Posts

Showing posts from April 5, 2016

यह कैसा फैसला: तीसरे दर्जे के बाबू को बना दिया परियोजना अधिकारी

Image
शिवपुरी। कलेक्टर शिवुपरी ने जैसे ही आदिम जाति कल्याण विभाग का चार्ज वन विभाग के एक बाबू को सौपा तो पूरे कलेक्ट्रेट में इसकी चर्चा हो उठी कि कैसे जिले के राजपत्रित अधिकारयिों को पछाड़ते हुए एक वन विभाग के बाबू को एक जिला अधिकारी का चार्ज हथिया लिया है। 
31 मार्च 2016 को आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक पद से सेवानिवृत्त हुए आई.यू.खान के रिक्त पद की पूर्ति के रूप में कलेक्टर राजीवचन्द्र दुबे ने वन विभाग के एक मानचित्रकार बी.के.माथुर को प्रभार सौंपकर अपने ही आदेश को कठघरे में खड़ा करने का काम किया है। 
अब कई सवाल यहां पैदा होते है कि क्या पूरे जिला प्रशासन ऐसा कोई राजपत्रित अधिकारी नहीं मिला जिसे यहां प्रभारी के रूप में पदस्थ किया जाए, बाबजूद इसके वन विभाग के एक मानचित्रकार माथुर को आदिम जाति कल्याण विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभाग की जि मेदारी प्रभारी के रूप में सौंपकर उन सभी अधिकारियों को आईना दिखाने का कार्य कलेक्टर ने किया है जो इस पद के प्रति पात्रता रखते है। 
ऐसे में चहुंओर यह जनचर्चा हो रही है कि जिले के मुखिया का यह कदम कहां तक उचित है जो अदने से मानचित्रकार को एक महत्वपूर्ण जि म…

अब हाई कोर्ट का आदेश अमल कराने धरने पर बैठेगा पालक संघ

Image
शिवपुरी। अब शिवपुरी प्रशासन हाईकोर्ट के आदेश को समझ नहीं पर रहा है या और कुछ बात है ये तो राम ही जाने लेकिन पालक संघ मान चुका है कि निजी स्कूलों में NCERT की पुस्तकें लागू करवाने में प्रशासन अब अक्षम नही रहा है। 
इस कारण उसे इस नियम को लागू करवाने जो कि हाईकोर्ट का भी आदेश भी है कलेक्टर शिवपुरी से धरने पर बैठेने की परमिशन मांगी है। आज जनसुनवाई में आवेदन के माध्यम से इसकी परमिशन भी मांगी है। 
ज्ञात हो कि पिछले कुछ दिनो से पालक संघ निजी स्कुलो में एनसीईआरटी की पुस्तके पाठ्यक्रम में शामिल करवाने के लिए जंग लड रहा है लेकिन अभी तक वह इसमे ंसफल नही पा पाया है। इस कारण पालक संघ ने धरने पर बैठेने का फैसला लिया है। 
पढिए यह आवेदन जो कलेक्टर शिवुपरी को जनसुनवाई में सौपा है।  विषय: निजी स्कूलो की मनमानी एवं हाई कोर्ट के आदेशो की अवेहलना के खिलाफ पालक संघ को धरने की अनुमति देने वावत्  महोदय निवेदन है कि आपके द्वारा निजी स्कूलो की जांच में सिद्व पाया गया है कि निजी स्कूल प्रायवेट प्रकाशन की महगी पुस्तकें चलाकर मामनीय हाई कोर्ट एवं केंद्रीय वोर्ड के  आदेश का उल्लघन कर रहे है। इस संवंध में पालक संघ आप…

