Posts

Showing posts from April 18, 2016

ट्रक ने बाइक सवारों को उड़ाया, दोनों की हालात गंभीर

Image
शिवपुरी। अभी अभी खबर आ रही है की जिले के तेंदुआ थाना अंतर्गत देहरवारा के पास फोरलेन पर एक अज्ञात ट्रक ने बाइक सवारों को उडा दिया। जिससे बाइक पर सवार फूफा भतीजे गम्भीर रूप से घायल हो गए।
जानकारी के अनुसार रघुबीर पुत्र बाबू रावत उम्र 36 वर्ष निवासी खोरगार अपने भतीजे नन्ने पुत्र विजय रावत उम्र 30 वर्ष निवासी वेहटा पंडोरा दोनों अपनी बाइक से घर वेहटा जा रहे थे। तभी फोर लाइन पर पीछे से आ रहे अज्ञात ट्रक ने तेजी और लापरबाही से ट्रक चलते हुए टक्कर मार दी जिससे दोनों युवक गम्भीर रूप से घायल हो गया। टक्कर के बाद ट्रक चालक ट्रक लेकर मौके से फरार हो गया। जिन्हें जिला चिकित्सालय में भर्ती किया जहाँ दोनों युवकों की हालात नाजुक बनी हुई है।

शादी में पत्नि को गैर मर्द से बाद करते देख पति ने लगा ली फांसी

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र में थाने के पीछे निवासी एक व्यक्ति ने स मेलन में से लौट कर फॉसी लगा ली। जिससे उसकी मौत हो गई ।
जानकारी के अनुसार कोलारस में गायत्री कॉलोनी में निवासरत विष्णु कुशवाह उम्र 35 वर्ष ने गृह क्लेश के चलते फॉसी लगा कर आत्महत्या कर ली। बताया गया है कि उक्त मृतक कल रात को अपने परिवार के साथ स मेलन में गया हुआ था। जहां पर उसने अपनी पत्नि को किसी से गैर मर्द से बात करते देख लिया था । पत्नि की इस हरकत मृतक को पंसद नही आई और घर आकर पत्नि के साथ मारपीट कर,खुद फांसी पर झूल गया। 

दूल्हे ने मारी तोरण में तलवार और जा लगी महिला मेंं

Image
कोलारस। जिले के कोलारस तहसील में आयोजित कुशवाह समाज के स मेलन मे उस समय हडंकप मच गया जब दूल्हे ने पौर के दरवाजे पर टंगे तोरण को तलवार से मारने की कोशिश की और तलवार तोरण पर न लगते हुए एक महिला के सिर में जा लगी। 
जगह शादी मे सामिल होने आई महिला को तलवार मीना के सिर में लग गई। जिससे मीना कुशवाह पति दामो निवासी विजौरा थाना वैराड गंभीर रूप से घायल हो गई।
जानकारी के अनुसार बीती रात्री में कोलारस मे आयोजित कुशवाह समाज के स मेलन में शामिल होने मायापुर का दूल्हा आया था। शादी में एक रस्म जब दूल्हा बारात लेकर दुल्हन के दरवाजे पर आता है।
तो दरवाजे पर एक लकडी को तोरण टंगा होता है उसमे तलवार मार कर ही दूल्हा अंदर प्रवेश करता है तोरण मारने के बाद ही दुल्हन पीले चावल फैक कर अंदर आने का निमंत्रण देती है।
इसी तोरण मारने की रस्मआदायगी में दूल्हा का संतुलन बिगड गया और उसके हाथ की तलवार जा लगी दुल्हाने पक्ष से मेहमानेी करने आई मीना कुशवाह पत्नि दामो निवासी बिजौरा थाना बैराड में जा लगी जिससे महिला घायल हो गई।
 हंालाकि सामाजिक मामला होने की वजह से मामले को सामाजिक लोगो ने वही थाम लिया। घायल महिला को अस्पता…

