खराब हैण्डपंपों को 31 मार्च तक मरम्मत करें : कमिश्रर ने कहा

शिवपुरी. ग्वालियर संभाग आयुक्त एस.बी.सिंह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिये कि 31 मार्च 2012 तक जिले में विशेष अभियान संचालित कर गा्रमीण अंचलों में बंद हैण्डपंपों को मरम्मत कर उपयोगी बनाया जाना सुनिश्चित करें। श्री सिंह आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आगामी ग्रीष्म काल में पेयजल की समस्या के निराकरण हेतु तैयार की गई रणनीति की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जिला कलेक्टर श्री जॉन किंग्सली, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा सहित संबंधित अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।
श्री सिंह ने लोक स्वास्थ्य यंात्रिकी विभाग द्वारा आगामी ग्रीष्म काल को देखते हुए पेयजल की समस्या से निपटने हेतु तैयार की गई रणनीति की समीक्षा करते हुए कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिये कि वे उनके अधीनस्थ उपयंत्रियों को हिदायत दें कि वे अपने ब्लॉक मुख्यालय पर  आवश्यक रूप से उपस्थित रहें और क्षेत्र में पेयजल की स्थिति के संबध में 1 अप्रैल 2012 से प्रतिदिन जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से चर्चा कर विभाग के कार्यपालन यंत्री एवं संबंधित क्षेत्र के सहायक यंत्री को जानकारी देना सुनिश्चित करें। 

उन्होंने निर्देश दिये कि ऐसी नलजल योजनाऐं जो बंद पड़ी है उनको शुरू करने पर होने वाली व्यय राशि के प्रस्ताव भी बनाकर दें। श्री सिंह ने कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिये कि ग्रामों में सार्वजनिक स्थल पर क्षेत्र के हैण्डपंप मेकेनिक, उपयंत्री आदि अधिकारियों के मोबाईल नम्बर अंकित किये जाएं साथ ही जिला मुख्यालय पर एक कॉल सेंटर भी स्थापित किया जाए। जिस पर किसी भी प्रकार की पेयजल की समस्या आने पर त्वरित निर्धारण की कार्यवाही की जा सके। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री पी.एन.गौर ने आगामी 3 माह के लिये तैयार की गई रणनीति की जानकारी देते हुए बताया कि जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों पर हैण्डपंप मरम्मत की आवश्यक सामग्री पहुंचा दी गई है तथा वाहन भी किराए पर ले लिये गए हैं।