कहां गई जैन प्रतिमाऐं नहीं लगा सुराग!

शिवपुरी- चोरों की बढ़ती वारदातों के साथ आमजन का पुलिस से भरोसा उठ चुका है। अब तो चोरों ने अपने कारनामे में मंदिरों को भी शामिल कर लिया है। जहां बीते रोज जिले के रन्नौद थाना अंतर्गत जैन मंदिर से हुए चोरी के मामले में अब तक पुलिस को घटना को इतना समय बीत जाने के बाद भी कोई सुराग हाथ नहीं लगा है। यहां बता दें कि कुछ समय पूर्व भी जिले के खनियाधाना भौंती क्षेत्र में भी जैन मंदिरों से मूर्तियां चोरी हुई थी जिसको लेकर जैन समाज में काफी रोष व्याप्त था और चक्काजाम, नगर बंद के साथ पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी लेकिन उस समय भी पुलिस ने हुबहु जैन मंदिर की चोरी गई मूर्तियों जैसे ही मूर्ति बरामद कर अपने कर्तव्य की इतिश्री की थी उस मामले में भी पुलिस की काफी भद्द पिटी थी और रन्नौद में हुई जैन मंदिर से चोरी के मामले में भी पुलिस को नाकों चने चबाने पड़ रहे है।
उल्लेखनीय है कि रन्नौद क्षेत्र के ग्राम अकाझिरी में बीते रोज एक अज्ञात चोर गिरोह द्वारा यहां स्थित जैन मंदिर से जिनेन्द्र भगवान की पांच प्रतिमाएं, दो छत्र सहित दानपेटी से हजारों रूपयों पर हाथ साफ कर फरार हो गया था। घटना की जानकारी मिलते ही बड़ी तादात में पुलिस बल खोजी कुत्ते के साथ इस गांव में पहुंची। पुलिस का खोजी कुत्ता भी पुलिस को कोई सफलता नहीं दिला सका और घटना को चौबीस घंटे से अधिक गुजर जाने के बाद भी चोर अभी तक पुलिस गिरफ्त से कोसों दूर नजर आ रहे हैं। बताया जाता है कि रन्नौद क्षेत्र में पुलिस व्यवस्था चारों खाने चित्त नजर आ रही है। यहां पर पुलिस की हीला हवाली के चलते आए दिन आपराधिक घटनाक्रमों में बढ़ोत्तरी होती जा रही है। गत समय हुए चोरी के मामलों में भी चोर अभी तक पुलिस गिरफ्त से बाहर बने हुए हैं। 

इस क्षेत्र में जुआ सट्टा भी चरम पर संचालित किया जा रहा है। रन्नौद में पुलिस व्यवस्था ध्वस्त होने के कारण अगर कोई बड़ा घटनाक्रम घटित हो जाए तो आप आश्चर्य न मानिए। क्योंकि इस तरह की घटना पूर्व में खनियाधाना व भौंती में भी हो चुकी है। वहां भी जैन मंदिर से चेारों ने मूर्तियां तड़ी थी और पुलिस ने लोगों की धार्मिक भावना को शांत करने के लिए हुबहु उन्हीं मूर्तियों जैसी मूर्ति बरामद कर जैन समाज के आक्रोश को शांत किया था लेकिन उसके बाद से आज तक जैन समाज का पुलिस से भरोसा उठा हुआ है।