जीतने की जिद: जर्मन-इंडो-कनाडा पर्वतारोही टीम में शिवपुरी के रामप्रकाश

शिवपुरी। जीतने की जिद कुछ कर गुजरने का जुनून हो तो व्यक्ति हर सफलता को प्राप्त कर सकता है। कुछ ऐसा ही हैरतअंगेज कारनामा कर दिखाया है शिवपुरी के टूरिस्ट विलेज में एडवेंचर इंस्पेक्टर पद पर कार्यरत रामप्रकाश ने। 

इन्होंने दार्जलिंग में आयोजित हुई जर्मन, कनाडा, इंडिया पर्वतारोही दल में मप्र से एक मात्र पर्वतारोही के रूप में चुने जाने पर अपना प्रदर्शन किया। और अब पर्वत की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा लहराने का वह सपना देखते हैं। 

रामप्रकाश रजक बचपन से ही साहसी खेलों के प्रति रुझान रखते चले आएं हैं और अब पर्वतारोहण के क्षेत्र में वह कुछ नया कर सकें इस दिश में प्रासरत हैं। हाल ही में दार्जलिंग में जर्मन,कनाडा,इंडिया के पर्वतारोहियों के लिए ट्रेनिंग कैंप आयोजित किया गया।

जिसमें विशेषज्ञ प्रशिक्षकों ने पर्वता रोहण के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां और लक्ष्य हासिल करने के गुर सिखाए। इस दल में देश के कई राज्यों के पर्वरोहियों ने भाग लेकर हाथ में तिरंगा ले देश की आन-बान और शान के लिए कुर्बान होने की शपथ भी ली। 

इन राज्यों के प्रतिनिधियों ने की थी भागीदारी 
दार्जिलिंग में आयोजित हुई पर्वतारोहण ट्रिप के दौरान जर्मनी और कनाडा के साथ भारत के विभिन्न राज्यों से चुने गए पर्वतारोहियों को शामिल किया गया। 

जिनमें पंजाब,हरियांणा,महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश से एक मात्र प्रतिनिधि के रूप में राम प्रकाश शमिल हैं। इन्हें पर्वतारोहण की कड़ी ट्रेनिंग दी गई।