Posts

Showing posts from January 14, 2012

इंदिरा आवास कुटीर योजना का कड़वा सच: जमीन बनी बिछौना, आसमां आशियाना

Image
शिवपुरी - अपनी इकलौती बेटी के हाथ पीले करने के बाद शिवपुरी के बिलोकलां गांव में रहने वाला झींगुरिया जाटव पूरी तरह अकेला रह गया था। गांव में ही मेहनत मजदूरी कर बनाई गई छोटी सी झोंपड़ी में रहकर अपना जीवन यापन कर रहा था इसी बीच प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी इन्दिरा आवास कुटीर योजना के तहत उसके लिए भी एक कुटीर पंचायत के माध्यम से आवंटित हो गई। टूटी-फूटी झोंपड़ी के स्थान पर कुटीर मिलने की आश से झींगुरिया प्रफुल्लित था। पंचायत के कर्ताधर्ताओं के निर्देश पर उसने अपने घरोंदे को इस चाह में तोड़ भी दिया कि कुछ ही दिनों में यहां उसका नया आशियाना खड़ा कर दिया जायेगा। लेकिन सीधे-साधे झींगुरिया को शायद लालफीताशाही में उलझी योजनाओं का इल्म नहीं था यही कारण था कि स्वीकृति तीन महीने बाद भी न तो उसे कुटीर का पैसा मिला है और न ही कोई ठोस आश्वासन। हालात यह हैं कि कुटीर की आश में अपना घरोंदा भी गवां चुका झींगुरिया अब कड़कड़ाती सर्दी खुले आसमान के नीचे जीवन यापन करने के लिए विवश है। जिम्मेदार हमेशा की तरह एक-दूसरे पर लापरवाही का ठीकरा फोड़ते नजर आ रहे हैं।

शिवपुरी में RSS का रोडशो आज

Image
शिवपुरी- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का आज दोपहर 12 बजे स्थानीय पोलोग्राउण्ड में विशाल हिन्दूसंगम एवं पथसंचलन का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम मे मुख्य वक्ता के रूप में संघ के अखिल भारतीय सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पिछले एक माह से जिले भर के स्वयंसेवक तैयारी में जुटे हुए थे।

चिदानंद विजय जी म.सा. की निश्रा में इंदौर में होगी भव्य प्रतिष्ठा

Image
शिवपुरी-शिवपुरी में चातुर्मास कर धर्म की गंगा बहाने वाले शिवपुरी के गौरव जैन मुनि पंन्यास प्रवर चिदानंद विजय जी महाराज शिवपुरी से विहार कर आज इंदौर पहुंचे। इंदौर नगरी मेंं गुरू  भक्तों द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया। इंदौर के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हींकारगिरि पर गुरूदेव की निश्रा में भव्य प्रतिष्ठा का आयोजन इंदौर समाज द्वारा रखा गया है। इस कार्यक्रम में शिवपुरी से भी काफी संख्या में जैन धर्माबलम्बी इंदौर पहुंचेंगे।

क्षत्रिय महिलाओं ने अनाथों के साथ मनाई संक्रांति

Image
शिवपुरी -मकर संक्रांति के पर्व को अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा महिला इकाई की जिलाध्यक्ष श्रीमती रंजना सिंह चौहान सहित मोर्चा की अन्य पदाधिकारी व सदस्यगण संरक्षक सुमन कुशवाह, मुन्नी चौहान, ममता राठौड़, मधु राठौड़, रतन राठौड़, मीरा कुशवाह, अमिता जादौन, आराधना पुण्ढीर, आशा चौहान, कमलेश चौहान व महिला युवा इकाई की अध्यक्ष कुं.स्वाति सेंगर एकत्रित होकर पटैल नगर स्थित समाजसेवी सुश्री शैला अग्रवाल के माधव बालाश्रम पर पहुंचे।

वरिष्ठ नागरिक महासंघ के चुनाव 15 को

शिवपुरी - वरिष्ठ नागरिक महासंघ शिवपुरी के चुनाव आज 15 जनवरी 2011 को स्थानीय नाई की बगिया स्थित मंदिर प्रांगण पर दोपहर 2:00 बजे स संपन्न होंगे। महासंघ के जिलाध्यक्ष घनश्याम सिंह चंदेल ने जानकारी देते हुए बताया कि अपरिहार्य कारणों के चलते संघ के चुनाव दो बार स्थगित करने पड़े लेकिन अब पुन: इस चुनावी प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए नए अध्यक्ष एवं कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा।

अग्रवाल मित्र मण्डल का नि:शुल्क नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर 27 को

शिवपुरी-नगर की अग्रणी समाजसेवी संस्था अग्रवाल मित्र मण्डल शिवपुरी द्वारा आगामी 27 जनवरी  को विशाल नि:शुल्क नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर लगाया जा रहा है। यह शिविर जिला चिकित्सालय शिवपुरी के वरिष्ठï नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. एच पी जैन एवं डॉ एस के पुराणिक के मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है। इस हेतु ऐसे नेत्र रोगी जिन्हें आंखों में नेत्र लगवाना है, उनके पंजीयन प्रारंभ कर दिए गए हैं। नेत्र लैंस प्रत्यारोपण जिला चिकित्सालय के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. एच पी जैन एवं डॉ. एस के पुराणिक द्वारा शल्य क्रिया कर किए जाएंगे।

सूर्य के मकर में प्रवेश करने पर मनती है मकर संक्रांति : पं.विकासदीप शर्मा

Image
शिवपुरी-मकर संक्रांति के बारे में यूं तो कई धारणाऐं व्याप्त है लेकिन विशेष तौर पर देखा जाए तो मकर संक्रांंति पर्व को तब मनाया जाता है जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते है तब संक्रांति मनाई जाती है। शिवपुरी में भी मकर संक्रांति के अवसर पर प्रतिवर्ष मेले का आयोजन होता है। स्थानीय बाणगंगा कुण्ड में किए गए स्नान को भी संक्रांति के दिन विशेष फलदायी माना गया है। सुबह से ही शिवपुरी के विभिन्न क्षेत्रों से लोगों का आना शुरू हुआ हुआ और कुण्ड में स्नान के बाद पूजन विधि संपन्न कराने के साथ-तिल चढ़ाई गई। इस दिन का दान की परंपरा भी विशेष रूप से मानी जाती है तो दान-पुण्य का क्रम भी लगातार चलता रहा।