बैठक में हंगामा, विधायक व जिपं अध्यक्ष ने किया बहिष्कार - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

12/20/2011

बैठक में हंगामा, विधायक व जिपं अध्यक्ष ने किया बहिष्कार

शिवपुरी. केन्द्र सरकार की सेटलमेंट आवास योजना के संबंध में वार्षिक बैठक का आयोजन जिला कलेक्टर के सभाकक्ष में किया गया जहां बैठक के दौरान योजना के तहत सही क्रियान्वयन न होने पर करैरा विधायक रमेश खटीक व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन ने बैठक का बहिष्कार कर दिया। बैठक में शिवपुरी जिले के 551 चिह्नित ग्रामों के आदिवासियों को आवास उपलब्ध कराने पर निर्णय करना था इसके अलावा हैण्डपंप, ट्यूबवैल खनन आदि विषयों पर भी चर्चा होनी थी।
सहरिया विकास अभिकरण की सेटलमेंट आवास योजना की बैठक में आज उस समय हंगामा खड़ा हो गया जब कलेक्टर शिवपुरी श्री किंग्सली ने सहरिया विकास अभिकरण के पदेन सचिव एल.आर.मीणा से जानना चाहा कि इस योजना में बॉयलाज के अनुसार जनप्रतिनिधियों को आमंत्रण करना आवश्यकता होता है क्या? इस पर करैरा विधायक रमेश खटीक बिफर पड़े और उन्होंने कलेक्टर के वक्तव्य को सुन बैठक छोड़कर बाहर चले गए। 

यह सुन जिपं अध्यक्ष जितेन्द्र जैन ने भी बैठक का बहिष्कार कर दिया। अब इस बैठक में शिवपुरी विधायक माखन लाल राठौर, पोहरी विधायक प्रहलाद भारती के साथ जिले के अन्य जनपद पंचायत अध्यक्ष मौजूद रहे। यहां बता दें कि बैठक में चर्चा के दौरान विधानसभावार जनसंख्या के मान से सेटलमेंट आवासों का निर्णय होना था। जिसके क्रम में विधानसभा करैरा क्षेत्र को लेकर विधायक रमेश खटीक ने अपना पक्षा रखा और योजना को लेकर आगामी वित्तीय वर्ष में प्राप्त होने वाले बजट के अनुसार अपने विधानसभा क्षेत्र में कम आवास होने पर आपत्ति दर्ज कराई। जिस पर कलेक्टर शिवपुरी ने कहा कि विकासखण्डवार ग्रामों को चिह्नित किया जा चुका है और जनसंख्या के मान से योजना में शामिल किया जा सकता है लेकिन विधायक रमेश खटीक का कहना था कि जनसंख्या के मान अनुसार जिन गांवों को चिह्नित किया है उसमें त्रुटि भी हो सकती है। इस बात को लेकर अपनी-अपनी विधानसभावार जनप्रतिनिधियों ने पक्ष रखा तो कलेक्टर शिवपुरी ने आदिम जाति कल्याण विभाग के संयोजक एल.आर.मीणा से कहा कि इस तरह की बैठकों में क्या जनप्रतिनिधियों को बुलाना आवश्यक है? 

इससे पूरी बैठक में सन्नाटा छा गया और जनप्रतिनिधि अपनी की गई उपेक्षा से आहत दिखे तभी विधायक खटीक ने कलेक्टर की बात का विरोध किया और बैठक में ही विधायक खटीक के साथ जिपं अध्यक्ष व जनपद अध्यक्ष करैरा लोकपाल लोधी भी बठैक से बाहर आ गए और धीरे-धीरे करके उपस्थित सारे जनप्रतिनिधियों ने बैठक का बहिष्कार कर दिया। बैठक के संबंध में जानकारी देते हुए जिला संयोजक श्री मीणा ने बताया कि 240 एकीकृत आवासों का शिवपुरी जिले में चयन किया गया है जिसके लिए 45 हजार प्रति आवास के मान से राशि बजट में प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष होने वाली वार्षिक बैठक में सभी बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा हुई।

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot