शासन की योजनाओं के प्रति प्रतिबद्ध है प्रशासन: आर.बी.प्रजापति

आर.बी.प्रजापति
अपर कलेक्टर शिवपुरी
अशोक सम्राट
शिवपुरी- जिस शासकीय जिम्मेदारी के निर्वहन की जिम्मेदारी हमें शासन ने सौंपी है निश्चित रूप से उस जिम्मेदारी का निर्वहन हम अपनी पूर्ण ईमानदारी के साथ कर भी रहे है यही कारण है कि आज भी योजनाओं की कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति को भी शासन की योजनाओं का लाभ प्रदाय करना हमारा नैतिक कर्तव्य है और करोड़ों रूपयों की योजनाओं के क्रियान्वयन में जिला प्रशासन पूर्ण तन्मयता से इन योजनाओं को क्रियान्वित करने में भी अव्वल है।

प्रदेश शासन के निर्देशों का पालन कर इन योजनाओं के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाना ही शासन का कर्तव्य है। यह विचार व्यक्त किए प्रभारी कलेक्टर के रूप में कार्यरत अपर कलेक्टर आर.बी.प्रजापति ने जो हमारे संवाददाता से अनौपचारिक चर्चा के दौरान शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन को मूर्त रूप देने के साथ-साथ इनका लाभ लेने वाले हितग्राही के प्रति सजगता बरत कर उन्हें योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए प्रतिबद्धता प्रदर्शित कर रहे है। 

शिवपुरी जिले में प्रदेश शासन की योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए यूंू तो जिला कलेक्टर जॉन किंग्सली को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सांैपी गई  लेकिन इस जिम्मेदारी के चलते जब कभी जिला कलेक्टर जॉन किंग्सली किसी कार्यवश बाहर होते है तो इस नैतिक जिम्मेदारी के निर्वहन का जिम्मा प्रभारी कलेक्टर के रूप में अपर कलेक्टर के पद पर पदस्थ आर.बी.प्रजापति पर होता है जो बखूबी प्रशासन द्वारा सौंपी गए इस कर्तव्य का पूर्ण ईमानदारी के साथ निर्वह करते है। अपर कलेक्टर आर.बी.प्रजापति से जब हमारे संवाददाता ने अनौपचारिक चर्चा की तो उन्होंने सर्वप्रथम शासन की योजनाओं को हर पात्र हितग्राही को लाभ दिलाने की प्रमुखता बताई और कहा कि हम प्रतिबद्ध है शासन की उन योजनाओं के प्रति जो प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जन-कल्याण के लिए संचालित कर रहे है। इन योजनाओं में प्रदेश के शिवपुरी जिले में हर पात्र हितग्राही उसे संबंधित योजना से लाभ दिलाया गया है। श्री प्रजापति मानते है कि यदि कार्य में पूर्ण ईमानदारी के साथ पारदर्शिता बरती जाए तो हर कार्य आसानी से हो जाता है। कुछ इसी प्रकार का रवैया वह अपने कार्यकाल के दौरान अपनाते है। 

शासन की चाहे कोई भी योजना हो अथवा प्रशासन द्वारा सौंपी गई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी। इन सभी को अपर कलेक्टर श्री प्रजापति  शांतिपूर्ण ढंग से अपने स्तर पर निबटाने में दक्षता हासिल किए हुए है। श्री प्रजापति ने हमेशा से प्रदेश की योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए अपने अमले को भी दुरूस्त किया है चाहे वह जनसुनवाई का कोई मामला हो अथवा किसी अन्य योजना का या किसी समस्या से संबंधित आवेदन का इन सभी को अपर कलेक्टर श्री प्रजापति ने अपने अमले के साथ न केवल समस्याओं का समाधान निकला बल्कि कई गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाकर उन्हें आत्मनिर्भर भी बनाया। 

श्री प्रजापति ने अंत में अपने उद्देश्य का उल्लेख करते हुए बताया कि शासन की योजनाओं के प्रति वह संवेदनशील है और हर स्तर पर संंबंधित योजनाओं का क्रियान्वयन समय पर हो, शासन के अधिकारी-कर्मचारियों को आने वाली कोई भी परेशानी हो अथवा किसी गरीब की कोई सुनवाई इन सभी मामलों को वह अच्छी तरह समझकर उसे हल करने की बात कहते है। यहां बताना होगा कि यदि इसी प्रकार कोई शासकीय सेवक अपने कार्य के प्रति पूर्ण ईमानदारी व पारदर्शिता बरतता है तो निश्चित रूप से शिवपुरी प्रदेश के विकास की पंक्ति में अग्रिम लाईन पर खड़ा होगा जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री भी इस जिले के प्रशासनिक अमले की प्रशंसा किए बगैर नहीं रह पाऐंगे।