धर्मशाला रोड पर शार्ट सर्किट से तीन दुकानें स्वाहा

शिवपुरी. शहर में इन दिनों विद्युत विभाग और फायर ब्रिगेड की लचर कार्यप्रणाली के चलते आगजनी की घटनाओं पर समय रहते रोक नहीं लग पा रही है। अभी कुछ दिनो पहले ही जहां कोर्ट रोड पर दुर्गा प्रिंटिंग प्रेस में लगी से लाखों के नुकसान को शहरवासी भुलना भी नहीं पाए थे कि एक बार फिर से शहरों के बीचों बीच धर्मशाला रोड पर रविवार-सोमवार की दरम्यिानी रात शार्टसर्किट से लगी आग ने तीन दुकानों को स्वाहा कर दिया। इन दुकानों में एक कम्प्यूटर, एक गैस सर्विस सेंटर एवं एक चाय की दुकान को अपने आगोश में ले लिया जिससे यहां लगभग 5-7 लाख रूपये नुकसान का अनुमान है।


शहर में हुई इन आगजनी की घटनाओ में विद्युत विभाग व फायर ब्रिगेड को लोगों ने दोषी माना क्योंकि यदि समय रहते यहां विभाग व फायर ब्रिगेड ने अपनी दुरूस्ती को दिखाया होता तो शायद इतने बडे नुकसान से बचा जा सकता है। लोगों में इन आगजनी की घटनाओं से रोष व्याप्त है।
जानकारी के अनुसार बीती 16 मार्च की रात कोर्ट रोड पर स्थित दुर्गा प्रिटिंग प्रेस पर शार्टसर्किट के कारण जबर्दस्त आग लग गई थी जिस पर तत्समय आगजनी की घटना को रोकने के लिए दुकानदार आशीष जैन व आसपास के अन्य नागरिक  आग बुझाने का प्रयास कर रहे थे मौके पर तत्काल फायर बिग्रेड को भी सूचित किया गया लेकिन जब तक फायर बिग्रेड आती तब तक दुकान में रखी लाखों रूपये की मशीन व सामान जलकर राख हो चुका था। इस आगजनी में आशीष जैन को लगभग ल10 लाख रूपये नुकसान का अनुमान बताया गया। 

इस आगजनी की घटना अभी शहर में चल ही रही थी कि 18-19 मार्च की बीती रात्रि  को पुन: आगजनी की घटना धर्मशाला रोड पर घटित हो गई। यहां भी शार्टसर्किट के कारण तीन दुकरानों में आग लगी और जब दुकानों में लगी को स्थानीय लोगों ने देखा तो तत्काल फायर ब्रिगेड को आग बुझाने के लिए सूचित किया उसी समय स्थानीय कुछ लोगों ने यहां पानी के कारण फैल रहे करंट को रोकने के लिए विद्युत विभाग को सूचित किया लेकिन देर-सबेर जैसे-जैसे आग फैलती जा रही थी वैसे-वैसे ना तो फायर बिग्रेड समय पर पहुंची और ना ही विद्युत विभाग का कोई कर्मचारी जो समय रहते फैल रहे करंट को रोकते। इससे लोगों के अथक परिश्रम के बाद ज फायर बिग्रेड आ भी गई तो उसमें प्रेशर न होने की वजह से पानी पूरी तरह से दुकानों की आग को नहीं बुझा सकी जबकि दुर्घटनाओं को अमंत्रण देता करंट भी नहीं रोका जा सका और लोगों ने बड़ी मुश्किल से पानी फेंककर दुकानों को बचाने का प्रयास किया परंतु इस भीषण आग ने यहां तीन दुकानों पर अपना करारा प्रहार कर उन्हे समूल नाश कर दिया। जिसमें धर्मशाला रोड स्थित गर्ग टी-सेंटर से लगी आग की चपेट में उसके पास की ही बालाजी कम्युनिकेशन एण्ड टे्रवल्स सेंटर, बालाजी गैस सर्विस एवं सर्विस सेंटर व इनके पास ही लगी राधे चाय एवं कोल्डड्रिक्स को भी अपनी चपेट में ले लिया। जहां गर्ग टी-सेंटर के मालिक रमेश गर्ग की दुकान में पहले शार्टसर्किट से आग भड़की जिसने दुकान में रखा दूध का फ्रिज इस आग से जलकर फट गया और इसके फटते ही दुकान में रखा अन्य सामान भी जल गया। इसके  बाद यह आग पास की ही गोपलदास गोयल की दुकान बालाजी कम्युनिकेशन एवं टे्रवल्स सेंटर में पहुंची जहां दुकान में रखे कम्प्यूटर व अन्य सामग्री सहित पूरी दुकान जल गई। यह आग भड़कते-भड़कते गिर्राज अग्रवाल की बालाजी गैस सर्विस एवं सर्विस सेंटर में पहुंची जहां इस आग ने इस दुकान में भी रखा सामान राख कर दिया और लाखों का नुकसान पहुंचाया। आगजनी की इस घटना में समीप से ही लगी राधे चाय एवं कोल्ड ड्रिंक्स में भी पहुंची जहां फर्नीचर और अन्य सामान को नुकसान पहुंचाया जिसमें लगभग 1 लाख रूपये का नुकसान सामने आया। इस तरह इन तीनों दुकानों में लगभग 5-7लाख रूपये के नुकसान का अनुमान बताया गया है। इन सभी मामलों में पुलिस ने प्रकरण पंजीबद्ध कर लिए लेकिन विद्युत विभाग व फायर बिग्रेड सबक नहीं ले रहा। इससे नागरिको में रोष व्याप्त है।

कहां गई फायर बिग्रेड की फुर्ती? 
आगजनी की घटना को लेकर सतर्क रहने वाली फायर बिग्रेड की सतर्कता पर सवालिया निशान लगता आ रहा है। क्योंकि इन दिनो शहर में आगजनी की घटनाऐं फायर बिग्रेड की हकीकत खोल रही है। बीत तीन दिनों में पांच दुकानें आग के हवाले हो चुकी है और यहां  फायर बिग्रेड की लापरवाही के कारण यह हादसे बढ़ते चले गए अन्यथा समय रहते आगजनी की घटनाओं को रोका जा सकता था। यहां फायर की व्यवस्थाओं की कमी के कारण होने वाली आगजनी की घटनाओं पर समय रहते बचाव नहीं हो पाता जिससे दुकान या भवन में लगी आग बढ़ जाती है और लाखों रूपये का भारी-भरकर नुकसान जनता को झेलना पडता है।