हाईस्कूल परीक्षा: गणित के पर्चे में टिपोरों की बाढ़, 37 नकल प्रकरण दर्ज

शिवपुरी। बोर्ड परीक्षाओं के क्रम में गुरुवार को आयोजित हाईस्कूल के गणित विषय के प्रश्रपत्र में तमाम परीक्षा केन्द्रों पर नकल की खबरें सामने आईं और अलग-अलग उडऩदस्तों सहित स्थानीय स्तर पर तैनात शिक्षा महकमे के कर्मचारियों ने इस साल के अब तक की सबसे बड़ी नकल विरोधी कार्रवाई को अंजाम देते हुए 37 नकल प्रकरण दर्ज किए। खास बात यह है कि मनपुरा, बूधोन राजापुर व मायापुर इन तीनों परीक्षा केन्द्रों पर ही 28 प्रकरण दर्ज किए गए। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार खनियाधाना तहसीलदार ने बूधोन राजापुर व मायापुर परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचकर 18 नकलची दबोचे तो वहीं शिक्षा विभाग के सहायक संचालक एके रोहित के उडऩदस्ते ने बामौरकलां के दोनों परीक्षा केन्द्रों पर 3 नकलचियों को दबोचा। जबकि रन्नौद परीक्षा केन्द्र पर भी बदरवास तहसीलदार ने एक नकल प्रकरण दर्ज  किया वहीं अन्य परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्राध्यक्ष व पर्यवेक्षकों द्वारा नकल प्रकरण पंजीबद्ध किए गए। उल्लेखनीय है कि बोर्ड परीक्षाओं पर पहले ही दिन से नकल माफिया हावी दिखे और राजगढ़ परीक्षा केन्द्र पर पुलिस के साथ हाथापाई तक की नौबत सामने आई थी। जिसके बाद कलेक्टर ने सख्ती अख्तियार करते हुए परीक्षा केन्द्र पर तैनात पर्यवेक्षकों के खिलाफ भी कार्रवाई संस्थित की थी। हालांकि प्रशासन के सख्त रवैए के बावजूद विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर नकल थमने का नाम नहीं ले रही। हाईस्कूल के गणित विषय में नकल की प्रबल संभावनाओं को लेकर प्रशासन व शिक्षा विभाग ने विशेष प्रबंध किए थे और इसी का नतीजा रहा कि गुरुवार को 37 नकल प्रकरण पंजीबद्ध किए गए।
 
इन परीक्षा केन्द्रों पर हुए नकल प्रकरण दर्ज 
जिन परीक्षा केन्द्रों पर नकल प्रकरण दर्ज किए गए है उनमें उमावि रन्नौद में 01, हाईस्कूल सिरसौद करैरा में 02, मल्हावनी में 03, मावि मनपुरा में 10, हाईस्कूल बूधौन राजापुर में 10, मायापुर    में 08, उमावि बामौरकलां में 01 एवं गहोई बामौरकलां     में 02 प्रकरण पंजीबद्ध किए गए है।