मुफ्त भोजन के बदले ढाबे पर शराब बेचने का लाईसेंस, रोक सकेंगें नए साहब

Image
बदरवास। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र में हाईवे किनारे ढाबों अबैध शराव के काले कारोबार मे लिप्त है। महज मुफ्त के भोजन के दम पर यह पूरा काला कारोबर संचालित हो रहा है। अब देखना यह भी कि नए कोतवाल साहब इस प्रथा पर कैसे अंकुश लगाऐंगें।
जानकारी के अनुसार बदरवास थाना क्षेत्र में एबी रोड पर पढने कुछ ढाबों पर अवैध रूप से शराब का विक्रय किया जाता है। यह जानकारी थाने के स्टॉफ को भी है। बताया यह भी जा रहा है कि ढाबे पर शराब बेचने की परमिशन थाने के स्टॉफ ने ही दी है। अब देखना यह है कि बदरवास थाने में नए थाना प्रभारी पीपी मुदगल की पोस्टिंग हो चुकी है। वह इस प्रथा को बंद कराते है या यू ही पुलिस की पार्टी ढावे पर बनती रहेगीं। 
इनका कहना है  जिले मे अवैध शराव को रोकने के लिए मेरे द्वारा मुहिम चलाई जा रही है। जिसके तहत अवैध शराब के कारोवार पर अंकुश लगाया जा रहा है। मे मामले की वारीकी से जाच कराता हूॅ। अगर कोई आरक्षक इसमे लिप्त है तो स त कार्यवाही की जाऐगी। मो यूसूफ कुरैशी पुलिस अधीक्षक शिवपुरी

कलेक्टर बदले

Image
भोपाल। मप्र शासन ने एक बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए आठ जिलों के कलेक्टर का भी तबादला कर दिया है। 
टीकमगढ़ कलेक्टर केदारलाल शर्मा को ओएसडी सह संचालक आदिमजाति क्षेत्रीय विकास योजनाएँ,  सतना कलेक्टर संतोष कुमार मिश्रा को संचालक पंचायत राज,  जबलपुर कलेक्टर शिवनारायण रुपला को कमिश्नर ग्वालियर संभाग,  खरगोन कलेक्टर नीरज दुबे को आयुक्त लोक शिक्षण,  रायसेन कलेक्टर जेके जैन को छिंदवाड़ा कलेक्टर,  नरसिंहपुर कलेक्टर नरेश पाल कुमार को सतना कलेक्टर,  छिंदवाड़ा कलेक्टर महेशचंद्र चौधरी को जबलपुर कलेक्टर,  मंडला कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव को रायसेन कलेक्टर,  उप सचिव श्रम अशोक कुमार वर्मा को खरगोन कलेक्टर,  डिंडौरी कलेक्टर छवि भारद्वाज को भोपाल नगर निगम आयुक्त,  उमरिया कलेक्टर कृष्ण गोपाल तिवारी को संचालक गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास,  संचालक कौशल विकास सिबि चक्रवर्ती को एम को नरसिंहपुर कलेक्टर,  अपर आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास प्रियंका दास को टीकमगढ़ कलेक्टर,  संचालक गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास अभिषेक सिंह को उमरिया कलेक्टर,  अपर कलेक्टर नीमच प्रीति मैथिल को मंडला कलेक्टर,  सीईओ जिला पंचायत एवं अपर …

कूड़ा कूड़ा हुआ शहर, अस्पताल में बदबू से मरीज बेहाल

Image
शिवपुरी। पिछले दिनो से सफाई कर्मी हडताल पर है शहर पर सफाई का संकट गहरा गया है। मप्र का अस्पताल भी हड़ताल से अछुता नही रहा है। इस समय अस्पताल में सफाई न होने के कारण मरीज स्वस्थय की जगह और बीमार हो रहे है। 
मप्र 1 अस्पताल का तमगा हांसिल करने वाला जिला अस्पताल इस समय भयंकर गंदगी की चपेट में है। वार्डों में गंदगी के ढेर लगे हुए हैं और नालियां चौक होकर पूरे इलाके में दुर्गंध फैला रही है। यह स्थिति इसलिए हैं क्योंकि नगरपालिका के सफाई कर्मियों की हड़ताल से सहमति व्यक्त करते हुए जिला अस्पताल के सफाई कर्मियों ने भी हड़ताल शुरू कर दी हैं। 
महज तीन दिन में अस्पताल नरक के रूप में तब्दील हो गया है और यहां भर्ती मरीज स्वस्थ होने के स्थान पर और अधिक बीमार हो रहे हैं। अस्पताल में गंदगी के कारण संक्रामक बीमारी फैलने की अंदेशा हो गया है और डॉक्टर भी यहां मरीजों को भर्ती न करने की सलाह दे रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी अस्पताल प्रशासन बेखबर हैं और अस्पताल में सफाई व्यवस्था कैसे बहाल की जाए  इसकी ओर उनका कोई ध्यान नहीं है। 
अस्पताल में घुसते ही गंदगी के जगह-जगह ढेर दिखने शुरू हो जाते हैं। जिन पर मक्खियों का…

