामला अभी भी अबूझ पहेली बना हुआ है।

बहू से बदला: पड़ौसी से करवाया बलात्कार

शिवपुरी. बहू ने जब अपने पति, सास, ससुर सहित ससुरालीजनों के खिलाफ दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज कराया तो बदला लेने के लिए आरोपियों ने अपनी बहू के साथ ही बलात्कार करवा डाला। पुलिस ने बलात्कार करने वाले आरोपी रामवरण पुत्र संतोष सिंह यादव सहित बलात्कार की शिकार महिला के पति सुनील पुत्र प्रेमा वंशकार, सास शीला पत्नि प्रेमा वंशकार, और ममिया ससुर बादम सिंह बंशकार पुत्र दयाराम वंशकार को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह ने आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार करने पर पुलिस कर्मियों को पुरूस्कृत करने की घोषणा की है।

आलू चोरी की गिल्ट फीलिंग के चलते की थी दो छात्रों ने आत्महत्या

पिछोर. बीते 7 मार्च को ग्राम नावली में दो युवकों प्रमोद व शिशुपाल की आत्महत्या के मामले की गुत्थी को पुलिस ने सुलझा लिया है। यहां पुलिस ने बताया है कि गुंज के पेड़ पर 7 मार्च को रस्सी से फांसी लगाकर मरने वाले प्रमोद पाल उम्र 15 वर्ष एवं शिशुपाल उम्र 14 वर्ष की मौत के कारण पुलिस जांच में स्पष्ट हो गया है कि दोनों बच्चों ने पड़ौसी के खेत में से आलू चुराकर खाने व आदीराम पाल ने इसकी शिकायत उनके घरवालों से करने घरवालों द्वारा नेक नीयत से दोनों बच्चों को समझाने बुझाने व आगे से चोरी नहीं करने की हिदायत देने की बात को दिल पर लेकर ही आत्मघाती कदम उठाया था। पुलिस अधीक्षक आर.पी. सिंह ने बताया कि इस घटना को विभाग ने संवेदनशल तरीके से लिया और घटना को लेकर आई.जी. व डीआईजी को भी घटना के बारे में बताया।

पुलिस अनजान: क्यों फांसी पर झूल गईं थीं दो सहेलियां

शिवपरी. नव युवाओं के मन में पता नहीं ऐसा क्या भर जाता है कि वह किसी दु:खद हादसे का शिकार हो जाते है। कुछ ऐसा ही देखने को मिला है जिले के करैरा क्षेत्रांतर्गत आने वाले ग्राम दबरा टीला और ग्राम नावली में दो युवकों की आत्महत्या के मामले में जहां इन दोनों ही मामलों में किन कारणाों से ऐसा कदम उठाया गया। इसके कारणों का पता नहीं चल सका। इन घटनाओं ने क्षेत्र में सनसनी फैला दी है और लोग इनके कारणों को खोजने के लिए तरह-तरह की बातें कर रहे है। असल में देखा जाए तो इन दोनों ही मौतों के प्रकरण में यह मौतें अबूझ पहेली बनी हुई है। फिलहाल पुलिस भी मामले की पतारसी में लगी है परन्तु कोई निष्कर्ष सामने नहीं आया है जबकि युवकों की पीएम रिपोर्ट आने के बाद उसमें आत्महत्या की पुष्टि हुई है लेकिन दोनों सहेलियों के मामले का ख्ुालासा अभी नहीं हो सका है।

गांववालों ने धरदबोचे चार हथियारबंद लुटेरे

शिवपुरी. जिले के पोहरी क्षेत्र में ग्राम बमरा से लोखरी की ओर बाईक पर जा रहे पिता-पुत्री बीच रास्ते में किन्हीं अज्ञात बदमाशों द्वारा हथियारों की नोंक पर रोका गया और इनके साथ लूट की वारदात को ये बदमाश अंजाम देने ही वाले थे कि तभी इनकी चीख-पुकार सुनकर अन्य ग्रामीणजन मौके पर आ पहुंचे। जहां ग्रामीणों की सतर्कता से यह लूट असफल हो गई और पुलिस को मौके पर बुलाकर बदमाशों को पुलिस के हवाले कर दिया गया। ग्रामीणों की यदि इसी से सतर्कता हमेशा रही तो निश्चित रूप से आए दिन होने वाली लूट वअन्य घटनाओं में काफी हद तक अंतर आ सकता है।

शराबीआया, ट्रेक्टर चलाया, मकान में जा घुसा, दीवार टूट गयी

Image
शिवपुरी-देहात थाना क्षेत्रांतर्गत आने वाले लुधावली क्षेत्र में रविवार दोपहर एक शराबी ट्रेक्टर चालक ने अनियंत्रित रूप से वाहन चलाते हुए  मकान की दीवाल तोड़ दी। यह दुर्घटना इतनी तेज थी कि मकान के बाहर की एक दीवाल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई और मकान से यह टूटी बाउण्ड्री टकराकर उसमें दरारें भी पैदा कर गई। मामले की भनक लगते ही घर में रह रहे परिजन उठे और बाउण्ड्री के टूटने की आवाज के साथ घर के बाहर का नजरा देखकर उनके होश उड़ गए। तुरंत चालक को पकड़ा, जब मामला पुलिस थाना देहात पहुंचा तो यहां पुलिस वालों के समक्ष शराबी चालक के मिलने वालों ने टूटी हुई बाउण्ड्रीबाल को दुरूस्त कराने की हामी भरी और पुलिस के समक्ष राजीनामा कर शीघ्र बाउण्ड्री बनाने की सहमति दी।

झोलाछाप चिकित्सकों पर कार्यवाही कराने ज्ञापन आज

शिवपुरी. जिले भर में मासूम असमय ही काल के गाल में समा रहे है। ऐसे में इन मासूमों की जान लेने वाले झोलाछाप चिकित्सकों के विरूद्ध अब कार्यवाही कराने के लिए राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन समिति संगठन प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपेगा और इस मामले में दोषी जिला स्वास्थ्य विभाग एवं झोलाछाप चिकित्सकों पर कार्यवाही की मांग करेगा ताकि आगे से ऐसे चिकित्सकों ऐसा कोई कार्य ना कर सके।

इधर पति ने शराब पी, उधर पत्नि ने जहर

शिवपुरी। जिले के सुभाषपुरा क्षेत्र में एक विवाहिता ने इसलिए जहर का सेवन कर लिया क्योंकि वह पति के द्वारा दी जाने वाली रोज की प्रताडऩा व उसके शराब के सेवन से दु:खी थी। जब पति की आदतों में कोई सुधार होता नजर नहीं आया तो विवाहिता ने जहर खाकर जान देने की कोशिश की। लेकिन समय रहते उपचार मिलने से विवाहिता को बचा लिया गया है।

भाजपाई बदमाशों का पत्रकार के निवास पर प्राणघातक हमला

शिवपुरी. आदतन अपराधी राहुल रावत, कमल रावत एवं आसु रावत द्वारा गत 8 मार्च को होली के दिन हथिखाने पर स्थित सुनील  सिंह चौहान के निवास पर पहुंचकर लायसेंसी बंदूकों से फायर किया। फायर के दौरान हाथीखाने के महिला एवं वृद्धजन अपनी जान बचाकर भागे लेकिन दो युवकों शिवम् सेंगर व उसका भाई देवेन्द्र को बेसबॉल के डण्डे एवं तलवारों से बहुत बेरहमी से मारा। जब शिवम को अधमरा देख उक्त लोग भाग गए।