Posts

Showing posts from December 11, 2011

जेल मैं प्रवचन

Image
शिवपुरी-एक छोटी सी गलती और क्रोध पर संयम खोने के आरण आवेश में आकर गलत कदम उठ जाते है और उस के बाद केवल पछतावा रह जाता है लेकिन यदि समय रहते इस गुस्से पर थोड़ा सा संयम शांति को स्थापित कर लेंगे तो यह जीवन भी स्वर्ग सा बन जाएगा। लाख जतन के बाद भी व्यक्ति को बड़ी मुश्किलों और पुण्य कार्यों के चलते मानव शरीर प्राप्त होता है यदि इस मानव शरीर को बिना सद्कर्मों और सद्गुणों के व्यतीत कर दिया तो आने वाले भविष्य ही नहीं वरन हमारा संपूर्ण जीवन निरर्थक हो जाएगा इसे संवारिए, जानिए और समझाईए कि हम क्या, कब, क्यों, कैसे और किसके लिए कर रहे है यदि यह जान लिया तो वास्तव में कभी जेल के द्वार नहीं आना पड़ेगा और ना ही हम दुनिया की नजरों में सिर झुकाकर चलना होगा इसलिए आवश्यक है धैर्य और संयम।

उत्साह से मनाया गया ओशो जन्मोत्सव

Image
शिवपुरी- ओशो के जीवन से प्रेरणा लेकर जीवन जीने की अनूठी कला को जिया ओशो प्रेमियों ने जो स्थानीय सुखसागर रेस्टोरेंट पर ओशो का जन्मोत्सव मना रहे थे। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में चार चरणों में विभिन्न नृत्य व साधना क्रियाओं के माध्यम से ओशो मित्र मण्डल ने अपनी खुशी का इजहार किया और मगन होकर ओशो-ओशो कहते हुए ओशो जन्मोत्सव मना रहे थे।

हे अन्नदाता तुझे कोटि-कोटि प्रणाम

Image
त्वरित टिप्पणी  ललित मुदगल शिवपुरी-अन्नदाता के नाम पर हो रहे किसानों के शोषण को अब जिला प्रशासन भी नहीं रोक पा रहा है यही कारण है कि अपने हक की लड़ाई लडऩे वाले किसान को आज भी न्याय की गुहार लगाने के लिए लठ्ठ और धक्का-मुक्की का सामना करना पड़ रही है अगर अन्नदाता किसान के साथ यह हाल है तो कहां है प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जो किसानों को अपने कृषक हितैषी बताते है ऐसे में अब शिवराज सरकार की साख भी दांव पर है ऐसे में किसानों को पर्याप्त खाद व बिजली नहीं दी जा रही है और इसके बदले उन पर ही झूठे मुकदमे दर्ज हो रहे है।

द.भास्कर.कॉम खबर का असर: कटाई करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही के आदेश

Image
शिवपुरी- जनता व जनहित से जुड़े मुद्दों और समस्याओं को प्रमुखता से प्रकाशित कर उनका ध्यानाकर्षण बेब पोर्टल बेबसाईट के माध्यम से द.भास्कर.कॉम कराता आ रहा है यही कारण है कि आज द.भास्कर.कॉम के पाठकों की संख्या में इजाफा हुआ है हम आभारी है सभी पाठकों के साथ ही आशा व्यक्त करते है कि आगामी समय में भी हमें इसी तरह सहयोग प्राप्त होगा। द.भास्कर.कॉम ने बीते कुछ दिनों पहले वनों की अवैध कटाई को रोकने के संबंध में प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया था और इसका ध्यानाकर्षण प्रशासन पर हुआ जिसका असर यह हुआ कि अब वनों की कटाई करने वालों के खिलाफ वन विभाग सख्ती से कार्यवाही करेगा।

मानव अधिकार दिवस के मौके पर हुआ सेमीनार का आयोजन

Image
शिवपुरी. अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस पर शनिवार को मप्र मानव अधिकार आयोग और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से महिलाओं का सामाजिक परिवेश एवं अधिकार विषय पर एक सेमीनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलक्टर जॉन किंग्सली ने कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारों को पहचानना होगा और इन अधिकारों का उपयोग करना होगा। कलक्टर ने गिरते शिशु लिंगानुपात को लेकर चिंता जताते हुए कहा कि महिलाएं चाहें तो कन्या भू्रण हत्या जैसे कृत्यों को रोका जा सकता है।

करैरा में खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला सम्पन्न

Image
शिवपुरी. करैरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री रमेश खटीक ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत अधिक से अधिक हितग्राही लाभान्वित हों इसके लिए विकासखण्ड स्तर पर अन्त्योदय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। श्री खटीक आज करैरा विकासखण्ड मुख्यालय पर खण्डस्तरीय अन्त्योदय मेले को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

शिवपुरी की पुलिस डायरी

बीड़ी नं.72 परिवार का विशाल अन्नकूट भण्डारा आज फतेहपुर में

Image
शिवपुरी. बीड़ी उद्योग के शिखर पुरूष के रूप में ख्याति प्राप्त बीड़ी नं.72 परिवार के संस्थापक स्व.रमेशचन्द्र अग्रवाल की 12वीं पुण्यतिथि के अवसर पर इस बार सेवा माह का आयोजन किया गया है। इस आयोजन में पूर्व में भी कई सेवाभावी कार्यों के समापन के बाद पुन: एक बार फिर से भव्य विशाल अन्नकूट भण्डारे का आयोजन स्व.रमेशचन्द्र अग्रवाल के पुत्र वरिष्ठ समाजसेवी व बीड़ी नं.72 परिवार के संचालक त्रिलोकचन्द्र अग्रवाल उर्फ बल्लू भैया द्वारा स्थानीय फतेहपुर क्षेत्र में किया जा रहा है। इस आयोजन में सभी आसपास के क्षेत्रवासियों से भण्डारे में आकर प्रसाद लाभ लेने की अपील बीड़ी नं.72 परिवार एवं ईष्ट मित्र मण्डल द्वारा की गई है।