पुख्ता सूचना के बाद बाल विवाह नही रोक पाया प्रशासन

Image
विकास कुशवाह/कोलारस। एक तरफ तो बाल विवाह रोकने के लिए शासन करोडो रूपये फूक रही है वही दूसरी और प्रशासनिक अधिकारी सूचना के बाद भी इस कुप्रथा को रोकने मे दिलचस्पी तक नही दिखा रहे। 
बाल-विवाह का ऐसा ही मामला कोलारस मे सामने आया है। सूत्र बता रहे है कि बीती रात कोलारस के पी एस स्कूल के पास कुशवाह समाज का सामूहिक विवाह समारोह का कार्यक्रम रखा गया था जिसमें कि सामूहिक विवाह स मेलन में नाबालिग जोड़ो का विवाह कराया जा रहा था। 
जिसकी जानकारी पहले ही पत्रकारो ने फोन के माध्यम से जि मेदार अधिकारी को दी गई की स मेलन में नाबालिग जोड़े होने की आशंका है। जिसकी जांच कराई जाए और नाबालिक जोड़ो की शादी  जिस पर कोलारस अनुविभागीय अधिकारी ने मामले को दिखबाने कि बात कही ।  
स मेलन कमेटी द्वारा नाबालिक उम्र में शादी करबाकर बच्चे बच्चियों के भविष्य से खिलवाड किया जा रहा है। जिसमें उनके मां बाप भी शामिल है।
जागरूक नागरिको ने प्रशासन के अधिकारियों से लगातार फोन पर बताया कि यह नाबालिको की शादी कराई जा रही है। परन्तु प्रशासन के अधिकारी यही कहते नजर की अभी टीम पहुचां रह है और जांच कराई जा रही है।
परन्तु नाबालिको क…

मेला घूमने गई नाबालिका का अपहरण

Image
कोलारस। कोलारस नगर में बीते रोज शीतला माता मंदिर पर लगने वाले मेले को दे ाने गई एक 15 वर्षीय नावालिका के गायव होने के मामले में पुलिस ने अपहरण का मामला दर्ज किया है। 
फरियादी रमेश कुशवाह निवासी तिवारी मोहल्ला कोलारस ने पुलिस को बताया कि उसकी 15न वर्षीय लड़की परिवार के बच्चों के साथ शीतला माता का मेला दे ाने के लिये गई थी जो मेले से अचानक लापता हो गई। 
लड़की की स ाी जगह ाोजवीन की गई परंतु पता नहीं चला। उसकों डेहरवारा निवासी हरिबल्ल ा कुशवाह बहलाफुसला कर ागा ले गया। बीते रोज रविवार को कोलारस पुलिस ने हरिबल्ल ा के  िालाफ अपहरण का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

4 वर्ष की बच्ची से बलात्कार के आरोपी को 10 वर्ष का कारावास

Image
शिवपुरी। आज विशेष  सत्र न्यायाधीश बीके श्रीवास्तव ने 4 वर्षीय मासुम से बलात्कार के मामले की सुनवाई करते हुए इस मामले के आरोपी कल्ला राठौर को 10 वर्ष की जेल और 10 हजार रू के अर्थदंंड से दंडित किया है अर्थदंड न देने पर आरोपी को एक माह का अतिरिक्त कारवास और भुगतना होगा।  
अभियोजन के अनुसार घटना दिनांक 15 अक्टूबर 2015 को लगभग 11:30 बजे फरियादी रामसखी निवासी बीज गोदाम के पीछे मनियर ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि में अपनी 4 वर्षीय पुत्री को घर पर उसके पिता के साथ छोड़कर टमाटर बीनने के लिए पाटई होटल पर गई थी। 
बच्ची के पिता मजदूरी करने के लिए चले गए और बच्ची घर पर अकेली थी। तभी पास में ही रहने वाला कल्ला राठौर बच्ची को अपने साथ गोदी में ले जाकर उसके साथ बलात्कार की घटना को अंजाम देकर घर पर छोड़कर चला गया। 
इस बात की जानकारी पिता उ मेद को जब लगी तब वह घर लौटकर आये बच्ची रो रही थी और उसके कपड़े खून से बिगड़े हुए थे। उसने इस बात जानकारी तत्काल बच्ची की माँ को फोन पर दी और उन्होंने तत्काल आकर इस बात की रिपोर्ट कोतवाली में दर्ज करा दी। 
जिस  पर से पुलिस ने तत्काल आरोपी को गिर तार कर अभियोग पत्र न्यायालय में…