घर में घुसे चोरों ने मोबाईल व नगदी पर किया हाथ साफ

Image
शिवपुरी। थाना करैरा क्षेत्र में अज्ञात चोरों ने एक घर को निशाना बनाया और उसमें प्रवेश कर मोबाईल व नगदी सहित लगभग 20 हजार रूपये के माल पर हाथ साफ कर दिया। 
इस मामले में पीडि़त ने दो युवकों पर संदेह जताया और पुलिस में दोनों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। 
थाना करैरा क्षेत्र में फरियादी मनोज पुत्र हरिराम लोधी उम्र 40 वर्ष निवासी करैरा ने बताया कि उसके घर में बीती 17 मार्च को किन्हीं अज्ञात चोरों ने करीब रात 12 बजे से 01 बजे के बीच चोरी की घटना को अंजाम दिया। 
इस चोरी में उसका मोबाईल सहित नगदी मिलाकर करीब 20 हजार रूपये की चोरी अज्ञात चोरों ने अंजाम दिया। इसके बाद पुलिस मामले की जांच कर ही रही थी कि तभी फरियादी ने दो युवकों पर संदेह जताया और इन दोनों की नामजद रिपोर्ट पुलिस में कर दी। 
पुलिस ने फरियादी मनोज की रिपोर्ट पर संदेही के रूप में मनीष साहू व सोनू कोरी निवासीकरैरा के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध कर जांच में ले लिया है। पुलिस ने अप.क्रं.208/16 पर धारा 457,360 के तहत मामले की जांच शुरू कर दी है।

कमरे में अराम कर रही थी विवाहिता,और कमरे में घुस गया

Image
शिवपुरी। थाना बामौरकलां क्षेत्र में एक विवाहिता के साथ आरोपी ने छेड़छाड़ कर दी। घटना के बाद पीडि़त महिला ने पुलिस थाना पहुंचकर आरोपी के विरूद्ध शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। 
थाना बामौरकलां में शिकायत दर्ज कराते हुए विवाहिता रानी पत्नि रामसिंह कोली(परिवर्तित नाम)उम्र 35 वर्ष निवासी ग्राम कालीपहाड़ी ने बताया कि बीते रोज दोपहर के समय वह घर का काम खत्म कर आराम करने कमरे में चली गई थी। 
इसी बीच पीछे से आरोपी भूरा नाई निवासी कालीपहाड़ी वहां आया और उसने विवाहिता के साथ अश£ील छेडख़ानी शुरू कर दी। जब विवाहिता रान नहीं मानी तो उसके साथ आरोपी ने मारपीट भी की लेकिन जब वह अपने कारनामे में कामयाब नहीं हो सका तो मौके से भाग खड़ा हुआ। 
अपने साथ हुई घटना को लेकर विवाहिता रानी ने पुलिस थाना अजाक में अप.क्रं.02/16 पर धारा 354क, 454,323,506 ताहि 3(1)11,3(2)5 क एससीएसटी एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच में ले लिया है।

