Posts

Showing posts from December 3, 2011

बिजली कटौती से कृषकों के सूखे पड़े खेत

Image
शिवपुरी 3 दिसम्बर का. जिला मुख्यालय से महज 5 किमी दूरी पर बसा ग्राम सिंहनिवास जहां हमेशा से ही बिजली समस्या बनी रहती है। जिससे ग्रामवासियों को पीने के पानी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है और दूर-दराज से वह पीने का पानी ला पा रहे है।

नियमों की अनदेखी करते शादी-विवाह घर, सरेआम हो रहा घरेलू गैस का उपयोग

Image
शिवपुरी 3 दिसम्बर का.शहर में इन दिनों हो रहे घरेलू गैस सिलेण्डरों का उपयोग विवाह घरों में होते नजर आ रहा है इसके चलते घरेलू उपभोक्ताओं को घरेलू गैस के उपयोग के चलते आमजनस को अब सर्दियों में गैस सिलेण्डर की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है इससे नागरिकों में काफी रोष व्याप्त है।

कैसे बयां करे ये जुबां, मेरे पुत्र कहानी तेरे जुर्म की...।

ललित मुदगल शिवपुरी-अपने पिता के वचनों के लिए राजगद्दी छोड़ चौदह साल का वनवास ग्रहण करने मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम का उदाहरण अपने अंधे माता-पिता को पालकी में बैठाकर तीर्थयात्रा कराने का सतयुगी पुत्र श्रवण कुमार का चरित्र, अपने पिता की अभिलाषा पूर्ण करने के लिए प्रतिज्ञा पुरूष भीष्म पितामह की प्रतिज्ञा का वर्णन ऐसे पुत्रों का इतिहास सिर्फ भारतीय संस्कृति में ही देखने को मिला है।

आदिवासियों ने महा पंचायत में कहा भाजपा सरकार में शोषण का दंश झेल रहे हैं

शिवपुरी। एकता परिषद जिला शिवपुरी की इकाई द्वारा संपन्न जिले की महा पंचायत में शामिल दल नायक, जत्था नायक, दस्ता नायक व आदिवासी मुखियाओं ने कहा कि शिवपुरी जिले में भाजपा सरकार के शासनकाल में सर्वाधिक शोषण आदिवासियों का किया जा रहा है और जिसमें पोहरी विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा आदिवासी प्रताडि़त हो रहे हैं। एकता परिषद के राष्ट्रीय संयोजक रन सिंह परमार ने महा पंचायत में आदिवासियों से कहा कि अब हाथ जोडऩे की वजाए आदिवासी मुट््ठी बांधकर एक हों और अपनी एकता के साथ अपने अधिकारों की लड़ाई के लिए तैयार रहें।

विश्व विकलांगता दिवस पर शुरू हुई नि:शक्तजनों की क्रीड़ी प्रतियोगिताऐं

शिवपुरी। अंतर्राष्ट्रीय विश्व विकलांग दिवस पर नि:शक्तजनों को आत्मनिर्भर बनाने वाले कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें आगे बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। सन् 1995 एक्ट के अनुसार विकलांगों को भी आमजन की भांति अधिकार प्रदान किए गए है यही कारण है कि प्रतिवर्ष विकलांगों को समान अधिकार के साथ-साथ उनका सामाजिक, आर्थिक, शारीरिक व शैक्षणिक स्तर में सुधार हो इसके लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते है राज्य शासन की मंशानुरूप विकलांगों के समग्र विकास के लिए कई योजनाऐं भी संचालित है जिनका लाभ प्रदान कर इन्हें भी कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ाने का प्रयास जारी है।

जिसका कोई नहीं सहारा, उसके है चिंताहरण बाबा...

Image
राजू (ग्वाल) यादव शिवपुरी- कहते है कि ईश्वर के आधीन होकर की गई भक्ति को यदि सच्चे मन और कर्मो के द्वारा की जाए तो उससे जीवन तो सुधर ही जाता है साथ ही मनवांछित फल भी मिलता है। कुछ ऐसा होता है शहर के दो बत्ती चौराहा छत्री रोड स्थित अति प्राचीन श्री चिंताहरण हनुमान जी मंदिर पर जहां आने वाले सभी भक्तों की मनोकामनाऐं पूर्ण होती है। प्रति शनिवार और मंगलवार को विशेष पूजा अर्चन कर धर्मलाभ लेने वाले भक्तगण खुद बाबा के दरबार के चमत्कारों का बखान करते है और ऐसे कई चमत्कार भी हुए है जिससे भक्तगणा भावविभोर होकर अपने सुखमय जीवन को सफलता से व्यतीत कर रहे है।