सर्वधर्म सद्भाव प्रेमी मिलकर मनायेंगे हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिवस

शिवपुरी. ईद मिलादुन्नावीं के पावन अवसर पर शिवपुरी शहर में हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिवस बड़े धूमधाम से मनाया जायेगा। भोले बली बादशाह (मण्डी वाले बाबा) की दरगाह पर चादपोशी के बाद रात्रि में शानदार कब्बाली मुकाबला होगा। उसी दौरान रात को 12 बजे के बाद सर्वधर्म के लोग हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन को मनायेगे और रोशनी आतिशबाजी करके मिठाईयां बांटकर एक दूसरे को बधाई देंगे।
सर्वधर्म सद्भाव के लिए समर्पित समाज सेवी संगठन शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति के अध्यक्ष डॉ. रामकुमार शिवहरे ने बताया कि समिति की ओर से मण्डी वाले बाबा की दरगाह न्यूब्लॉक शिवपुरी पर उर्स का कार्यक्रम बारह बफात की पूर्व संध्या पर मनाया जा रहा है। कार्यक्रम के संयोजक शहर काजी जनाब कुतुबुद्धीन सिद्धिकी साहब, और सचिव पं. राकेश शर्मा जिनके मार्गदर्शन में कार्यक्रम की रूपरेखा अंतिम चरण में है। शिवपुरी शहर में ऐसा पहली मर्तवा होगा कि हिन्दु मुस्लिम, सिख, ईसाई धर्म के लोग चादरपोशी जुलूस में बड़ी संख्या में शामिल होंगे। मण्डी वाले बाबा की दरगाह पर चादरपोशी के बाद समिति की ओर से कब्बाली के मुकाबले का कार्यक्रम संपन्न कराया जायेगा। जिसमें भारत गौरब व गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड अहसान भारती व नसीम अख्तर बानो शिवपुरी तसरीफ ला रहे है। कब्बाली मुकाबले के साथ रात्रि 12 बजे 5 फरवरी लगते ही हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन को मण्डी वाले बाबा की दरगाह पर मनाया जायेगा। जिसमें सर्वधर्म के लोग एक साथ हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन की बधाईयां देंगे, और रोशनी, आतिशबाजी करके मिठाईयां बाटी जायेंगी।
 
चादरपोशी जुलूस को बनाए साम्प्रदायिक सौहार्द की मिशाल: काजी जी  
मण्डी वाले बाबा की दरगाह पर संपन्न होने जा रहे उर्स समारोह के संयोजक शहर काजी जनाब कुतुबुद्धीन सिद्धिकी साहब ने कहा है कि शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति द्वारा मण्डी वाले बाब की दरगाह पर उर्स कार्यक्रम से पहले चादरपोशी के जुलूस की जो रूप रेखा बनाई गई है, और जिसमें जुलूस के साथ हिन्दु, मुस्लिम, सिख, ईसाई धर्म के लोग एक साथ जीप में सवार होकर चलेंगे वह अपने आप में शिवपुरी शहर के लिए साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि शहर के प्रमुख मार्गो से होकर गुजरने वाले जुलूस में ज्यादा-ज्यादा संख्या में लोग शामिल होकर नगर को अमन और भाईचारे का संदेश दें, और जुलूस में शामिल लोगो का ईस्तकवाल करके उन्हें प्रेरित करें कि शिवपुरी शहर में ऐसे आयोजनेां के लिए शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति के लोग हमेशा तत्पर रहें।
 
मोहम्मद साहब का जन्मदिवस बनेगा अमन का प्रतीक: बत्रा  
शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति द्वारा संपन्न कराये जा रहे उर्स समारोह की रात्रि को हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन को मनाये जाने पर प्रंसन्नता जाहिर करते हुए उर्स कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव रविन्द्र सिंह बत्रा ने कहा कि शिवपुरी शहर में समिति द्वारा संपन्न कराये जा रहे उर्स समारोह के दौरान हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिवस मनाया जाना शिवपुरी शहर के लिए  साम्प्रदायिक सौहार्द के साथ सर्वधर्म के लिए अमन एवं भाईचारे का  प्रतीक बनेगा। उन्होंने कहा कि ईद मिलादुन्नावीं बारह बफात को मुस्लिम भाई तो प्रात: काल 5 फरवरी को मनायेंगे। लेकिन सर्वधर्म के लोगो द्वारा 4 फरवरी की रात्रि 12 बजे के बाद हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन मनाये जाने की पहल शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति ने जो की वह अपने आप में अनुकरणीय होगी।  उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में उपस्थित होकर मण्डी वाले बाबा की दरगाह पर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन मनाने के लिए सर्वधर्म के लोग उपस्थित हो।