13 वर्षीय बालिका के साथ बलात्कार का प्रयास

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र के ग्राम बड़ागांव में कल शाम सिंहनिवास के रहने वाले एक आरोपी ने 13 वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म करने का प्रयास किया लेकिन वह सफल नहीं हो सका। 
पीडि़त बालिका ने उक्त घटना की शिकायत थाने में दर्ज करा दी। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ 354 ख, 7/8 पीसीएसओ एक्ट की धारा 2012 सहित 3(1)11 एससीएसटी एक्ट  के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार 13 वर्षीय बालिका कल शाम 4 बजे खेत पर बंधे जानवरों को पानी पिला रही थी और उसकी माँ पास में स्थित एक खेत पर पड़ौसी से बात कर रही थी। 
तभी सिंहनिवास का रहने वाला आरोपी बृजमोहन पुत्र कमल किशोर रावत वहां पहुंचा । आरोपी ने बालिका का मुंह दबाया और उसे पास में स्थित झांडिय़ों में ले गया। 
जहां आरोपी ने बालिका के साथ दुष्कर्म का प्रयास किया। लेकिन बालिका ने आरोपी के हाथ को काट लिया जिस कारण आरोपी ने उसके मुंह से हाथ हटा लिया तभी बालिका चीखी जिसकी आवाज सुनकर उसकी माँ वहां पहुंची तो आरोपी उसे देखकर भाग खड़ा हुआ।

शराबी पति ने सपपरिवार की पत्नि की कुटाई, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। कोतवाली क्षेत्र की विजयपुरम कॉलोनी में विगत दिवस आरोपी ने शराब के नशे में धुत्त होकर अपने माता पिता और बहिनों के साथ मिलकर पत्नि को निर्ममता पूर्वक पीटा और उससे दो लाख रूपए दहेज की मांग की। जिसकी शिकायत पीडि़त महिला ने कोतवाली में दर्ज करा दी। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार राधिका ओझा निवासी विजयपुरम कॉलोनी की 3 अप्रैल की रात उसके पति सोनू ओझा ने शराब के नशे में जमकर मारपीट कर दी। उसके इस कृत्य में आरोपी के पिता रमेशचन्द्र, माँ जमुना बाई व उसकी बहिनें पूजा और चांदनी ने साथ दिया। 
आरोपीगण पिछले काफी समय से पीडि़ता से अपने मायके से दहेज के दो लाख रूपए लाने के लिए दवाब बना रहे थे। लेकिन पीडि़ता आरोपियों की मांग को पूरी नहीं कर सकी तो उसके साथ आरोपीगण बुरा व्यवहार करते और इसी क्रम में आरोपीगणों ने विगत दिवस यह घटना घटित कर दी। पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ 498 ए, 3/4 दहेज प्रतिषेध अनियिम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।

टीआई की सरकारी जीप से वृद्धा की मौत!

Image
शिवपुरी। खबर आ रही है की खनियाधाना थाना प्रभारी की सरकारी गाड़ी ने एक बृद्ध दलित महिला को रौंद डाला जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस अधिकारी इस मामले में अलग अलग बयान दर्ज करा रहे हैं, जबकि स्थानीय सूत्रों का दावा है कि जीप सरकारी थी एवं उसमें एक एसआई सवार था। 
जानकारी के अनुसार दलित सरपंच की माँ पनिया साहू पत्नी रट्टू साहू उम्र 75 वर्ष निवासी अचरोनी अपने घर पर जा रही थी तभी रास्ते में सिलपुरा की पुलिया पर थाना प्रभारी की सरकारी बुलेरो गाड़ी क्रमांक ऍमपी03 ए 1397 ने महिला को रौंद डाला। जिससे वह घायल हो गई। इससे पहले कि उसे अस्पताल पहुंचा पाते, वृद्धा की मौत हो गई। 
पुलिस अधिकारी इस मामले में अलग अलग बयान दे रहे हैं।  टीआई का कहना है कि दुर्घटना सरकारी जीप से नहीं किसी प्राइवेट वाहन से हुई है। जिसमें कोई पुलिस अधिकारी नहीं था। इससे पूर्व एक पुलिसकर्मी ने कहा कि दुर्घटना टीआई की प्राइवेट कार से हुई है। एसपी शिवपुरी को जानकारी दी गई है कि एसआई जगमोहन सिंह तोमर अपनी प्राइवेट स्विफ्ट कार क्रमांक ऍमपी 08 पीए 4517 से जा रहे थे। जो दुर्घटना ग्रस्त हो गई जिससे महिला की मौत हुई है। जबकि एसआई जगमोहन सिं…