इस गांव में आजादी से आज तक हेंडपंप तक नहीं लगा

राजकुमार शर्मा/शिवपुरी। सारा देश ग्राम उदय से देश उदय अभियान में डूबा हुआ है लेकिन शिवपुरी जिले का एक गांव ऐसा भी है जहां आजादी के बाद से आज तक एक अदद हैंडपंप तक नहीं लगा। अटल ज्योति ने भी अटल कसम खाई है कि इस गांव में नही जाऊगीं। इस गांव में जाकर लगता है कि आजाद ही नही हुए है।

बदरवास जनपद पंचायत क्षेत्र से महज 8 किमी दूर स्थित ग्राम धामनटूक पंचायत के ग्राम सिद्धपुरा के लोगों का जीना मात्र एक छोटे से कुण्ड के जल पर चल रहा है। इस कुण्डी में मात्र तीन घंटे में एक कलश पानी आता है। जिसे ग्रामीण लोग मिल वांट कर पीने को विवश बने हुए हैं। 

जबकी शासन प्रशासन बड़े-बड़े बायदे कर लोगों को पीन का पानी उपलब्ध कराने की बायदे किये जा रहे हैं। आलम यह की नाले का गंदा पानी पीने को मजबूर हैं। न ही बिजली है और न ही आने-जाने के लिए सड़क बनाई गई है। 

ग्राम के बिहारी बंजारा, बाबूलाल, नारायण, पप्पू, गंगाराम बंजारा, माँगीलाल व ममता बाई आदि का कहना है कि इतनी भीषण गर्मी में दिन भर पानी भरना पड़ता है जब जाकर पानी की पूर्ति हो पाती है। नाले के पास ही ग्रामीणों ने एक छोटा सा गड्ढा खोद रखा है जहां धीरे-धीरे रिसकर साफ पानी एकत्रित होने लगता है। पानी की एक कुंडी को भरने में करीब 45 मिनिट का समय लगता है इसलिए दिन भर पानी भरकर ही दैनिक पानी खर्च की पूर्ती हो पाती है।