Posts

Showing posts from December 20, 2011

इस बार कलेक्टर ने खुद सुनीं जनसमस्याएं

सेन्ट्रल डेस्क पिछले सप्ताह यूनीसेफ के अतिथियों के सत्कार में लगे कलेक्टर जनसुनवाई में अनुपस्थित थे परंतु इस बार उन्होंने न केवल खुद समस्याएं सुनीं बल्कि समाधान का प्रयास भी किया। सनद रहे कि जनसुनवाई कार्यक्रम मध्यप्रदेश शासन का महत्वपूर्ण आयोजन है, जिसके सहारे शिवराज सरकार दोबारा सत्ता में आने का तानाबाना बुन रही है एवं कलेक्टरों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वे इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें। टारगेट यह भी है कि जनता का असंतोष समाप्त हो जाना चाहिए, उन्हें लगना चाहिए कि कोई है जो उनकी बात सुन रहा है और निराकरण के प्रयास भी कर रहा है।

SBI: पेंशनर्स दिवस के बहाने योजनाओं की मार्केटिंग

सेन्ट्रल डेस्क ग्राहकों को लुभाने के लिए क्या क्या नहीं करना पड़ता, इसकी एक बानगी देखने को मिली भारतीय स्टेट बैंक के पेंशनर्स दिवस आयोजन में। बैंक ने सम्मान के बहाने पेंशनर्स को बुलाया और बैंक की जमा योजनाओं की मार्केटिंग कर डाली। सनद रहे कि बैंकों के लिए पेंशनर्स एक महत्वपूर्ण वर्ग होता है जो सबसे ज्यादा एफडी करता है। इसी वर्ग को लुभाने के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। पढि़ए क्या कुछ लिखा है बैंक के प्रेसनोट में बाकी आप खुद समझ जाएंगे:-

आरएसएस का शक्तिप्रदर्शन 15 को, जनसंपर्क कार्यालय बनाया

Image
शिवपुरी-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा आयोजित विशाल हिन्दु संगम एवं पथ संचलन के कार्यालय का शुभारंभ स्थानीय माधवचौक चौराहे पर होटल मानश्री के नीचे किया गया है। कार्यालय का शुभारंभ संघ के प्रांतीय प्रचार प्रमुख ओमप्रकाश सिसौदिया एवं जिला पंचायत अध्यक्ष जीतेन्द्र जैन, राजेन्द्र गोयल द्वारा किया गया।

शहीदों के बलिदान दिवस पर मरीजों व निराश्रितों में फल वितरित

Image
शिवपुरी-पं.रामप्रसाद बिस्मिल एवं अशफाक उल्ला खां बलिदान दिवस 19 दिसम्बर के अवसर पर शिवपुरी के भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष हाफिज इरशाद अहमद कादरी ने जिला चिकित्सालय शिवपुरी में अपने साथियों के साथ पहुंचकर मरीजों को फल वितरण किए तथा उनके शीघ्र स्वस्थ होने की मंगलकामना है।

आधा दर्जन मांगों को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों ने सौंपा ज्ञापन

Image
शिवपुरी-शिवपुरी जिले के पुरूष और महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता गत दिवस कलक्टर जॉन किंग्सली से मिले। स्वास्थ्य कर्मचारी वेतन और वेतनवृद्धि रोके जाने का विरोध जता रहे थे बाद में कलक्ट्रेट पर मौजूद कर्मचारियों की ओर से अल्का श्रीवास्तव, मनोज भार्गव, चंद्रशेखर शर्मा, प्रमोद कटारे, प्रदीप कटारे तथा निरंजना खत्री ने कलक्टर जॉन ङ्क्षकग्सली से बात की।

पोहरी में कृषि महाविद्यालय खोलने की विधायक ने की मांग

Image
शिवपुरी-पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमारिया समक्ष एक ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि शिवपुरी जिला कृषि प्रधान है। शिवपुरी जिले में टमाटर, प्याज एवं कद्दू की फसल अत्याधिक मात्रा पैदा होती है। इसलिए यहां कृषि विज्ञान केन्द्र शिवपुरी में टमाटर, प्याज एवं कद्दू की प्रोसेसिंग इकाई स्थापित की जाए इससे किसानों उनकी उपज का सही मूल्य मिल सकेगा। वहीं पोहरी विधायक ने कृषि मंत्री के समक्ष अपनी दूसरी मांग रखते हुए कहा कि शिवपुरी जिले में अनुसूचित जनजाति बाहुल्य जिला है साथ ही श्योपुर, जिले की सीमा भी लगी हुई है।

सबसे ज्यादा दूध देन वाली गायों को मिला पुरूस्कार

Image
शिवपुरी. विधायक श्री माखनलाल राठौर ने कहा कि गौपालन के प्रति हमारा रूझान कम हुआ है। इसे बढ़ाने के लिए हमें समाज की सोच में बदलाव लाना होगा तथा गौपालन पर विशेष ध्यान देना होगा। उक्त आशय के विचार श्री राठौर ने कल पशुपालन विभाग जिला शिवपुरी द्वारा आयोजित गोपाल पुरूस्कार प्रतियोगिता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्री जितेन्द्र जैन ने की।

प्रसव केन्द्र का विधायक भारती ने किया शुभारंभ

Image
शिवपुरी. जिले के पोहरी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम मुढैरी में आज पोहरी विधायक प्रहलाद भारती द्वारा एक  प्रसव केन्द्र का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री भारती के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं ग्रामीणजन काफी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

बैठक में हंगामा, विधायक व जिपं अध्यक्ष ने किया बहिष्कार

शिवपुरी. केन्द्र सरकार की सेटलमेंट आवास योजना के संबंध में वार्षिक बैठक का आयोजन जिला कलेक्टर के सभाकक्ष में किया गया जहां बैठक के दौरान योजना के तहत सही क्रियान्वयन न होने पर करैरा विधायक रमेश खटीक व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन ने बैठक का बहिष्कार कर दिया। बैठक में शिवपुरी जिले के 551 चिह्नित ग्रामों के आदिवासियों को आवास उपलब्ध कराने पर निर्णय करना था इसके अलावा हैण्डपंप, ट्यूबवैल खनन आदि विषयों पर भी चर्चा होनी थी।

70 वर्षीय बुजुर्ग महिला को पीटा

शिवपुरी. नरवर थाना अन्र्तगत नरवर के निवासी  अंगोली चक में बीते रोज पुरानी रंजिश को लेकर विवाद हो गया जिसमें महिला कलावती उम्र 70 निवासी गल्ला मंण्डी मे जमीन पर पडी मंगफली बीन रही थी तभी अचानक पुरूषोत्तम प्रजापति आया और महिला के  साथ मारपीट करके भाग गया।

पानी के लिए बाथम परिवार में चले लठ्ठ, सरिया, डण्डे

शिवपुरी. शहर के कोतवाली क्षेत्रांतर्गत सिंहनिवास पर बीती रात्रि खेत पर पानी देने को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हो गई। मारपीट में घायल लोगों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने दोनों पक्षों के खिलाफ क्रॉस मामला दर्ज कर लिया है।

अग्रवाल सामूहिक विवाह सम्मेलन हेतु पंजीयन प्रारंभ

शिवपुरी-समाजसेवी संस्था अग्रवाल मित्र मण्डल शिवपुरी द्वारा अग्रवाल समाज के विभिन्न संगठनों के सहयोग से होने वाले अग्रवाल युवक युवतियों के सामूहिक विवाह सम्मेलन हेतु पंजीयन प्रारंभ कर दिए गए हैं। इसके साथ ही अग्रवाल सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियों, जन सहयोग एवं समर्थन हेतु अग्रवाल मित्र मण्डल के साथ अग्रवाल समाज के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता जिले के सभी अंचलों मे पहुंचकर समाज के लोगों से चर्चा कर उनका सहयोग प्राप्त कर रहे हैं।

जेलर श्री मौर्य को पितृशोक

शिवपुरी-कैदियों के जीवन में सुधार व समाजसेवी कार्यों में अग्रणी रहने वाले शिवपुरी उपजेल के जेलर व्ही.एस.मौर्य के पिता का गत दिवस लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया। उनके निधन के खबर सुनते ही शहर में शोक की लहर व्याप्त हो गई। जहां बुधवार को स्थानीय मुक्तिधाम पर जेलर श्री मौर्य ने अपने पिता को अंतिम मुखाग्रि दी।

कृषकों की 11 सूत्रीय मांगों को लेकर दिया माधवचौक पर सांकेतिक धरना

Image
शिवपुरी-अन्नदाता किसान के साथ प्रदेश की सरकार ने छलावा किया है जहां किसानों को पहले अपनी घोषणा के अनुरूप मुख्यमंत्री को 800 रूपये प्रति हार्सपावर के हिसाब से विद्युत पम्प का वार्षिक बिल देने की बात कही थी लेकिन इस बात को आज एक वर्ष बीतने को है उसके बाद भी किसानों को किसी प्रकार की सुविधा नहीं दी जा रही बल्कि उन्हें खाद-यूरिया, खसरा-खतौनी, मण्डीयों में मच रहे भ्रष्टाचार, वन भूमि पर बसे आदिवासियों को पट्टे न देने ऐसे ही ना जाने कितनी समस्याऐं है जिससे किसान पीडि़त है इस ओर यदि शीघ्र सरकार ने ध्यान नहीं दिया तो किसान संघ सड़कों पर आकर आन्दोलन करेगा।