पोहरी में कृषि महाविद्यालय खोलने की विधायक ने की मांग - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

12/20/2011

पोहरी में कृषि महाविद्यालय खोलने की विधायक ने की मांग

शिवपुरी-पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमारिया समक्ष एक ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि शिवपुरी जिला कृषि प्रधान है। शिवपुरी जिले में टमाटर, प्याज एवं कद्दू की फसल अत्याधिक मात्रा पैदा होती है। इसलिए यहां कृषि विज्ञान केन्द्र शिवपुरी में टमाटर, प्याज एवं कद्दू की प्रोसेसिंग इकाई स्थापित की जाए इससे किसानों उनकी उपज का सही मूल्य मिल सकेगा। वहीं पोहरी विधायक ने कृषि मंत्री के समक्ष अपनी दूसरी मांग रखते हुए कहा कि शिवपुरी जिले में अनुसूचित जनजाति बाहुल्य जिला है साथ ही श्योपुर, जिले की सीमा भी लगी हुई है।


ट्राईवल क्षेत्र है साथ ही कृषि प्रधान जिला है। यहां के छात्रों को कृषि संकाय में अध्ययन हेतु अभी ग्वालियर जाना पड़ता है। यदि शिवपुरी जिले में कृषि महाविद्यालय खोला जाता है तो सीमावर्ती श्योपुर, गुना, अशोकनगर, आदि जिले भी लाभांवित हो सकेंगे। शिवपुरी में कृषि विज्ञान केन्द्र के निकट लगभग 200 बीघा शासकीय भूमि भी उपलब्ध है जहां कृषि महाविद्यालय खोला जा सकता है। 

आदिमजाति कल्याण विभाग की सहायता भी प्राप्त की जाती है। वहीं शिवपुरी जिले में मूंगफली की बहुत अच्छी किस्मों एवं बहुयात फसलें की जाती है एवं यहां का मूंगफली दाना अन्य प्रदेशों में भेजा जाता है मूगफली के उत्पादन को और अधिक बढ़ाने के लिए जिले को मूंगफली जिला घोषित किया जाना चाहिए। मूंगफली के उत्पादन में संपूर्ण देश में शिवपुरी का प्रथम स्थान है। इन्ही सभी मांगों के संबंध में पोहरी क्षेत्र के विधायक श्री भारती ज्ञापन के माध्यम अपने निजनिवास पर से कृषि मंत्री डॉ. कुसमारिया को अवगत कराया।

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot