सुरवाया में प्रसव केन्द्र का शुभारंभ कर विस्तार के लिए 1 लाख रूपये की घोषणा

शिवपुरी. ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदेश सरकार की योजनाओं के मुताबिक हर वर्ग को लाभ दिलाने के उद्देश्य से कई योजनाऐं संचालित है इसी क्रम में सुरवाया में भी अब आदिवासियों के सुरक्षित प्रसव के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं यूनीसेफ के तकनीकि सहयोग से प्रसव केन्द्र का शुभारंभ किया गया है निश्चित रूप से ग्रामीणों के लिए यह प्रसव केन्द्र लाभकारी होगा और अब ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को भी सुरक्षित प्रसव कराया जा सकेगा। उक्त वक्तव्य दिए शिवपुरी विधायक माखन लाल राठौर ने जो स्थानीय सुरवाया क्षेत्र में नवीन प्रसव केन्द्र के शुभारंभ अवसर पर ग्रामीणों व उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे।
जिले के सुरवाया क्षेत्र में प्रसव केन्द्र का शुभारंभ आज विधायक माखन लाल राठौर के करकमलों से किया गया। जहां विधायक श्री राठौर ने इस प्रसव केन्द्र के शुभारंभ के साथ ही अन्य सुविधाओं के विस्तार के लिए विधायक निधि से 1 लाख रूपये दान देने की घोषणा की। इस घोषणा के साथ वहां मौजूद सुरवाया के ही सेवा सिंह(पापाजी) सरदार ने भी ग्रामीण क्षेत्र की दुर्दशा को भांपते हुए स्वेच्छानुदान से सहयोग के लिए चिकित्सालय हेतु जमीन दान में देने की घोषणा की। इन घोषणाओं से ग्रामीणों में हर्ष है और उन्होंने विधायक  व सेवासिंह के प्रति आभार माना। 

सुरवाया के इस प्रसव केन्द्र से आसपास के 23से अधिक गांव के ग्रामीण लाभान्वित होंगे जिसमें 50 प्रतिशत से अधिक आदिवासी क्षेत्र के ग्रामीणजन शामिल हो। प्रसव केन्द्र के शुभारंभ अवसर पर विशेष रूप से सीएमएचओ डॉ.आर.एस.दण्डौतिया, डीआईओ डॉ.संजय ऋषीश्वर, बीएमओ डॉ.करोठिया, सीडीपीओ राहुल पाठक एवं यूनीसेफ कंसल्टेण्ट डॉ.रामकुमार राय, मनोज भार्गव, प्रमोद कटारे, अमित राठौर विकासखण्ड समन्वयक विशेष रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में सुरवाया क्षेत्र की लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत लाभान्वित हितग्राहियों को एन.एस.सी. भी वितरित की गई।