नगर पालिका में साधारण सभा की बैठक में हुआ हंगामा


शिवपुरी- नगर पालिका परिषद कक्ष में बुधवार को साधारण सभा की बैठक आयोजित की गई जो प्रारंभ से ही हमेशा की तरह हंगामे के बीच शुरू हुई और इस बैठक में एजेण्डे में शामिल किए गए 38 में से एक भी बिन्दु पर कोई चर्चा नहीं हो सकी और बिन चर्चा के नगर पालिका अध्यक्ष व मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने एजेण्डा स्वीकृत किए जाने की पुष्टि की। जबकि कांग्रेस पार्षद दल के नेता ने बैठक का बहिष्कार करते हुए राज्यपाल के नाम ज्ञापित आवेदन में उल्लेख किया कि आज की बैठक में किसी भी विन्दु पर परिषद में कोई स्वीकृति नहीं हुई है।
उल्लेखनीय है कि आज नगर पालिका की साधारण सभा की बैठक आयोजित की गई थी जिसमें संवरसीवल पम्प सेट क्रय, जीआई सामग्री क्रय, विद्युत सामग्री क्रय, सीआई सामग्री क्रय सहित तमाम विन्दुओं पर चर्चा की जानी थी। एजेण्डे में नगर पालिका परिषद ने 38 विन्दु रखे थे। नगर पालिका अध्यक्ष रिशिका अनुराग अष्ठाना ने अपने अध्यक्षीय भाषण के बाद उक्त एजेण्डे पर चर्चा करने का आमंत्रण प्रस्तुत किया। लेकिन जैसे ही एजेण्डे पर चर्चा प्रारंभ हो पाती उससे पहले ही कांग्रेस पार्षद दल के नेता रामसिंह यादव ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी पीके द्विवेदी एवं अध्यक्ष रिशिका अनुराग अष्ठाना को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने नगर पालिका की धारा 61 के तहत एक तिहाई पार्षदों के समर्थन के साथ एजेण्डे में शामिल करने के लिए 6 विन्दुओं का एक आवेदन पत्र सीएमओ श्री द्विवेदी को सौंपा था। परन्तु उन्होंने उक्त सभी विन्दुओं को आखिर किन कारणों से एजेण्डे में शामिल नहीं किया। 

श्री यादव ने कानून का हवाला देते हुए सीएमओ के इस कृत्य को गैर कानून करार दिया। इधर भाजपा पार्षद विनीत गुर्जर उर्फ रामू  सहित नीरज बेडिया व अन्य पार्षदों ने यह कहते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया कि साधारण सभा की इस बैठक में केवल एजेण्डे में शामिल किए गए विन्दुओं पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा किसी भी विन्दु पर कोई चर्चा नहीं होगी। इसी हंगामे के बीच कांग्रेस पार्षद दल के नेता रामसिंह यादव व नगर पालिका में सांसद प्रतिनिधि  अनिल शर्मा उर्फ अन्नी ने विगत दिवस बीआरजीएफ योजना के तहत बनने वाली बाउण्ड्रीवालों में प्रोटोकॉल के उल्लंघन एवं कार्यक्रम में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को आमंत्रित न करने की बात छेड़ दी तो हंगामा बढ़ता चला गया। भाजपाई सिर्फ एजेण्डे में शामिल किए गए विन्दुओं पर चर्चा करने की बात कह रहे थे तो कांग्रेसी पार्षद इस बात पर अड़े रहे कि एजेण्डे पर चर्चा तभी शुरू होगी जब पहले उनकी बातों का जबाव अध्यक्ष अथवा सीएमओ नगर पालिका दे देंगे। इस गहमा गहमी के बीच एजेण्डे में शामिल किए गए किसी भी विन्दु पर कोई चर्चा नहीं हो सकी और लगभग परिषद कक्ष में ही एक घंटे तक जमकर मुंहवाद व नारेबाजी की गई। 

इस हंगामाखेज स्थिति के दौरान ही अध्यक्ष रिशिका अनुराग अष्ठाना एजेण्डे में शामिल किए गए सभी विन्दुओं को सर्व सम्मति से स्वीकृत करने की घोषणा करते हुए परिषद कक्ष से बाहर चली गईं। उनके साथ उपाध्यक्ष भानु दुबे भी चले गए। अंतत: सीएमओ पीके द्विवेदी ने भी अध्यक्ष रिशिका अनुराग अष्ठाना के कक्ष में बैठकर इस बात की घोषणा कर दी कि आज आयोजित की गई साधारण सभा की बैठक के एजेण्डे में शामिल किए गए सभी विन्दुओं को सर्व सम्मति से स्वीकृत कर लिया गया है।
 
