बलात्कारी को बचाने वाले पुलिसकर्मी सस्पेंड

फिजीकल क्षेत्र में एक नाबालिक विक्षिप्त युवती से बलात्कार के आरोपी को अंतत: सख्त पुलिसिया कार्रवाई शुरू हो ही गई, एवं बलात्कार जैसी गंभीर घटना में आरोपी को बचाने वाली महिला थाना प्रभारी सहित तीन पुलिसवालों को सस्पेंड कर दिया गया। सनद रहे कि यह मामला सबसे पहले शिवपुरी.दभास्कर.कॉम ने उजागर किया था, जबकि फिजीकल चौकी पुलिस ने बलात्कार के आरोपी को महज उपद्रवी बताकर शांति भंग करने का दोषी मानते हुए धारा 151 के तहत मामला दर्ज कर रफादफा करने का प्रयास किया।
शिवपुरी के फिजीकल क्षेत्र में नाबालिग विक्षप्ति युवती अफसाना(परिवर्तित नाम)उम्र 15 वर्ष के साथ उसके ही पड़ौस में रहने वाली मनीराम रजक नामक युवक ने अपनी काम वासना को दूर करने के लिए इस युवती को बलात्कार का शिकार बनाया और मौके से भागने का प्रयास किया तो परिजनों द्वारा पहचान लिया गया। परिजनों ने पुलिस चौकी में रिपोर्ट दर्ज कराने का प्रयास किया परंतु तत्समय पुलिस ने आरोपी युवक के विरूद्ध धारा 151 के तहत शांति भंग करने का मामला पंजीबद्ध कर रफादफा करने का प्रयास किया। 

जब मामला मीडिया के समक्ष आया और यह जानकारी पुलिस अधीक्षक को परिजनों द्वारा दी तो उन्होनें मामले में गंभीरता दिखाते हुए जांच अधिकारी एसडीओपी संजय अग्रवाल को बनाकर तत्काल कार्यवाही पूरी करने को कहा। जिस पर मामले की जांच कर रहे एसडीओपी संजय अग्रवाल ने मामले में फिजीकल चौकी पुलिस की कार्यप्रणाली को लापरवाही माना और इसकी जानकारी एसपी को दी। 

जिस पर तुरंत ऐसे गंभीर मामले में पुलिस की लापरवाही उजागर होने पर तत्काल फिजीकल चौकी प्रभारी निशा अहिरवार व प्रधान आरक्षक महेश सिंह सिकरवार व तेज सिंह को निलंबित कर दिया गया। यहां बताना होगा कि पूर्व में भी द.भास्कर.कॉम ने फिजीकल पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए थे। आरोपी युवक के विरूद्ध धारा 376,450 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया गया है व लापरवाही बरतने पर फिजीकली चौकी प्रभारी सहित दो आरक्षकों को निलंबित किया गया।