49 आंखों को रोशनी दी डॉ. जैन-पुराणिक की जोड़ी ने

शिवपुरी. नगर की अग्रणी समाजसेवी संस्था अग्रवाल मित्र मण्डल द्वारा विशाल निशुल्क नेत्र लैंस शिविर विगत दिवस संपन्न हुआ, जिसमें आईओएल कैंप के 49 आपरेशन बिना चीरा टांके के सफलतम किए गए। इस शिविर में आपरेशन जिला चिकित्सालय शिवपुरी के वरिष्ठï नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. एच.पी. जैन एवं डॉ. एस.के. पुराणिक द्वारा किए गए।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ. गोविन्द सिंह ने कहा कि अग्रवाल मित्र मण्डल द्वारा सेवा के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं। उनके द्वारा नगर में हर क्षेत्र में बढ़-चढ़कर भागीदारी की जाती रही है। किसी व्यक्ति की आंखों को रोशनी देना उसे एक नये जीवन देने के समान ही है। क्योंकि यदि आंख है तो जहान है वरन उसकी आंखें एक वीरान जिंदगी के समान हैं।

नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वय डॉ. जैन एवं डॉ. पुराणिक ने कहा कि शिवपुरी में अग्रवाल मित्र मण्डल द्वारा आज एक  साधारण कैंप नहीं बल्कि महा कैम्प का आयोजन किया गया है। जो सभी सदस्यों की लगनशीलता का ही परिणाम है। उन्होंने अग्रवाल मित्र मण्डल द्वारा किए जा रहे कार्यों तथा इस शिविर में परिषद के सदस्यों द्वारा जो उत्सुकता दिखाई गई उस पर वह प्रसन्नता व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें बड़ी खुशी है। इस कैंप की एक ओर विशेषता यह रही कि इस शिविर का अधिकाधिक लाभ ग्रामीण एवं दूर दराज क्षेत्र के ग्रामीणों को मिला है। उन्होंने कहा कि बिना चीरा टांके के सफलतम आपरेशन से मरीजों को भी जल्दी फायदा होता है। उनका घाव जल्दी भर जाता है, और आंखों में किरकिरी होने की शिकायत भी नहीं रहती है। मरीज लगभग पन्द्रह दिवस में ही सिर से पानी डालकर नहा सकता है।

कार्यक्रम संयोजक डा. एल.डी. गुप्ता ने बताया कि यह कैंप सफलतम रहा है। अग्रवाल मित्र मण्डल द्वारा सेवा प्रकल्प के अन्तर्गत आयोजित किए गए इस नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर में परिषद के निर्धारित लक्ष्य से भी बढ़कर इस शिविर में 49 आपरेशन किए गए। इस शिविर में सभी मरीजों को पांच दिवस की दवाएं, आंखों की ड्राप, चश्में, भोजन एवं अन्य सुविधाएं नि:शुल्क प्रदाय की गईं। उन्होंने बताया कि शिविर में सभी सदस्यों तथा जिला चिकित्सालय के नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. एच.पी.जैन, डॉ. एस.के. पुराणिक एवं उनके दल द्वारा अमूल्य सहयोग प्रदान किया गया है।