दबाब में सीएमओ ने कहा बैठक निरस्त

हंगामे के बीच जब नगर पालिका अध्यक्ष बैठक में शामिल किए गए सभी विन्दुओं  की स्वीकृति की घोषणा कर बाहर निकल गईं और सीएमओ पीके द्विवेदी उनके पीछे-पीछे परिषद कक्ष से बाहर जाने लगे तो कांग्रेसी पार्षदों ने गेट बंद कर उन्हें बाहर जाने से रोक लिया और इस बात पर अड गए कि वे सबसे पहले मीडिया के समक्ष इस बात की घोषणा करें कि आज की बैठक निरस्त की गई है अथवा नहीं ? इस दौरान सीएमओ श्री द्विवेदी परिषद कक्ष में यह कहकर वहां से बाहर निकल पाए कि आज की बैठक निरस्त घोषित की जाती है।
 
परिषद में तोडफ़ोड़ करने वालों के विरूद्ध होगी कार्यवाही : नपाध्यक्ष श्रीमती अष्ठाना  
नगर पालिका सीएमओ पीके द्विवेदी एवं अध्यक्ष रिशिका अनुराग अष्ठाना का कहना है कि जिन लोगों ने परिषद में तोडफोड करते हुए महिला पार्षदों के साथ अभद्रता की है उनके खिलाफ वे पुलिस में जाएंगे। सीएमओ पीके द्विवेदी के अनुसार कांग्रेस पार्षद दल के नेता रामसिंह यादव, सांसद प्रतिनिधि अनिल शर्मा, पार्षद आजाद पठान एवं गोविंद शिकारी ने शासकीय संपत्ति को नुकसान पहुंचाने हुए उनके साथ झूमा झटकी की है वे उन लोगों के खिलाफ एफआईआर कराएंगे। बैठक समाप्ति की घोषणा सुनते ही कांग्रेसी पार्षद आक्रोशित हो गए और उन्होंने जमकर परिषद भवन में कुर्सियां फेंकी।
 
नपाध्यक्ष ने लगाए केन्द्रीय मंत्री सिंधिया पर गुण्डों की फौज के आरोप  
रिशिका अनुराग अष्ठाना ने खबर नबीसों से चर्चा करते हुए कहा कि आज की बैठक के एजेण्डे में शामिल किए गए सभी विन्दु सर्व सम्मति से स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने बैठक में हुए हंगामे पर बोलते हुए कहा कि जिस तरह से बैठक में कांग्रेसी पार्षदों व सांसद प्रतिनिधि अनिल शर्मा ने महिलाओं के साथ अभद्रता करते हुए शासकीय संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है उससे तो ऐसा प्रतीत होता है कि सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जन प्रतिनिधि नहीं बल्कि गुण्डों की फौजी नगर पालिका में भेज रखी है जो विकास के नाम पर कोई चर्चा न करते हुए परिषद की बैठक का समय जाया करते हैं।
 
विलंब से आयोजित होने वाली बैठकों से बिगड़ता है माहौल 
नगर पालिका शिवपुरी में संपन्न हुई साधारण सभा की बैठक में उपजे हंगामे के संबंध में भारतीय जनता पार्टी के पार्षद रत्नेश जैन डिम्पल ने कहा कि उन्होंने पूर्व में अध्यक्ष को कई बार अवगत कराया कि नियमानुसर 60 दिन में परिषद की बैठक आयोजित कराया करें लेकिन विलम्ब से होने वाली साधारण सभा की बैठक के कारण यह स्थिति निर्मित हुई है और परिषद का विश्वास अध्यक्ष के प्रति कम होता जा रहा है। एजेण्डे में शामिल विन्दुओं को अपनी मर्जी से घटना बढ़ाना ठीक नहीं है और बैठक की प्रोसिडिंग रिपोर्ट पार्षदों को विलम्ब से उपलब्ध कराने पर भी हालात बिगड़ रहे हैं।