श्रीराम का चरित्र देता है प्रेरणा : शाश्वत जी महाराज

शाश्वत जी महाराज
शिवपुरी- जीवन में यदि सत्यकर्म करने का कभी विचार मन में आए तो केवल श्रीराम के भाव को धारण करें। ऐसा करने से मनुष्य स्वत: ही श्रीराम के चरित्र का चित्रण न केवल महसूस करेंगे बल्कि इस आचरण को यदि वह अपने मानव रूपी शरीर में उतार लें तो निश्चित रूप से उसका कल्याण भी होगा। भगवान श्रीराम का चरित्र हमें प्रेरणा देता है कि जीवन की बुराईयों को छोड़कर सत्य का मार्ग अपनाएं और इस संसार का प्राणी आज यह भूल गया है तभी तो वह गर्त में जा रहा है इससे बचने के लिए ही बार-बार श्रीराम भगवान विभिन्न अवतार में इस पृथ्वी पर आकर कल्याणमयी कार्य करते है।
 
भगवान श्रीराम के इस जीवन की प्रेरणा दे रहे थे प्रख्यात बाल संत शाश्वत जी महाराज जो स्थानीय ग्राम डंगरवाहा उ.प्र. में भव्य संगीतमय श्रीराम कथा का वाचन करते हुए श्रीराम जन्मोत्सव के बारे में उपस्थित धर्मप्रेमीजनों को अवगत करा रहे थे। इस अवसर पर उल्लास के साथ भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया गया।

आयोजन समिति के संयोजक रहीस यादव कॉन्टे्रक्टर, अफसर सिंह यादव व सतीश यादव फौजी जिपं सदस्य दिनारा सपरिवार द्वारा डंगरवाहा में श्रीरामकथा एवं हनुमान मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजन किया गया है। जहां श्रीरामकथा व कथा वाचक बालसंत शाश्वती महाराज का पूजन-अर्चन इस आयोजन के मुख्य यजमान श्रीमती रामवती-कल्याण सिंह यादव दाऊ(पूर्व प्रधान) द्वारा किया गया। तत्पश्चात कथा में बालसंत ने भगवान श्रीराम जन्मोत्सव कथा का वर्णन सुनाया। कथा के चरण में जब श्रीराम जन्मोत्सव का अवसर आया तब एक छोटी सी टोकरी में अबोध बालक को भगवान श्रीराम के चित्रण अनुसार कथा स्थल पर चहुंओर धर्मप्रेमीजनों को धर्मलाभ दिलाने के लिए दर्शन कराया। जहां भगवान श्रीराम के दर्शन कर धर्मप्रेमीजनों ने उनके पैर छूकर आशीर्वाद ग्रहण किया। इस अवसर पर भव्य पुष्प वर्षा कथा के दौरान बालसंत शाश्वत जी महाराज द्वारा श्रीराम जन्मोत्सव मना रहे धर्मप्रेमीजनों पर की गई। भगवान राम के जन्मोत्सव पर कथा स्थल व पाण्डाल को बड़े ही आकर्षक ढंग से सजाया गया था। कल(आज)25 जनवरी को कथा में भगवान श्रीराम विवाह के लिए बारात निकाली जाएगी। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री श्री 1008 परम पूज्य संत रविशंकर जी महाराज रावतपुरा सरकार एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता करने के लिए श्री श्री 1008 परम पूज्य महन्त वैदेही बल्लभशरण जी महाराज बल्लभकुंज पीठाधीश अयोध्या धाम विशेष रूप से मौजूद रेंगे जो कि राम बारात में शामिल होकर श्री हनुमान मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का लोकार्पण भी करेंगे। आभार प्रदर्शन पं.ओमप्रकाश चौबे द्वारा किया गया। प्रतिदिन आयोजित होने वाली कथा में धर्मलाभ लेने का आग्रह आयोजन समिति के संयोजक रहीस यादव कॉन्टे्रक्टर, अफसर सिंह यादव व सतीश यादव फौजी जिपं सदस्य दिनारा सपरिवार द्वारा की गई है।