जनगणना के लिए तैयार हो रहे प्रशिक्षणार्थी - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

12/22/2011

जनगणना के लिए तैयार हो रहे प्रशिक्षणार्थी

 शिवपुरी- शिवपुरी जिल में सामाजिक, जातिगत एवं आर्थिक आधार पर होने वाली जनगणना की तैयारियों के लिए कार्यवाही शुरू हो चुकी है। इस क्रम में प्रशासन के सहयोग के साथ स्काई वल्र्ड मार्केटिंग मीडिया प्रा.लि. संस्था द्वारा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए साक्षात्कार जारी है जहां साक्षात्कार में चयनित प्रशिक्षिणार्थियों को संस्था द्वारा तहसील एवं जिला पंचायत शिवपुरी के कार्यालय में जनगणना से संबंधित जानकारी प्रदाय की जाएगी। यह जानकारी जनगणना का कार्य संभाल रहे स्काईवल्र्ड संस्था के प्रोजेक्ट हैड उपेन्द्र त्रिवेदी व कोर्डिनेटर गणेश तिवारी ने दी।

शिवपुरी में जनगणना का कार्य करने के लिए कम्प्यूटर में दक्ष युवक-युवतियों को रोजगार देने के लिए स्काईवल्र्ड मार्केटिंग मीडिया प्रा.लि. द्वारा शिवशक्ति नगर टी.वी.टावर के नीचे साक्षात्कार लिए जा रहे है। इस बारे में जानकारी देते हुए प्रोजेक्ट हैड उपेन्द्र त्रिवेदी व कोर्डिनेटर गणेश तिवारी ने संयुक्त रूप से बताया कि सामाजिक, जातिगत एवं आर्थिक आधार पर होने वाली जनगणना का कार्य शासन द्वारा  एक छोटे से टैबलेट साईज लैपटॉप में संपूर्ण जानकारी एकत्रित की जाएगी जिससे सही आधार पर जनगणना की जा सके। कम्प्यूटर में फीड होने वाली जानकारी के आधार पर ही जनगणना के कार्य को पूर्ण माना जाएगा क्योंकि शासन भी चाहता है कि हर स्तर पर सामाजिक, आर्थिक एवं जाति के आधार पर होने वाली जनगणना में पूर्ण पारदर्शिता बरती जाए। साथ ही आमजनों से अपील करते हुए संस्था के श्री त्रिवेदी व श्री तिवारी ने बताया कि गलत जानकारी देने पर यदि जांच की जाती है तो संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। इसलिए सभी नगरवासियों एवं जिलेवासियों से अपील है कि वह जनगणना का कार्य करने वाले प्रगणकों व लैपटॉप में फीडिंग करने वालों के लिए सही एवं सत्य जानकारी दे। इस कार्य के लिए लगभग 1500 की संख्या में युवक-युवती को तहसील एवं जिला पंचायत के कार्यालय में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जनगणना का यह कार्य 40 दिनों का है जिसमें संपूर्ण जिलेवासियों को इस योजना के तहत जोडऩा है। साथ ही जनगणना का कार्य करने के लिए अब बेरोजगारों को भी रोजगार प्रदाय किया जाएगा जिसमें कम्प्यूटर में दक्ष युवक-युवतियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
 
शासन के अनुरूप यह रहेगा जनगणना का प्रारूप
 
सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना का कार्य अब 27 दिसम्बर से शुरू होकर 4 फरवरी 2012 तक समपन्न होगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं जिला एस.ई.सी.सी. अधिकारी एच.पी. वर्मा ने बताया कि पूर्व में उक्त जनगणना का कार्य 20 दिसम्बर से 28 जनवरी 2012 तक समपन्न होना था, लेकिन  इसकी तिथि को बड़ाकर अब 27 दिसम्बर से यह कार्य शुरू होगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए जिले में 3 हजार 861 जनगणना ब्लॉग बनाऐ गये है। जिसमें गा्रमीण क्षेत्र में 3 हजार 363 और शहरी क्षेत्र में 498 इस कार्य को सम्पादित कराने के लिए 963 प्रगणक नियुक्त किये गऐ है। जिसमें 915 गा्रमीण क्षेत्र के लिए और 138 शहरी क्षेत्र के लिए शामिल हैं।जिले में 352 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गये है। जिसमें 302 पर्यवेक्षक गा्रमीण क्षेत्र के लिए और  44 शहरी क्षेत्र के लिए बनाए गऐ है। 15 चार्ज अधिकारी, जिसमें 8 ग्रमीण एवं 7 शहरी क्षेत्र के लिए। जिले में गणना हेतु 1107 टेबलेट पी.सी. का उपयोग किया जाऐगा। उन्होंने बताया कि चार्ज अधिकारी, प्रगणकों एवं सुपरवाईजरों को जिला एवं जनपद स्तर पर प्रशिक्षण प्रदाय किया जा चुका है। उन्होंंने बताया कि इस कार्य का समय-समय पर निरीक्षण किए जाने हेतु 15 निरीक्षण अधिकारी नियुक्त किऐ गये हैं।

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot