रेलबजट: शिवपुरी के लिए एक सिर्फ झुनझुना

शिवपुरी। लोकसभा में आज पेश हुए रेल बजट में भले ही गुना लोकसभा संसदीय क्षेत्र के लिए कुछ तोहफे मिले हों, लेकिन शिवपुरी के लिए केवल एक ही नई रेल मिली वो भी मुम्बई के लिए। भोपाल एवं इन्दौर के लिए कोई नई रेल नहीं मिली और न ही शिवपुरी-ग्वालियर के लिए कोई छोटी इन्टरसिटी जो दिन में दो-चार राउण्ड मार पाए। यहां याद दिलाना होगा कि गुना जिले के बजाए शिवपुरी जिले की विधानसभाओं के मतदाताओं ने पिछले 250 साल से सिंधिया परिवार के प्रतिनिधियों को एकतरफा वोट किया है। जबकि गुना में दिग्विजय सिंह समर्थक अपनी ही पार्टी के प्रत्याशी को केवल इसलिए धूल चटा देते हैं, क्योंकि उसके नाम के पीछे सिंधिया जुड़ा होता है। बावजूद इसके शिवपुरी जैसे बफादार मतदाताओं को श्रीमंत सांसद महोदय कुछ भी उल्लेखनीय नहीं दिला पाए।
सिंधिया कार्यालय के अनुसार यह एक बड़ी सफलता है तो ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसके लिए पूरी ताकत लगा दी थी। अब यदि पूरी ताकत में इतना ही मिलता है तो सांसद जी से इससे ज्यादा क्या उम्मीद करना। आप खुद पढि़ए क्या लिखा है सांसद महोदय के कार्यालय से जारी हुए प्रेस रिलीज में :-

सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयासों से रेल बजट में अंचल को कई सौगातें प्राप्त हुईं हैं जिनमें प्रमुख रूप से चार नई ट्रेनें संसदीय क्षेत्र को मिली हैं। जिनमें झांसी-मुंबई वाया ग्वालियर-गुना, इंदौर-रीवा वाया वीना-गुना, बीकानेर-पुरी वाया गुना-अशोकनगर, हावड़ा-अजमेर वाया गुना अशोकनगर शामिल हैं। इसके अतिरिक्त ग्वालियर-गुना रेलवे लाईन के विद्युतीकरण का दोहरीकरण का सर्वे, दुर्गे-जयपुर वाया गुना-अशोकनगर को अजमेर तक बढ़ावा, छिंंदवाड़ा-दिल्ली वाया ग्वालियर को 4 दिन के बदले प्रतिदिन चलाना, बिरला नगर स्टेशन को मॉडल स्टेशन के रूप में विकास, गुना-इटावा रेल लाईन कार्य को पूर्ण करने तथा ग्वालियर-श्योपुर गेज परिवर्तन कार्य हेतु आवश्यक धनराशि का प्रावधान इस बजट में शामिल किया गया है।
 
सिंधिया के निज सहायक नंदकिशोर शर्मा ने प्रेस को जारी विज्ञप्ति में बताया कि सिंधिया अंचल में रेल सुविधओं को विस्तार दिलाने के लिए निरंतर रेल मंत्रालय के आलाधिकारियों से संपर्क में थे तथा उन्होंने इस संबंध में भारत सरकार के रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी से मिलकर अंचल में रेल सुविधाओं को बढ़ाने के संबंध में उनका ध्यान आकर्षित कराया था। जैसा कि विदित है कि शिवपुरीवासियों द्वारा मुंबई जाने के लिए विगत कई दिनों से श्री सिंधिया से ट्रेनों की मांग की जा रही थी। जिसको श्री सिंधिया ने गंभीरता से लेते हुए उच्च स्तर पर इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिए थे, साथ ही ग्वालियर-गुना रेलवे लाईन के विद्युतीकरण व डबलीकरण का सर्वे कार्य होने से शिवपुरीवासियों को भविष्य में अनेक ट्रेनें मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। श्री सिंधिया द्वारा किए गए इन प्रयासों के लिए उन्हें अनेक व्यापारिक संगठनों, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों, जनप्रतिनिधियों सहित प्रबुद्घ नागरिकों ने आभार व्यक्त किया है।