....तो मैं क्या करूं | यशोधरा नही गई अपने वोटरो के साथ

Image
शिवपुरी। जिस सरकार में रहकर न्यायालय को सर्वोच्चता प्रदान की जाती है उसी सर्वोच्च फैसले को प्रदेश की उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने ना केवल मानकर इतिश्री कर ली बल्कि इस आदेश के बाद भी वह जनता के बीच अपना पक्ष नहीं रख सकी और कह बैठी कि ...मैं क्या करूं।
जी हां! बात हो रही है प्रदेश की उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की जिन्होनें गत दिवस शिवपुरी दौरे के समय मप्र शासन द्वारा सभी निजी विद्यालयों में एनसीईआरटी पुस्तकों की अनिवार्यता को लेकर पालक संघ को दो टूक जबाब दे दिया कि मैं क्या करूं,........
बात यहीं खत्म नहीं हुई इसके बाद उद्योग मंत्री ने पालक संघ सहित संपूर्ण अंचलवासियों की भावनाओं को ठेस पहुंचाते हुए यह तक कहा कि यदि आपके पास बच्चों को निजी स्कूल में पढ़ाने के लिए फीस नहीं है तो फिर निकाल दीजिए और सरकारी स्कूल में दाखिल दिलाकर पढ़ाऐं। 
एक संभ्रांत और सुशिक्षित जनप्रतिनिधि से इस तरह के वार्तालाप और बयानबाजी को लेकर पालक संघ ने इसकी कड़े शब्दों में निंदा की है। हालांकि तत्समय पालक संघ ने मंत्री के बयान को लेकर कोई मोर्चा नहीं खोला लेकिन आज भी पालक संघ अपनी मांगों को मनवाने क…

2 फूल लेकर तात्याटोपे पर एहसान जताने पहुंचे भाविप के सदस्य

Image
शिवपुरी। खुद को समाजसेवी कहने वाले भारत विकास परिषद के लोग समाजसेवा कम दिखावा ज्यादा करते नजर आते हैं। भारत में आजादी की पहली क्रांति की शुरूआत करने वाले वीर शहीद तात्याटोपे के बलिदान दिवस के अवसर पर भारत विकास परिषद के सदस्य 2 फूल लेकर एहसान जताने जा पहुंचे। पुष्प अर्पित किए, फोटो खिचाएं और अपनी दुकानदारी में लग गए। 
जिस व्यक्ति ने समाज के लिए पूरा जीवन न्यौछावर कर दिया, उसकी श्रृद्धांजलि स्वरूप समाजसेवियों ने 1 दिन भी खर्च नहीं किया। तपती गर्मी में तात्याटोपे के नाम की एक प्याउ तक नहीं लगवाई। समझ नहीं आता, ऐसे समाजसेवियों को प्रोत्साहित करें भी तो क्यों।

गुरूगोरख नाथ जन्मभुमि विवाद: तरूण सत्ता ने किया भास्कर की खबर का खडंन

Image
शिवपुरी। आज दैनिक भास्कर ने एक खबर प्रकाशित की है कि शिवपुरी नगर गुरूगोरख नाथ की जन्मस्थली है। इस खबर का खंडन आज तरूण सत्ता ने कर दिया कि कोई प्रमाण नही है कि गुरू गोरख नाथ यहां जन्मे है। 
आज सुबह दैनिक भास्कर अखबार ने खबर प्रकाशित की थी और उसमे यहां दावा एक मात्र वर्जन के आधार पर कर दिया था कि नाथ संप्रदाय के गुरू गोरखनाथ की जन्मस्थली शिवपुरी में ही है और जिस बाबडी का जीर्णोद्वार गोरखनाथ मंदिर में परिसर में प्रशासन द्वारा किया जा रहा है वह गोरखकुंड है इसी कुंड में से गुरूगोरख नाथ का प्रकाट्य हुआ था। 
लेकिन भास्कर इसी खबर का खडंन बडी ही दमदारी से शिवपुरी से सांध्य प्रकाशित तरूण सत्ता ने कर दिया संपादक अशोक कोचेटा के एक लेख ने दावा किया है कि कोई ठोस प्रमाण नही है कि गोरखनाथ यहां शिवपुरी में जन्मे है। लेख में दावा किया है कि गुरू गोरखनाथ की जन्म स्थली शिवपुरी थी यह गलत और भ्रामक जानकारी है। हालांकि सच्चाई तो यह है कि गोरखनाथ का जन्म कब और कहां हुआ था। इसके बारे में पुख्ता और प्रामाणिक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। 
लेकिन जो कुछ भी दस्तावेज, किताबें और समकालीन महापुरूषों के बारे में जानका…

