शिवपुरी के सर्राफा व्यापारियों का भारत बंद का समर्थन

शिवपुरी-चालू खाते के बढ़ते घाटे पर लगाम कसने के लक्ष्य के साथ वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने सोना और प्लैटिनम पर आयात शुल्क में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव रखा है जबकि सोने के बढ़ते आयात और कच्चे तेल की ऊंची कीमतों का चालू खाते के घाटे को बढ़ाने में बड़ा योगदान होता है वित्त मंत्री ने सोना स्टैण्डर्ड और प्लैटिनम की सिल्लियों पर आयात शुल्क की दरें मौजूदा 2 फीसदी से बढ़ाकर 4 फीसदी करने का कर दिया है इसके अलावा गैर-स्टैण्डर्ड सोने पर इसे 5 फीसदी की बजाय 10 फीसदी कर दिया है।


 शुल्क में बढ़ोत्तरी कच्चे सोने व कंस्ट्रेट और कच्चे सोने की सिल्लियों पर भी की गई है और इसे एक फीसदी से बढ़ाकर दो फीसदी कर दिया गया है इस तरह सोने के आयात पर सरकारी आघात वित्ती मंत्री ने किया जो बर्दाश्त योग्य नहीं। यह बात एक विज्ञप्ति के माध्यम से सर्राफा व्यवसाई दिनेश गर्ग ने कही। साथ ही कल 31 मार्च को सर्राफा व स्वर्णकार संघ की ओर से आयात शुल्क बढ़ाने को लेकर भारत बंद का आह्वान किया गया है। 

सराफा व्यवसाई दिनेश गर्ग ने बताया कि सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष घनश्याम गर्ग की अध्यक्षता में शिवपुरी सराफा बाजार व उससे जुड़े समस्त व्यवसाय स्वर्णकार व्यापार संघ के अध्यक्ष मनीष सोनी के नेतृत्व में संपूर्ण प्रतिष्ठान वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी के बजट प्रावधान करने से आज तक व्यवसाय पूर्ण रूप से बंद रहा है। इसी क्रम में आगामी 31 मार्च को प्रस्तावित भारत बंद को शिवपुरी के सभी व्यापारियों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों व नागरिकों से बंद को पूरा समर्थन देने की अपील की है। सर्राफा व्यवसाई दिनेश गर्ग ने बताया कि आयात शुल्क में बढ़ोत्तरी से देश में अवैध तरीके से कीमती धातुओं के आयात को बढ़ावा मिलेगा। 

महज तीन महीने में आयात शुल्क में 300 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने की बजाय सरकार को जनवरी में की गई बढ़ोत्तरी के असर का जायजा लेेने के लिए इंतजार करना चाहिए था,तब सरकार ने सीमा शुल्क दो गुना कर दिया था वास्तव में सोने के आयात में पहले ही गिरावट शुरू हो गई है। श्री गर्ग के मुताबिक शुल्कों में सांकेतिक बदलाव के नतीजे के तौर पर सोने की मौजूदा कीमतें 556 रूपये प्रति 10 ग्राम बढ़ जाऐंगी। 

सोने व प्लैटिनम के अलावा वित्ती मंत्री ने कई अन्य चीजों पर भी आयात व उत्पाद शुल्क लगाने का प्रस्ताव रखा है जबकि कई उत्पाद को इससे मुक्त कर दिया है। उदाहरण के तौर पर कटे व तराशे हुए रंगीन नगों पर वित्ती मंत्री ने दो फीसदी आयात शुल्क लगा दिया है काले धन पर लगाम कसने के लिए सरकार ने नकद भुगतान 2 लाख रूपये से ज्यादा के आभूषण खरीदने वाले ग्राहकों से 1 फीसदी की दर से कर वसूलने को कहा है इसे विक्रेता वसूलेंगे और सरकार के पास जमा कराऐंगे। श्री गर्ग ने सभी व्यापारी व स्वर्णकारों से भारत बंद को सफल बनाने का आग्रह किया है।