गुरु गोरखनाथजी की कथा और स्थान

Image
गोरखनाथ के गुरु मत्स्येन्द्रनाथ (मछंदरनाथ) थे। इन दोनों ने नाथ सम्प्रदाय को सुव्यवस्थित कर इसका विस्तार किया। इस सम्प्रदाय के साधक लोगों को योगी, अवधूत, सिद्ध, औघड़ कहा जाता है।
शिवजी का योगी अवतार  गुरु गोरखनाथ हठयोग के आचार्य थे। कहा जाता है कि एक बार गोरखनाथ समाधि में लीन थे। इन्हें गहन समाधि में देखकर माँ पार्वती ने भगवान शिव से उनके बारे में पूछा। शिवजी बोले, लोगों को योग शिक्षा देने के लिए ही उन्होंने गोरखनाथ के रूप में अवतार लिया है। इसलिए गोरखनाथ को शिव का अवतार भी माना जाता है। इन्हें चौरासी सिद्धों में प्रमुख माना जाता है। इनके उपदेशों में योग और शैव तंत्रों का सामंजस्य है। 
नाथ साहित्य के आरंभकर्ता  ये नाथ साहित्य के आरम्भकर्ता माने जाते हैं। गोरखनाथ की लिखी गद्य-पद्य की चालीस रचनाओं का परिचय प्राप्त है। इनकी रचनाओं तथा साधना में योग के अंग क्रिया-योग अर्थात् तप, स्वाध्याय और ईश्वर प्रणिधान को अधिक महत्व दिया है। गोरखनाथ का मानना था कि सिद्धियों के पार जाकर शून्य समाधि में स्थित होना ही योगी का परम लक्ष्य होना चाहिए। शून्य समाधि अर्थात् समाधि से मुक्त हो जाना और उस परम शिव के…

हार को भी जीत के रूप में देखने वाले वीर योद्धा थे तात्याटोपे: प्रहलाद भारती

Image
शिवपुरी। स्वराज संस्थान संचालनालय म.प्र. शासन संस्कृति विभाग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किये जाने वाला शहीद तात्याटोपे मेले का आज कार्यक्रम के मु य अतिथि पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने शुभारंभ किया।
 इस दौरान उनके साथ कलेक्टर राजीवचन्द्र दुबे, एसपी मो. युसुफ कुर्रेशी, जेलर व्हीएस मौर्य वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव, मौजूद रहे। कार्यक्रम में अपने उदगार व्यक्त करते हुए मु य अतिथि प्रहलाद भारती ने अमर हुतात्मा तात्याटोपे की वीरता प्रशंसा करते हुए कहा कि तात्याटोपे जैसे वीरों ने भारत वर्ष की पावन धरा पवित्र कर दिया है। 
तात्याटोपे अपनी हार को भी जीत मानते थे और हार के कारणों को खोज कर वह जीत का रास्ता प्रशस्त करते थे। जब वह दुश्मनों के समक्ष अपने गुरिल्ला युद्ध का प्रदर्शन करते थे तो दुश्मन आश्र्चचकित रह जाते थे। 
गुरिल्ला युद्ध के कारण अंग्रेज उनसे हमेशा भयभीत रहते थे। कार्यक्रम में पत्रकार प्रमोद भार्गव ने भी अपना वक्तव्य दिया। इस दौरान स्कूली छात्र एवं छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुतियां दी। 
कार्यक्रम का शुभारंभ प्रात:8 बजे शिवपुरी जिला जेल से मशाल यात्रा के साथ हुआ जो का…

शोक समाचार: गुप्ता इलैक्ट्रिकल्स के संचालक रामजीलाल गुप्ता नही रहे

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि शहर के प्रसिद्व व्यवसाई गुप्ता इलैक्ट्रिकल्स के संचालक रामजीलाल गुप्ता पुत्र स्व: श्री कल्याण गुप्ता कार्यावाले नही रहे है। उन्होन अपनी अंतिम सांस 5 बजे शिवपुरी अस्पताल मे ली है। 
जानकारी के अनुसार रामजीलाल गुप्ता अपने पीछे पूरा भरा पूरा परिवार छोड गए है उनका 1 पुत्र और 3 पुत्रिया है, स्व: गुप्ता जी की 2 पुत्रिया डॉ. है और एक पुत्री बैंक में है। स्व: रामजीलाल गुप्ता पिछले 1 वर्ष से कैंसर की बीमारी से लड रहे थे। आज दोपहर को उनकी अचानक स्वास्थय बिगड गया और उन्है शिवुपरी जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि उन्होने 5 बजे अंतिम सांस ली है। उनके इस अचानक निधन से परिवार और शहर के व्यापारियों में शोक की लहर है।

दुल्हन ने शराबी दूल्हे को छोड़ बराती संग ब्याह रचाया

Image
शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के ग्राम राजापुर कछौआ में शनिवार की रात दूल्हा बना युवक रूपसिंह विवाह मंडप में फेरे लेने पहुंचा तो लड़की सपना लोधी ने शादी से इनकार कर दिया लड़की का आरोप था कि लड़का नशे में था और उसके पैर लडख़ड़ा रहे थे वहीं रूपसिंह का कहना था कि लड़की सुंदर नहीं थी, इसलिए उसने शादी से मना कर दिया। 
लड़की के परिजनों ने रविवार को लड़की का विवाह बूधौन राजापुर निवासी अरबिंद लोधी से कर दिया मामले की जानकारी लगते ही पिछोर पुलिस व डायल 100 भी मौके पर पहुंच गई।
बताया जा रहा है कि  पचावली निवासी रूपसिंह का विवाह राजापुर कछौआ में सपना लोधी नाम की लड़की से तय हुआ था तय समय पर रूपसिंह बारात लेकर राजापुर कछौआ पहुंचा।
जैसे ही बारात चड़ी और फेरों की तैयारी होने लगी तो दूल्हे को नशे में दुल्हन बनी लड़की ने जब रूपसिंह को लडख़ड़ाते व अर्नगल वार्तालाप करते देखा तो उसने परिजनों से कह दिया कि वह इस शराबी दूल्हे से शादी नहीं करेगी इसके बाद दोनों पक्षों में विवाद की स्थिति हो गई।
 इस पूरे घटनाक्रम के बाद गांव व समाज के लोग एकत्रित हुए और उन्होंने दोनों पक्षों को बैठाकर समझाया और दूल्हे से कहा कि …

तात्याटोपे: कभी अंग्रेजों को राह दिखाते, कभी सिंधिया की फौज भड़काते

Image
उपदेश अवस्थी। तात्याटोपे का जीवन परिचय तो शिवपुरी के बच्चे बच्चे को रटा हुआ है। ये भी सभी जानते हैं कि वो छापामार युद्ध में निपुण थे परंतु बहुत कम लोग जानते हैं कि वो भेष बदलकर ऐसे ऐसे कारनामे करते थे कि अंग्रेज भी कंफ्यूज हो जाते थे। तात्या आजादी की लड़ाई के एक ऐसे योद्धा हैं जिनकी पूरी कहानी आज तक इतिहास में दर्ज नहीं हुई, क्योंकि इतिहास का लेखन तो अंग्रेजों की रिपोर्ट के आधार पर हुआ और अंग्रेजी रिपोर्ट में तात्या कई नामों से दर्ज हैं।

वो अचानक अंग्रेज छावनियों पर हमला करते। मारकर मचाते और गायब हो जाते थे। ज्यादातर हमलों में तो हताहत हुए अंग्रेज सैनिक उन्हें पहचान ही नहीं पाए। इस तरह के हमले कर उन्होंने अंग्रेजों की सैन्य शक्ति तो कमजोर की ही, खजाना भी लूटा। साथ साथ अंग्रेजी सेना में शामिल भारतियों को आजादी की लड़ाई के लिए प्रेरित भी किया। छापामार हमले में वो अक्सर भारतीय सैनिकों को अभय दान दे दिया करते थे।

तात्याटोपे की तलाश कर रहे अंग्रेज अधिकारियों से वो भेष बदलकर मिलते और उनके मुखबिर बन जाते। इस तरह वो बड़ी आसानी से अंग्रेजों को मिसगाइड करते रहते थे।

अफसरों से अपनी पहचान का लाभ …

खनियाधाना में दिनदहाडे व्यापारी लूटा

Image
खनियाधाना। नगर में बदमाशों के हौसले बुलंद हैं और वह आए दिन अपने कारनामों को अंजाम देने में जुटे हुए हैं। इसी क्रम में रविवार की दोपहर 1 बजे बदमाशों ने सीतापाठा रोड स्थित एक गल्ला व्यापारी को अपना निशाना बना डाला और कट्टे की नोक पर मारपीट कर करीब 32 हजार रुपयों से भरी पेटी लेकर गायब हो गए। 
दिन दहाड़े  हुई लूट की इस घटना में गल्ला व्यापारी को गंभीर चोटें आईं हैं। पुलिस ने गल्ला व्यापारी की रिपोर्ट पर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ लूट का मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है। 
बदमाशों की लूट का शिकार बने गल्ला व्यापारी जयकुमार जैन पुत्र विद्याचंद्र जैन निवासी बंसीबट मोहल्ला ने बताया कि रविवार की दोपहर वह अपनी सीतापाठा रोड स्थित अपनी गल्ले की दुकान पर बैठे थे तभी लाल रंग की अपाचे बाइक पर सवार हो तीन अज्ञात लोग दुकान पर आए और गेहूं का भाव पूछा। 
गल्ला व्यापारी ने 1400 रुपए क्विंटल बताया। तभी तीनों बदमाशों में से एक ने गल्ला व्यापारी की कनपटी पर कट्टा अ?ा दिया और दो अन्य बदमाशों ने डंडों से व्यापारी की मारपीट शुरू कर दी। अचानक हुए इस हमले में व्यापारी जयकुमार जैन जैसे ही लहूलुहान हो जमीन पर गिरे…

कोलारस में बाप ने किया 13 साल की बेटी का बलात्कार

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि कोलारस थाना क्षेत्र के अतंर्गत पड़ौरा स्थित भेडफ़ार्म पर एक बाप ने अपनी 13 वर्षीय बेटी का बलात्कार कर दिया है। बताया जा रहा है कि बेटी की ओर से मां ने अपने पति के खिलाफ मामला दर्ज कराया। 
पुलिस के मुताबिक धनीराम नाथ सपेरा निवासी महलगांव थाना सिटी सेंटर ग्वालियर कुछ दिनों से पत्नी और 13 साल की बेटी के साथ पड़ोरा भेड़ फार्म पर रह रहा है। शनिवार शाम 4 बजे धनीराम सपेरा अपनी पुत्री को घर से लकड़ी बीनने के बहाने जंगल में ले गया। 
यहां पिता ने अपनी बेटी का बलात्कार कर दिया। और बेटी को धमकी दी कि घर मां को बताया तो कुल्हाडी से काट देगा। बेटी डरी सहमी घर पहुंची और मां को सारा घटनाक्रम बताया। मां ने थाने जाकर अपनी नाबालिग बेटी की ओर से पिता के खिलाफ मामला दर्ज कराया।

शिवपुरी में संभाग की पहली वेदशाला: प्रथम किस्त 25 लाख जारी

Image
शिवपुरी। सिद्वेश्वर मंदिर के समीप राधाकृष्ण जुगल किशोर मंदिर पर ग्वालियर-चंबल की प्रथम वेदशाला का निर्माण होने जा रहा है इसके लिए मप्र शासन ने पहली किश्त के रूप में 25 लाख रू भी जारी कर दिए है।
जानकारी के अनुसार सिद्वेश्वर मंदिर के समीप राधाकृष्ण जुगल किशोर मंदिर जिसे शहर राव की बगिया और गुरू गोर ानाथ का मंदिर भी कहते है। इस मंदि में वेदशाला का निर्माण मप्र शासन के धर्मस्य विभाग द्वारा कराया जा रहा है। इस वेद शाला में 6 माह से लकर 2 साल के कोर्स संचालित कराए जाऐंगे।
इसके लिए प्रदेश के धर्मार्थ और संस्कृति विभाग ने प्रथम किस्त के तौर पर 25 लाख रुपए मंजूर किए हैं। बताया जा रहा है कि इस वेदशाला में 1 करोड रूपए का खर्चा आऐंगा।